RAJASTHAN BSTC PRE DELED 2024: राजस्थान BSTC प्री डीएलएड आंसर की जल्द, इस बार कटऑफ ज्यादा रहने की संभावना

राजस्थान बीएसटीसी प्री-डीएलएड परीक्षा के बाद अब स्टूडेंकी आंसर की और नतीजों का इंतजार है। आंसर की जल्द से आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इस बार मेरिट अधिक रहने की संभावना है, कहा जा रहा है कि पिछले साल से इस बार कटऑफ ज्यादा जाएगी।आपको बता दें कि चार लाख पैंतालीस हजार चार सौ अभ्यर्थियों को आंसर की का इंतजार है। यह परीक्षा 30 जून को आयोजित की गईथी। पिछले साल इस परीक्षा में 5.70 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे।  यही नहीं इस बार  अधिक से अधिक स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल हुएहैं क्योंकि राज्य  सरकार की ओर से हाल ही में छात्राओं के लिए लेवल वन शिक्षक भर्ती में 50 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया गया है। 

क्या है बीएसटीसी

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड के जरिए  प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है। राजस्थान बीएसटीसी प्री-डीएलएड परीक्षा की मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों को डीएलएड कॉलेजों में प्रवेश मिलेगा।

कौन कराता है प्री डी एल एड परीक्षा

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड की जिम्मेदारी वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा को दी गई छी. यह परीक्षा राज्य के 33 जिलों के 1917 परीक्षा केन्द्रों पर दोपहर साढ़े बारह बजे से साढ़े तीन बजे तक आयोजित की जाएगी। राजस्थान बीएसटीसी प्री-डीएलएड परीक्षा की मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों को डीएलएड कॉलेजों में प्रवेश मिलेगा। 

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड में चयन कैसे होता है

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड  में सबसे पहले लिखित परीक्षा और उसके बाद काउंसलिंग होती है। लिखित परीक्षा में एमसीक्यू टाइप 200 प्रश्न पूछे जाएंगे।     

प्रवेश क्षमता की अधिकतम 5 प्रतिशत सीटों पर बाहर के अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। राजस्थान के बाहर के अभ्यर्थी सामान्य श्रेणी के काउंट होंगे।

2024-07-02T06:06:54Z dg43tfdfdgfd