'मैं, नरेंद्र दामोदर दास मोदी...', PM मोदी ने 15 दिन में दूसरी बार ली शपथ, इस बार सांसद के रूप में

लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आए थे. चुनाव नतीजों के ऐलान के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लगातार तीसरी बार सरकार बनाई. नरेंद्र मोदी ने 9 जून को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली थी. नरेंद्र मोदी ने अब 16 दिन के भीतर दूसरी बार शपथ ली है. अंतर इतना है कि 9 जून को नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी और अब 24 जून को यानि आज उन्होंने लगातार तीसरी बार संसद सदस्य के रूप में शपथ ली.

दरअसल, नवगठित 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो गया है. संसद सत्र की शुरुआत में राष्ट्रपति की ओर से नियुक्त किए गए प्रोटेम स्पीकर बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब ने सदन की कार्यवाही शुरू करते हुए सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसद सदस्यता की शपथ दिलाई. पीएम मोदी ने बतौर सांसद शपथ ली और उसके बाद सांसदों को शपथ दिलाने में प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए नामित पैनल के सदस्यों को शपथ दिलाई गई. इस पैनल में बीजेपी सांसद राधामोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते, कांग्रेस सांसद के सुरेश, तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुदीप बंदोपाध्याय शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Parliament Session 2024 Live Updates: 18वीं लोकसभा का सत्र शुरू, सबसे पहले PM मोदी, फिर अमित शाह, गडकरी, शिवराज ने ली शपथ

पीएम और प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए नियुक्त पैनल में शामिल सदस्यों के शपथ लेने के बाद कैबिनेट और राज्यमंत्री, बाकी सदस्यों को शपथ दिलाने का क्रम शुरू हुआ. कैबिनेट मंत्रियों के बतौर सांसद शपथ ग्रहण करने का क्रम भी वैसा ही रहा जैसा मंत्री पद की शपथ का था. सबसे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को संसद सदस्य के रूप में शपथ दिलाई गई. राजनाथ के बाद अमित शाह और बाकी के मंत्रियों को शपथ दिलाई गई. गौरतलब है कि नवगठित लोकसभा के इस सत्र में शुरुआती दो दिन नवनिर्वाचित सांसदों को संसद सदस्य के रूप में शपथ दिलाई जानी है.

यह भी पढ़ें: Parliament Session 2024: 'नए संकल्पों के साथ काम करेगी 18वीं लोकसभा', सत्र शुरू होने से पहले बोले PM मोदी

बता दें कि लोकसभा की 543 सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को 293 सीटों पर जीत मिली थी. बीजेपी 240 सीटें जीतकर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी तो वहीं 99 सीटें जीतकर कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही. कांग्रेस की अगुवाई वाले इंडिया ब्लॉक को 234 सीटों पर जीत मिली थी. नए स्पीकर के चुनाव तक सदन की कार्यवाही का संचालन करने के लिए सात बार के सांसद बीजेपी के भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया था जिसका विपक्ष ने विरोध भी किया.

Watch Live TV in Hindi

Watch Live TV in English

2024-06-24T07:36:13Z dg43tfdfdgfd