PM MODI LOK SABHA SPEECH:: बालक बुद्धि कभी गले पड़ता है तो कभी आंख मारता है... राहुल गांधी पर चुन-चुनकर PM मोदी का वार

PM Modi Lok Sabha Speech: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब हंगामे के बीच शुरू किया. लोकसभा में पीएम मोदी ने जैसे ही बोलना शुरू किया तो विपक्ष ने हल्ला बोल दिया. मणिपुर को इंसाफ दो... जैसे नारे लगने लगे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के समझाने के बावजूद विपक्षी दलों के नेताओं ने हंगामा बंद नहीं किया. जिसके बाद प्रधानमंत्री कुछ देर के लिए बैठे और हेडफोन लगाकर फिर से बोलना शुरू किया. भाषण जैसे-जैसे आगे बढ़ा पीएम मोदी का तेवर भी दिखने लगा. पीएम मोदी ने किस्से सुना-सुना कर कांग्रेस पर कई प्रहार किए. उन्होंने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी पर कई तंज कसे. आइये आपको पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातों के बारे में बताते हैं. 

राष्ट्रपति का धन्यवाद

पीएम मोदी ने कहा कि मैं राष्ट्रपति जी के अभिभाषण के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए उपस्थित हुआ हूं. हमारी आदरणीय राष्ट्रपति जी ने विकसित भारत के संकल्प को अपने प्रवचन में विस्तार दिया है. आदरणीय राष्ट्रपति महोदया ने अहम विषय उठाए हैं. राष्ट्रपति जी ने हम सबका और देश का मार्गदर्शन किया है. इसके लिए मैं राष्ट्रपति जी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं.

देश की जनता को शुक्रिया..

पीएम मोदी ने कहा कि देश ने एक सफल चुनाव अभियान को पार करते हुए विश्व को दिखा दिया है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव अभियान था. देश की जनता ने दुनिया के सबसे बड़े चुनाव अभियान में हमें चुना है. मैं कुछ लोगों की पीड़ा समझ सकता हूं कि लगातार झूठ चलाने के बाद भी उन्हें घोर पराजय का सामना करना पड़ा. विश्व के सबसे बड़े चुनाव अभियान में देश की जनता ने हमें तीसरी बार देश की सेवा करने का मौका दिया है.

करप्शन के प्रति जीरो टॉलरेंस

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये अपने आप में लोकतांत्रिक विश्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और गौरवपूर्ण घटना है. हमें हर कसौटी पर कसने के बाद देश की जनता ने ये जनादेश दिया है. जनता ने हमारे 10 साल के ट्रैक रिकॉर्ड को देखा है. जनता ने देखा है कि गरीबों के कल्याण के लिए हमने समर्पण भाव से 'जनसेवा ही प्रभुसेवा' के मंत्र को चरितार्थ करते हुए कार्य किए हैं. हम 2014 में जब पहली बार जीतकर आए थे, तो चुनाव के अभियान में भी हमने कहा था कि करप्शन के प्रति हमारा जीरो टॉलरेंस रहेगा. भ्रष्टाचार के प्रति हमारी इसी नीति के कारण देश ने हमें आशीर्वाद दिया है.

हम तुष्टिकरण नहीं बल्कि सन्तुष्टिकरण के विचार को लेकर चले हैं..

पीएम मोदी ने कहा कि इस देश ने लंबे अरसे तक तुष्टिकरण की राजनीति भी देखी है. देश ने लंबे अरसे तक तुष्टिकरण का गवर्नेंस मॉडल भी देखा है. लेकिन हम तुष्टिकरण नहीं बल्कि सन्तुष्टिकरण के विचार को लेकर चले हैं. जब हम सन्तुष्टिकरण की बात करते हैं तो इसका मतलब है  हर योजना का सैचुरेशन. जब हम सैचुरेशन के सिद्धांत को लेकर चलते हैं, तब सैचुरेशन सच्चे अर्थ में सामाजिक न्याय होता है, सैचुरेशन सच्चे अर्थ में सेक्युलरिज्म होता है.

देश की जनता ने हमें समर्थन देकर मुहर लगा दी..

पीएम ने कहा कि इसी के आधार पर देश की जनता ने हमें समर्थन देकर मुहर लगा दी है. इस चुनाव ने इस बात को सिद्ध किया है कि भारत की जनता कितनी परिपक्व है, भारत की जनता कितने विवेकपूर्ण रूप से और कितने उच्च आदर्शों को लेकर अपने विवेक का सद्बुद्धि से उपयोग करती है और इसी का नतीजा है कि आज तीसरी बार हम देश की जनता के सामने नम्रतापूर्वक सेवा करने के लिए उपस्थित हुए हैं. इस चुनाव में हम जनता के बीच एक बड़े संकल्प के साथ आशीर्वाद मांगने गए थे. हमने आशीर्वाद मांगा था, विकसित भारत के हमारे संकल्प के लिए.

विकसित भारत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध

मोदी ने कहा कि हम विकसित भारत के निर्माण के लिए एक प्रतिबद्धता और शुभ निष्ठा के साथ, जन सामान्य का कल्याण करने के इरादे से जनता के बीच गए थे. मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि विकसित भारत के जिस संकल्प को लेकर हम चले हैं, उस संकल्प की पूर्ति के लिए हम भरसक प्रयास करेंगे, पूरी निष्ठा और ईमानदारी से करेंगे. समय का पल-पल और शरीर का कण-कण विकसित भारत के सपने को पूरा करने में लगाएंगे.

देश में आत्मविश्वास बुलंदी पर

2014 के नतीजों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में देश की जनता ने हमें सेवा करने के लिए चुना और वो पल देश के परिवर्तित युग का प्रारंभ था. आज 10 साल में मेरी सरकार की अनेक सफलताएं और सिद्धियां हैं. लेकिन एक सिद्धि जिसने सभी सिद्धियों में ताकत भर दी, वो थी, देश निराशा की गर्त से निकलकर आशा और विश्वास के साथ खड़ा हो गया. देश में आत्मविश्वास बुलंदी पर पहुंचा.

370 की पूजा करने वाले..

पीएम ने कहा कि आज देश का एक-एक नागरिक जानता है कि अपनी सुरक्षा के लिए भारत कुछ भी कर सकता है. अनुच्छेद 370 की पूजा करने वाले लोगों ने, वोटबैंक की राजनीति को हथियार बनाने वालों ने, जम्मू-कश्मीर के ऐसे हालात कर दिए थे कि भारत का संविधान जम्मू-कश्मीर की सीमा में प्रवेश नहीं कर सकता था. 370 के जमाने में सेनाओं पर पत्थर चलते थे और लोग निराशा में डूबकर कहते थे कि अब जम्मू-कश्मीर में कुछ नहीं हो सकता.

नया हिंदुस्तान घर में घुस कर मारता है..

आतंकवाद का जिक्र कर पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले, ऐसे समय थे जब आतंकवादी कहीं भी हमला करने के लिए स्वतंत्र थे, जब निर्दोष लोगों की जान जाना आम बात थी, जब हिंदुस्तान के हर कोने को निशाना बनाया जाता था, और सरकारें चुप रहने के अलावा कुछ नहीं करती थीं! लेकिन 2014 के बाद, ये नया हिंदुस्तान घर में घुस कर मारता है... आज आर्टिकल 370 की दीवार गिरी, पत्थरबाजी बंद है, लोकतंत्र मजबूत है और लोग बढ़-चढ़कर भारत के संविधान में भरोसा करते हुए मतदान के लिए आगे आ रहे हैं.

NDA का तीसरी बार सरकार में आना ऐतिहासिक घटना

चुनावी नतीजे का जिक्र कर पीएम मोदी ने कहा कि NDA का तीसरी बार सरकार में आना एक ऐतिहासिक घटना है. आजादी के बाद ये सौभाग्य दूसरी बार इस देश में आया है और 60 साल के बाद आया है. जनता ने हमें स्थिरता और निरंतरता के लिए जनादेश दिया है. लोकसभा चुनाव के साथ ही लोगों की नजर से कुछ चीजें ओझल हो गई हैं. लोकसभा चुनाव के साथ-साथ हमारे देश में 4 राज्यों के भी चुनाव हुए हैं. इन चारों ही राज्यों में NDA ने अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की है. हमने शानदार विजय प्राप्त की है. महाप्रभु जगन्नाथ जी की धरती ओडिशा ने हमे भरपूर आशीर्वाद दिया है. आंध्र प्रदेश में NDA ने क्लीन स्वीप किया है. अरुणाचल प्रदेश में हमने फिर एक बार सरकार बनाई है, सिक्कम में भी NDA ने फिर एक बार सरकार बनाई है. BJP ने केरल में इस बार खाता खोला है और बड़े गर्व के साथ केरल से हमारे सांसद हमारे साथ बैठते हैं. तमिलनाडु में कई सीटों पर भाजपा ने दमदार उपस्थिति दर्ज की है. कर्नाटक, यूपी और राजस्थान में पिछली बार की तुलना में भाजपा का वोट प्रतिशत बढ़ा है.

2024 के चुनाव में कांग्रेस

कांग्रेस को घेरते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2024 के चुनाव में कांग्रेस के लिए भी इस देश की जनता ने जनादेश दिया है. इनके लिए देश की जनता का जनादेश है कि आप विपक्ष में ही बैठो और तर्क खत्म हो जाए तो चीखते-चिल्लाते रहो. अच्छा होता कि कांग्रेस अपनी हार स्वीकारती, जनता-जनार्दन के आदेश को सिर-आंखों पर चढ़ाती, आत्म-मंथन करती. लेकिन ये तो शीर्षासन करने में लगे हुए हैं. कांग्रेस और उसका इकोसिस्टम दिन-रात हिंदुस्तान के नागरिकों के मन में ये प्रस्थापित करने की कोशिश कर रहा है कि उन्होंने हमें हरा दिया है. ऐसा लग रहा है कि आजकल कांग्रेस में छोटे बच्चे का मन बहलाने का काम चल रहा है.

मुझे एक किस्सा याद आ रहा है..

पीएम मोदी ने मजाकिया अंदाज में कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि मुझे एक किस्सा याद आ रहा है... 99 मार्क्स लेकर एक बालक घमंड में घूम रहा था और सबको दिखाता था कि देखो कितने मार्क्स आए हैं. लोग भी 99 सुनकर उसे शाबाशी देते थे और हौंसला बढ़ाते थे. फिर उनके टीचर ने बताया कि ये 100 में से नहीं 543 में से 99 लाया है. अब उस बालक बुद्धि को कौन समझाए कि तुमने फेल होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. 

शोले फिल्म का जिक्र...

पीएम ने शोले फिल्म का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस के नेताओं की बयानबाजी ने 'शोले' फ़िल्म को भी पीछे छोड़ दिया है. उसमें एक मौसी जी थीं...

तीसरी बार ही तो हारे हैं, पर मौसी मोरल विक्ट्री तो है ना.

अरे मौसी 13 राज्यों में 0 सीटें आई हैं, पर हीरो तो है ना.

अरे पार्टी की लुटिया तो डुबोई है, पार्टी अभी भी सांसें तो ले रही है.

जनता ने हमारे 10 साल के ट्रैक रिकॉर्ड को देखा

पीएम मोदी ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े चुनाव अभियान में देश की जनता ने हमें तीसरी बार देश की सेवा करने का मौका दिया है. ये अपने आप में लोकतांत्रिक विश्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और गौरवपूर्ण घटना है. हमें हर कसौटी पर कसने के बाद देश की जनता ने ये जनादेश दिया है. जनता ने हमारे 10 साल के ट्रैक रिकॉर्ड को देखा है. जनता ने देखा है कि गरीबों के कल्याण के लिए हमने समर्पण भाव से 'जनसेवा ही प्रभुसेवा' के मंत्र को चरितार्थ करते हुए कार्य किए हैं.

..एक परजीवी कांग्रेस

उन्होंने कहा कि हमारा एकमात्र लक्ष्य है - Nation First. हमारी हर नीति, हर निर्णय और हर कार्य का एक ही तराजू रहा है - भारत प्रथम. अब कांग्रेस पार्टी 2024 से एक परजीवी कांग्रेस के रूप में जानी जाएगी. 2024 से जो कांग्रेस है, वो परजीवी कांग्रेस है और परजीवी वो होता है जो जिस शरीर के साथ रहता है, उसी को ही खाता है. कांग्रेस भी जिस पार्टी के साथ गठबंधन करती है, उसी के वोट खा जाती है और अपनी सहयोगी पार्टी की कीमत पर वो फलती-फूलती है. यह मैं तथ्यों के आधार पर कह रहा हूं. जहां-जहां बीजेपी-कांग्रेस की सीधी फाइट थी, जहां कांग्रेस मेजर पार्टी थी, वहां कांग्रेस का स्ट्राइक रेट सिर्फ 26 परसेंट है. लेकिन जहां वो किसी का पल्लू पकड़ के चलते थे, ऐसे राज्यों में उनका स्ट्राइक रेट 50 परसेंट है. 

16 राज्यों में कांग्रेस जहां अकेले लड़ी..

कांग्रेस की 99 सीटों में से ज्यादातर सीटें उनके सहयोगियों ने जिताया है और इसलिए कह रहा हूं कि ये परजीवी कांग्रेस है. 16 राज्यों में कांग्रेस जहां अकेले लड़ी, वहां उसका वोट शेयर गिर चुका है. गुजरात, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश, तीन राज्यों में जहां कांग्रेस अपने दम पर लड़ी और वहां 64 में से सिर्फ 2 सीट जीत पाई है. इसका साफ मतलब है कि इस चुनाव में कांग्रेस पूरी तरह परजीवी बन चुकी और अपने सहयोगी दलों के कंधे पर चढ़कर सीटों का आंकड़ा बढ़ाया है.  

कांग्रेस अराजकता फैलाने में जुटी..

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अपने सहयोगियों के जो वोट खाए हैं, अगर वो न खाए होते तो लोकसभा में उनके लिए इतनी सीटें जीत पाना भी बहुत मुश्किल था. ये देश का दुर्भाग्य है कि हिन्दुस्तान पर छह दशक तक राज करने वाली कांग्रेस पार्टी अराजकता फैलाने में जुटी हुई है. ये दक्षिण में जाकर उत्तर के लोगों के खिलाफ बोलते हैं, ये उत्तर में जाकर पश्चिम के खिलाफ जहर उगलते हैं. इन्होंने भाषा के आधार पर बांटने की हर कोशिश की है. कांग्रेस देश के एक हिस्से के लोगों को दूसरे हिस्से के लोगों से हीन बताकर अराजकता फैलाने का प्रयास कर रही है. कांग्रेस आर्थिक आधार पर भी राज्यों में अराजकता फैलाने का काम कर रही है. जिस तरह से उनके राज्यों में कदम उठा रहे हैं, वह रास्ता आर्थिक अराजकता की ओर जाने वाला है. इनके मंचों से घोषणा की गई कि चार जून को अगर इनके मनमुताबिक परिणाम नहीं आए तो आग लगा दी जाएगी, ये इनका मकसद है. 

CAA को लेकर अराजकता

पीएम मोदी ने कहा कि CAA को लेकर जो अराजकता फैलाई गई, देश के लोगों को गुमराह करने का जो खेल खेला गया, पूरा इकोसिस्टम इस बात पर बल देता रहा ताकि उनके राजनीतिक मकसद पूरे हों. देश को दंगों में झोकने के कुत्सित प्रयास पूरे देश ने देखे हैं. Sympathy हासिल करने के लिए ये नया ड्रामा चलाया गया है. लेकिन देश ये सच्चाई जानता है कि ये हजारों-करोड़ रुपये की हेराफेरी के मामले में जमानत पर बाहर हैं. ये OBC वर्ग के लोगों को चोर बताने के मामले में सजा पा चुके हैं. इनको देश की सर्वोच्च अदालत पर गैर-जिम्मेदाराना बयान देने के बाद माफी मांगनी पड़ी है. इन पर महान स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर जैसे महान व्यक्तित्व का अपमान करने का मुकदमा है. इन पर देश की सबसे बड़ी पार्टी के अध्यक्ष को हत्यारा कहने का मुकदमा चल रहा है.

झूठ को राजनीति का हथियार बनाया

कांग्रेस पर लगातार हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि तुलसीदास जी कह गए हैं- झूठई लेना, झूठई देना, झूठई भोजन, झूठ चबेना. कांग्रेस ने झूठ को राजनीति का हथियार बनाया. कांग्रेस के मुंह झूठ लग गया है,  जैसे वो आदमखोर एनिमल होता है न, जिसके मुंह पर लहू लग जाता है,  वैसे ही कांग्रेस के मुंह झूठ का खून लग गया है. कांग्रेस ने देशवासियों को गुमराह किया है. माताओं-बहनों को हर महीने 8500 रुपये देने का झूठ बोला, माताओं-बहनों के दिल को जो चोट लगी है, वह कांग्रेस को तबाह करने वाली है. EVM को लेकर झूठ, संविधान को लेकर झूठ, राफेल को लेकर झूठ, बैंकों को लेकर झूठ, हर तरह का झूठ इन्होने बोला है. हौसला तो इतना बढ़ गया कि कल सदन को भी गुमराह करने का प्रयास हुआ. अग्निवीर को लेकर भी यहां झूठ बोला गया. कल जो हुआ है, उसे गंभीरता से लिए बिना हम संसदीय लोकतंत्र कि रक्षा नहीं कर पाएंगे. अब बालक बुद्धि कहकर इन हरकतों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, इसके पीछे इरादे नेक नहीं, गंभीर खतरे के हैं. मैं आज एक गंभीर विषय पर देशवासियों का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं. कल जो हुआ, उसे इस देश के कोटि-कोटि देशवासी आने वाली सदियों तक माफ नहीं करेंगे.

गंभीर षड्यंत्र हो रहा..

पीएम मोदी ने कहा कि 131 साल पहले स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में कहा था कि मुझे गर्व है कि मैं उस धर्म से आता हूं जिसने पूरी दुनिया को सहिष्णुता और वैश्विक स्वीकृति सिखाई है. 131 साल पहले ये विवेकानंद जी ने दुनिया के दिग्गजों के सामने कहा था. आज हिंदुओं पर झूठा आरोप लगाने की साजिश हो रही है, गंभीर षड्यंत्र हो रहा है. ये कहा गया कि हिंदू हिंसक होते है... ये हैं आपके संस्कार, ये है आपका चरित्र, ये है आपकी सोच, ये है आपकी नफरत. इस देश के हिंदुओं के साथ ये कारनामे. ये देश शताब्दियों तक इसे भूलने वाला नहीं है. बालक बुद्धि में न बोलने का ठिकाना होता है और न ही बालक बुद्धि में व्यवहार का कोई ठिकाना होता है. जब ये बालक बुद्धि पूरी तरह सवार हो जाती है, तो सदन में किसी के भी गले पड़ जाते हैं. ये बालक बुद्धि अपनी सीमाएं खो देती है, तो सदन के अंदर बैठकर आंखें मारते हैं. इनकी सच्चाई अब पूरा देश समझ गया है. इसलिए आज देश इनसे कह रहा है - तुमसे न हो पाएगा.

हिंदू आतंकवाद

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये वो लोग हैं जिन्होंने हिंदू आतंकवाद ये शब्द गढ़ने की कोशिश की थी. इनके साथी हिंदू धर्म की तुलना डेंगू, मलेरिया ऐसे शब्दों से करें, ये देश कभी माफ नहीं करेगा. एक सोची-समझी साजिश के तहत इनके पूरे इकोसिस्टम ने हिंदू परंपरा को नीचा दिखाने, अपमानित करने और मजाक उड़ाने का फैशन बना दिया है. निजी राजनीतिक स्वार्थ के लिए ईश्वर के रूपों का इस तरह से खेल, ये देश कैसे माफ़ कर सकता है. सदन में कल का दृश्य देखकर अब हिंदू समाज को सोचना पड़ेगा कि क्या ये अपमानजनक बयान कोई संयोग है या बड़े प्रयोग की तैयारी है. 

आज कांग्रेस झूठ फैला रही..

पीएम मोदी ने कहा कि आज कांग्रेस झूठ फैला रही है. ये डिफेंस रिफॉर्म के प्रयासों को कमजोर करने का षड्यंत्र कर रहे हैं. दरअसल कांग्रेस के लोग कभी भी भारतीय सेनाओं को ताकतवर होते हुए नहीं देख सकते. कौन नहीं जानता कि नेहरू जी के समय देश की सेनाएं कितनी कमजोर थीं. कांग्रेस ने लाखों करोड़ के घोटाले करके देश की सेनाओं को कमजोर किया है. इन्होंने देश आजाद हुआ तब से भ्रष्टाचार की परंपरा बनाई. जीप घोटाला, पनडुब्बी घोटाला, बोफोर्स घोटाला हो, इन सारे घोटालों ने सेना की ताकत को बढ़ने से रोका है. वह भी एक वक्त था जब कांग्रेस के जमाने में हमारी सेनाओं के पास बुलेटप्रूफ जैकेट भी नहीं होते थे. 

सेना को कमजोर किया..

पीएम ने कांग्रेस के लिए कहा कि पार्टी ने सत्ता में रहते हुए सेना को कमजोर किया ही किया, विपक्ष में जाने के बाद भी सेना को कमजोर करने के लगातार प्रयास होते रहे. जब कांग्रेस सरकार में थी, फाइटर जेट नहीं लिए और जब हमने कोशिश की तो कांग्रेस हर तरह की साजिश पर उतर आई. फाइटर जेट एयरफोर्स तक न पहुंच पाए, इसके लिए हर तरह की साजिश की गई.

2024-07-02T11:00:39Z dg43tfdfdgfd