आंध्र प्रदेश में होने जा रहा है बड़ा खेला? नायडू की चिट्ठी से दिया इशारा

Andhra Pradesh News: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने तेलंगाना में मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी से मिलने की इच्छा जताई है. इतना ही नहीं इसके लिए उन्होंने कांग्रेसी नेता को बकायदा एक चिट्ठी भी लिखी है. नायडू के रेवंत रेड्डी की ओर अचानक पनपे इस प्रेम से सियासत में अलग-अलग मायने लगाए जा रहे हैं. एनडीए के मुख्यमंत्री की अपने कांग्रेस समकक्ष से मुलाकात की संभावनाओं ने राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है.

दरअसल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना अलग-अलग राज्य बनने के 10 साल बाद दोनों की संयुक्त राजधानी हैदराबाद का साझा समय भी समाप्त हो गया है. हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी है. आंध्र प्रदेश में अभी तक राजधानी की निर्माण नहीं हुआ है. अमरावती को यहां की राजधानी के रूप में विकसित किया जा रहा है. लेकिन पहले की जगनमोहन रेड्डी सरकार द्वारा आपूर्ति लाइनों में कटौती के बाद से यह योजना अधर में अटकी पड़ी है. इन योजना को अंजाम तक पहुंचाने के लिए चंद्रबाबू नायडू ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री से सहयोग मांगा है.

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी को एक पत्र लिखकर राज्य के विभाजन संबंधी अनसुलझे मुद्दों को सुलझाने के लिए 6 जुलाई को आमने-सामने की बैठक करने का प्रस्ताव रखा. नायडू ने हैदराबाद में रेवंत रेड्डी के घर पर मिलने का प्रस्ताव रखा है.

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने पत्र में लिखा है पूर्ववर्ती आंध्र प्रदेश के विभाजन को 10 साल हो चुके हैं. पुनर्गठन अधिनियम से उत्पन्न मुद्दों पर कई चर्चाएं हुई हैं. यह अधिनियम दोनों राज्यों के कल्याण और उन्नति के लिहाज से बहुत अहम है. उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की निरंतर प्रगति और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए तेलुगु भाषी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच निकट सहयोग को बढ़ावा देना आवश्यक है.

उन्होंने कहा कि आमने-सामने की बैठक पारस्परिक रूप से लाभकारी समाधान खोजने करने की दिशा में काम करने का अवसर प्रदान करेगी.

2024-07-02T07:34:00Z dg43tfdfdgfd