CUET UG रिजल्ट में क्यों हो रही देरी? DU में पढ़ाई पर पड़ेगा ये प्रभाव

CUET UG Result 2024 : सीयूईटी यूजी 2024 का रिजल्ट 30 जून तक जारी होना था. लेकिन अभी तक आंसर-की भी जारी नहीं हुई है. रिजल्ट जारी होने में देरी की वजह से दिल्ली यूनिवर्सिटी समेत कई सेंट्रल यूनिवर्सिटीज का एकेडमिक कैलेंडर प्रभावित होने की संभावना है. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, दिल्ली यूनिवर्सिटी के डीन एडमिशन हनीत गांधी ने कहा कि सीयूईटी यूजी रिजल्ट में देरी की वजह से एकेडमिक सेशन पर प्रभाव पड़ सकता है. नया एकेडमिक सेशन 1 अगस्त से शुरू होना था. उन्होंने कहा कि सीयूईटी यूजी की आंसर-की भी अब तक जारी नहीं हुई. डीयू एनटीए द्वारा सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी करने पर निर्भर है. इसलिए जब तक एनटीए नतीजे जारी नहीं करता, तब तक हम आगे नहीं बढ़ सकते.

सीयूईटी यूजी स्कोर से 46 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन

सीयूईटी यूजी स्कोर के जरिए देश की 46 सेंट्रल यूनिवर्सिटी समेत अन्य यूनिवर्सिटीज में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले होते हैं. इस साल परीक्षा का आयोजन 15 मई से 31 मई तक हाईब्रिड मोड में किया गया था. सीयूईटी यूजी रिजल्ट में देरी से डीयू सहित इसमें पार्टिसिपेट करने वाली उन सभी यूनिवर्सिटीज का एकेडमिक कैलेंडर प्रभावित होगा, जिन्होंने दो जुलाई तक अपना फेज-2 एडमिशन पोर्टल खोलने की योजना बनाई थी. सीयूईटी यूजी स्कोर से डीयू की 71,000 सीटों पर एडमिशन होने हैं. सीयूईटी यूजी स्कोर से जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के भी कई कोर्स में एडमिशन होते हैं. इसमें कुछ लैंग्वेज कोर्स के साथ बीएससी-एमएससी इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन आयुर्वेद बायोलॉजी शामिल है.

क्यों हो रही सीयूईटी यूजी रिजल्ट में देरी?

रिपोर्ट के अनुसार सीयूईटी यूजी रिजल्ट में देरी की वजह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) का नीट यूजी और यूजीसी नेट से जुड़े पेपर लीक विवाद में फंसना है. रिपोर्ट के अनुसार एजेंसी के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि सीयूईटी यूजी आंसर-की अगले सप्ताह तक जारी होने की संभावना है. जिसके बाद फाइनल रिजल्ट जारी करने में 10 दिन का समय लगेगा.

ये भी पढ़ें 

NEET UG Result 2024: नीट यूजी री-एग्जाम का रिजल्ट जारी, टॉपर्स की संख्या घटी, किसी को नहीं मिले 720 में 720 अंक

फ्री में करें BTech, MCA और MBA समेत ये कोर्स, AKTU दे रहा एडमिशन, जानें क्या है प्रोसेस

2024-07-01T05:59:58Z dg43tfdfdgfd