INDORE AIRPORT: मेट्रो प्रोजेक्ट के कारण रुका 20 एकड़ जमीन पर एयरपोर्ट विस्तार का काम

Indore Airport: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। एयरपोर्ट विस्तार के लिए राज्य शासन ने बिजासन माता मंदिर के पास की जमीन दी है। 20 एकड़ के करीब इस जमीन का आधिपत्य एयरपोर्ट प्रबंधन को मिल चुका है, लेकिन मेट्रो प्रोजेक्ट के कारण विस्तार की प्रक्रिया रुकी हुई है। यहां मेट्रो स्टेशन बनाया जाना है। इसके बाद एयरपोर्ट प्रबंधन विस्तारीकरण शुरू करेगा।

इंदौर एयरपोर्ट से उड़ानों और यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। गत वर्ष 35 लाख से अधिक यात्रियों ने इंदौर एयरपोर्ट से उड़ान भरी। प्रतिमाह दस हजार से अधिक यात्री उड़ान भर रहे हैं। भविष्य की जरूरत के हिसाब से इंदौर एयरपोर्ट पर एक करोड़ सालाना क्षमता का टर्मिनल बनाया जाना है। यह टर्मिनल वर्तमान भवन के पास बनाया जाएगा।

ऐसे में पार्किंग और अन्य सुविधाएं बिजासन टेकरी की तलहटी की जमीन पर की जाएगी। करीब डेढ़ साल पहले मिली जमीन का उपयोग अब तक शुरू नहीं हो पाया है। सूत्रों का कहना है कि जमीन के पास मेट्रो स्टेशन और अन्य कार्य होने है। इस वजह से एयरपोर्ट प्रबंधन निर्माण कार्य शुरू नहीं कर पा रहा है। इसे लेकर मेट्रो और एयरपोर्ट प्रबंधन के बीच दो बार बैठक हो चुकी है।

मल्टी लेवल पार्किंग की प्लानिंग

राज्य शासन से मिली जमीन पर एयरपोर्ट प्रबंधन मल्टी लेवल पार्किंग बनाएगा। पार्किंग और कुछ कार्यालय भी बनाए जाएंगे। जानकारों का कहना है कि मेट्रो का काम करीब एक साल चलेगा। इसके बाद ही एयरपोर्ट प्रबंधन विकास कार्य कर सकेगा।

पुराने टर्मिनल का नवनिर्माण शुरू

एयरपोर्ट पर पुराने टर्मिनल का नवनिर्माण कार्य शुरू किया जा चुका है। यहां अंदर कई बदलाव किए जाने हैं। इसके बाद यहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के अलावा छोटे विमानों का संचालन किया जाएगा।

2024-04-26T03:15:16Z dg43tfdfdgfd