CBSE की तर्ज पर CISCE बोर्ड ने भी लिया बड़ा फैसला, नहीं जारी की टॉपर लिस्ट

नई दिल्ली (CISCE Result 2024). बिहार, एमपी, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, यूपी बोर्ड के बाद अब सीआईएससीई बोर्ड रिजल्ट भी जारी हो गए हैं. देशभर के स्टूडेंट्स की निगाहें फिलहाल सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 पर टिकी हुई हैं. इस साल सीआईएससीई बोर्ड ने आईसीएसई, आईएससी टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं की है. सीआईएससीई बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स cisce.org पर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं.

सीआईएससीई बोर्ड के मुख्य सचिव जोसेफ इमैनुएल ने इस बाबत बताया कि अब से आईसीएसई, आईएससी 2024 टॉपर लिस्ट जारी नहीं की जाएगी (CISCE Topper List 2024). सीबीएसई बोर्ड टॉपर लिस्ट 2024 जारी न करने का फैसला पहले ही लिया जा चुका है (CBSE Board Result 2024). इस साल हरियाणा बोर्ड भी 10वीं, 12वीं टॉपर लिस्ट जारी नहीं कर रहा है. हालांकि स्कूल चाहें तो अपने हिसाब से बच्चों की टॉपर लिस्ट जारी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: CBSE और ICSE में क्या अंतर है? बच्चे का एडमिशन करवाने से पहले समझें फर्क

बोर्ड टॉपर्स लिस्ट जारी क्यों नहीं की जा रही है?

सीआईएससीई बोर्ड के मुताबिक, 10वीं-12वीं टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं करने के कई फायदे हैं. जानिए इनके बारे में-

1- स्टूडेंट्स पर बेहतर रैंक का दबाव कम होगा. वह अपनी पढ़ाई पर ज्यादा फोकस कर पाएंगे.

2- अभिभावक भी बच्चों की आपस में तुलना नहीं कर पाएंगे. इससे मानसिक तनाव कम होगा.

3- एडमिशन प्रक्रिया में स्टूडेंट्स को रैंकिंग नियम की परेशानी से छुटकारा मिल सकेगा. स्कूलों को भी स्टूडेंट्स को रैंक के दबाव से मुक्त रखना चाहिए.

स्कूलों को फिलहाल दी गई है छूट

सीआईएससीई बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने के बाद सभी स्कूलों को एक नोटिस भेजा है. इसमें लिखा है, अब बोर्ड सभी स्कूलों को स्टूडेंट्स के सब्जेक्ट वाइज मार्क्स भेजेगा. इन मार्क्स के आधार पर स्कूल चाहें तो अपने स्टूडेंट्स को रैंक दे सकते हैं. यह पूरी तरह से स्कूल के फैसले पर निर्भर करेगा. बोर्ड इसके लिए किसी को बाध्य नहीं करेगा. कोविड-19 के दौरान भी लिखित एग्जाम के रिजल्ट के बाद टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं की गई थी.

ये भी पढ़ें:

बेस्ट लॉ यूनिवर्सिटी में मिलेगा एडमिशन, पास कर लें CLAT परीक्षा, नोट करें डेट

गुरुजी का गजब चमत्कार! 200 में से दिए 212 अंक, वायरल हुई मार्कशीट

2024-05-07T10:24:45Z dg43tfdfdgfd