DARJEELING TRAIN ACCIDENT: 9 लोगों की मौत और 32 हुए घायल, पीएम मोदी ने की मृतकों के परिजन को 2-2 लाख रुपये देने की घोषणा

दार्जलिंग के पास एक बड़ा हादसा हुआ है. एक मालगाड़ी की एक्सप्रेस ट्रेन से टक्कर हो गई है.  हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है. वहीं, घायल 32 लोगों के घायल होने की खबर आ रही है. 09 गंभीर रूप से घायल हैं. इस हादसे में मारे जाने वाले लोगों में 3 रेलवे कर्मचारी भी हैं. मौके पर बचाव दल पहुंच चुका है और राहत कार्य तेजी से किया जा रहा है. आशंका जताई जा रही है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. 

कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी और रंगापानी स्टेशनों के बीच अगरतला से सियालदाह जा रही थी. मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस को मारी, जिससे उसके पिछले दो डिब्बे पटरी से उतर गये. हादसे वाली जगह पर वरिष्ठ अधिकारी भी पहुंच चुके हैं. एसडीआरएफ और एनडीआरएफ राहत बचाव में जुटे हुए हैं. वार रूम से रेलमंत्री मामले पर नजर बनाए हुए हैं. सूत्रों के अनुसार रेल सुरक्षा और एक्सीडेंट पर जल्द ही उच्च स्तरीय बैठक हो सकती है और हादसे की जांच के लिए कमेटी की घोषणा की जा सकती है.

पीएम मोदी ने ट्रेन एक्सीडेंट की घटना पर एक पोस्ट करते हुए दुख व्यक्त किया है. उन्होंने इस हादसे में घायल लोगों के लिए लिखा है- 'मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. मैंने अधिकारियों से बात की है और स्थिति की लगातार जानकारी ले रहा हूं. घटना से प्रभावित लोगों को मदद देने के लिए मौके पर बचाव कार्य जारी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी हादसे वाली जगह के लिए रवाना हो गए हैं.'

पीएम मोदी ने इस घटना में मारे गए लोगों के परिजन को 2 लाख रुपये प्रधानमंत्री राहत कोष (PMNRF)से देने की घोषणा की है. साथ ही इस हादसे में घायल हुए लोगों को 50 हजार रुपये की सहायता राशि भी देने की घोषणा की है.

रेलवे बोर्ड की चेयरमैन और सीईओ जया वर्मा ने इस मामले पर कहा है कि पायलट ने सिग्नल पर गाड़ी नहीं रोकी. शुरुआती जांच से उन्हें पता चला है कि रुकने का सिग्नल था, लेकिन पायलट ने गाड़ी नहीं रोकी, जिसके चलते यह बड़ा हादसा हुआ है. इस हादसे में लोको पायलट की भी मौत हो गई है. उन्होंने बताया है कि अभी इस मामले की जांच चल रही है और सही कारण का पता लगाने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने बताया कि कार्रवाही हर स्तर पर होती है. अभी फील्ड पर रेस्क्यू चल रहा है. उन्होंने कहा कि बोर्ड को जो भी इन्फॉर्मेशन मिलती है, हम कमांड सेंटर से जुड़ जाते है. सबसे पहले रेस्क्यू का काम किया जाता है. 

रेल हादसे पर पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने एक पोस्ट करते हुए लिखा है- 'देश में लगातार हो रहे रेल हादसों का जिम्मेवार कौन है?'

इस मामले पर गृह मंत्री अमित शाह ने भी दुख जताते हुए एक पोस्ट की है. इस पोस्ट में उन्होंने लिखा है- 'पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में हुआ रेल हादसा बहुत दुःखद है. इस दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में जिन लोगों ने अपने परिजनों को खोया है, उनके प्रति संवेदनाएँ व्यक्त करता हूँ और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूँ.'

इस घटना की जानकारी पाते ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस पर अपडेट दिया है. अश्विनी वैष्णव ने एक पोस्ट करते हुए कहा- नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे यानी एनएफआर जोन में एक दुर्भाग्यपूर्ण हादसा हुआ है. बचाव कार्य तेजी से किया जा रहा है. रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ साथ मिलकर बचाव कार्य में लगे हुए हैं. घायलों को अस्पताल शिफ्ट किया जा रहा है. वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं.

इस मामले पर दिल्ली से ही रेल अधिकारी लगातार नजर बनाए हुए हैं और हर अपडेट के साथ जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.

मामले की जानकारी पाते ही ममता बनर्जी ने इसे लेकर एक पोस्ट की है. उन्होंने कहा- अभी दार्जिलिंग के फांसिडेवा इलाके में ट्रेन हादसे का पता चला, जिसे सुनकर झटका लगा है. कंचनजंगा एक्सप्रेस को एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी है और अभी पूरी जानकारी आने का इंतजार है. डीएम, एसपी, डॉक्टर, एंबुलेंस और डिजास्टर टीमें मौके पर पहुंच चुकी हैं और राहत कार्य जारी है.

हेल्पलाइन नंबर किए जारी

भारतीय रेलवे ने कहा है कि इस घटना में एक मालगाड़ी कंचनजंगा ट्रेन के पिछले हिस्से से टकराई है. एनडीआरएफ, डिवीजनल टीम और 15 एंबुलेंस मौके पर हैं. रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर भी बताए हैं. 

033-23508794

033-23833326

Helpline No. GHY Station 

03612731621

03612731622

03612731623

LMG helpline no.

03674263958

03674263831

03674263120

03674263126

03674263858

 

2024-06-17T05:09:23Z dg43tfdfdgfd