AMARNATH YATRA: अमरनाथ यात्रा का पहला बैच आज से करेगा दर्शन, कड़ी सुरक्षा के बीच रहेंगे श्रद्धालु

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा का पहला बैच शुक्रवार (28 जून) को कश्मीर घाटी पहुंच गया है. ये बैच कल कड़ी निगरानी और सुरक्षा के बीच कश्मीर घाटी तक पहुंचा है. पुलिस और नागरिक प्रशासन के अधिकारियों ने काजीगुंड इलाके के नवयुग टनल में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का स्वागत किया. आपको बता दें कि 52 दिनों तक चलने वाली ये यात्रा जो कि दो-ट्रैक से शुरू होगी. अमरनाथ की ये यात्रा कश्मीर घाटी के नुवान-पहलगाम मार्ग से होकर यात्रा गुजरेगी. ये यात्रा 29 जून से लेकर 19 अगस्त तक चलेगी . आज अमरनाथ गुफा की यात्रा के लिए पहला बैच रवाना हो गया है. जो कि 3,880 मीटर ऊंची अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन होंगे.

'बम बम भोले' और 'हर हर महादेव' के जयकारों के साथ ही सभी श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन करेंगे. शुक्रवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पहले बैच ने सुबह भगवती नगर स्थित यात्री निवास कैम्प से अपनी यात्रा की शुरुआत की थी.  उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने तीर्थयात्रियों को सुरक्षित यात्रा की शुभकामनाएं देते हुए और कहा था कि बाबा अमरनाथ सभी के जीवन में शांति, खुशहाली और समृद्धि लाएं.

इस समय जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा एजेंसियों की सबसे पहली प्राथमिकता श्रद्धालुओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करना है. आपको बता दें कि सुरक्षा को और बेहतर बनाने के लिए अमरनाथ बेस कैंप के चारों तरफ तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं.

बेस कैंप की निगरानी, राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी सीसीटीवी कैमरे

अमरनाथ यात्रा पर पहुंचे श्रद्धालुओं की सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए नेशनल हाईवे और अलग-अलग जगह पर  सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो, इसका प्रशासन द्वारा पूरा ध्यान रखा जा रह है. श्रद्धालुओं को खाने-पीने से लेकर कई तरह की इंतजाम किए गए हैं. इसके अलावा बेस कैंप में श्रद्धालुओं को ठंड से बचने के लिए बिस्तर और कम्बल दिए जाएंगे.  सभी बेस कैंप के बाहार 24 घंटे सुरक्षाकर्मियों का निगरानी रहेगी. अमरनाथ यात्रा के यात्रियों को भोजन, पानी और बिजली सहित सभी सुविधाएं मिलें इसकी पूरी कोशश की जा रहा है.

2024-06-29T02:11:05Z dg43tfdfdgfd