भगवान शिव की तरह हम नीलकंठ हो गए... राहुल गांधी ने लोकसभा में तस्वीर दिखाकर क्या-क्या कहा

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने सोमवार को संसद की कार्रवाई में भाषण दिया। इस दौरान उन्होंने भगवान शंकर की तस्वीर दिखाई। जब राहुल ऐसा कर रहे थे तभी स्पीकर ने उन्हें नियमों का हवाला देते हुए रोक दिया। इस पर राहुल ने कहा कि क्या भगवान शंकर की फोटो दिखाना भी मना है? तब लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि आपके ही साथी ने नियमों का हवाला दिया है। इसके मुताबिक सदन में किसी तरह के प्लेकार्ड की इजाजत नहीं है। इसके बाद राहुल गांधी ने यह बताना शुरू किया वह भगवान शंकर की फोटो क्यों दिखा रहे हैं। बाद में राहुल गांधी ने विभिन्न धर्मगुरुओं की तस्वीरें भी दिखाईं। राहुल गांधी ने कहा कि हम भगवान शिव की तरह नीलकंठ हो गए हैं। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि पीएम कहते हैं कि (महात्मा) गांधी मर चुके हैं और गांधी को एक फिल्म द्वारा पुनर्जीवित किया गया था। क्या आप अज्ञानता को समझ सकते हैं?... एक और बात जो मैंने देखी वह यह है कि सिर्फ एक धर्म नहीं है जो साहस की बात करता है। सभी धर्म साहस की बात करते हैं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि इन सभी को देखकर हमें क्या सीख मिलती है कि हमें डरना नहीं है। उन्होंने अभय मुद्रा का जिक्र करते हुए सभी धर्मगुरु कहते हैं कि डरो मत-डराओ मत। लेकिन खुद को हिंदू कहने वाली भाजपा और यह सरकार लगातार सबको डरा रहे हैं। इसको लेकर पीएम मोदी समेत संपूर्ण सत्ता पक्ष ने राहुल गांधी पर पलटवार कर दिया। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के हमले के बाद पीएम मोदी ने जवाब दिया। उन्होंने कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना ये बहुत गंभीर विषय है।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और निशिकांत दुबे ने भी इस पर सवाल उठाया। इसके बाद स्पीकर ने राहुल गांधी को नसीहत भी दी कि आपत्तिजनक बातें न बोलें। राहुल गांधी ने फिर बोलना शुरू किया तो कहा कि हिंदू हिंसा नहीं फैला सकता है। अगर ऐसा कोई करता है तो वह भाजपा है। इसके बाद राहुल ने अयोध्या का जिक्र किया और बगल में बैठे अयोध्या के सांसद से हाथ मिलाने लगे। इसको लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आपत्ति की। उन्होंने स्पीकर से कहा कि क्या नेता प्रतिपक्ष को नियमों से छूट दे दी गई है? 

2024-07-01T09:23:00Z dg43tfdfdgfd