रियासी आतंकी हमले को लेकर एक्शन में NIA, राजौरी में कई जगहों पर की छापेमारी

NIA Raids Jammu Kashmir: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने रियासी आतंकवादी हमला मामले में रविवार को जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में कई स्थानों पर छापेमारी की. एनआईए की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि छापेमारी के दौरान विभिन्न वस्तुएं जब्त की गईं जिनसे आतंकवादियों और उनके सहयोगियों के बीच संबंधों का पता चलता है.

आतंकवादियों ने नौ जून की शाम रियासी जिले के पौनी इलाके में शिव खोड़ी से कटरा जा रही यात्रियों की एक बस पर गोलीबारी की थी, जिससे बस पास एक खाई में गिर गई थी और एक बच्चे सहित नौ लोगों की मौत हो गई थी.

एक्शन में एनआईए

एनआईए ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश पर 15 जून को जांच का जिम्मा संभालने वाली एनआईए ने ‘हाइब्रिड’ आतंकवादियों और उनके सहयोगियों से जुड़े पांच स्थानों की तलाशी ली. इसने कहा कि गिरफ्तार आरोपी हाकम खान उर्फ ​​हाकिन दीन ने इन स्थानों के बारे में जानकारी दी थी.

एनआईए की जांच के अनुसार, हाकम ने आतंकवादियों को सुरक्षित आश्रय, रसद और भोजन उपलब्ध कराया था. जांच एजेंसी ने आतंकी साजिश का पता लगाने के लिए जब्त सामग्री की जांच शुरू कर दी है.

उत्तरी सेना के कमांडर ने किया था दौरा

बीती 26 जून को ही उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचिन्द्र कुमार ने जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले का दौरा किया और क्षेत्र के सुरक्षा हालात की समीक्षा की थी. सेना कमांडर का यह दौरा रियासी में नौ जून को तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के लिए बेहद अहम रहा.

19 जून को हाकम दीन को किया था गिरफ्तार

इस मामले को लेकर पुलिस ने 24 जून को आतंकवादियों के बारे में पूछताछ के लिए तीन और लोगों को हिरासत में लिया था. पुलिस ने 19 जून को एक व्यक्ति को हमले में शामिल आतंकवादियों को शरण देने और उनकी मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान 45 वर्षीय हाकम दीन के रूप में हुई थी.

पुलिस के मुताबिक, पूछताछ के दौरान दीन ने बताया कि तीन आतंकवादियों ने उसके घर में शरण ली थी और बदले में उसे 6,000 रुपये दिए थे. पुलिस ने बताया कि उसके पास से यह रकम बरामद की गई है. पुलिस ने बताया कि हमले के सिलसिले में अब तक 150 से अधिक लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है.

2024-06-30T13:16:57Z dg43tfdfdgfd