UTTARAKHAND WEATHER: उत्तराखंड के 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी, एक्शन में प्रशासन

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में मौसम विभाग ने एक बार फिर से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. अभी प्रदेश में मानसून आने में दो दिन बाकी है लेकिन, मौसम विभाग ने आज ही प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर आ गया है. सभी टीमों भी एक्शन मोड में दिखाई दे रही है. 

उत्तराखंड में भले ही अभी मानसून पहुंचने में दो दिन का समय बाकी है लेकिन, बुधवार को प्रदेश के अधिकतर जिलों में तेज बारिश होने के आसार दिखाई दे रहे हैं. इसको लेकर उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून समेत पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, चम्पावत, टिहरी और पौड़ी जिले में बिजली चमकने के साथ तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

उत्तराखंड में बारिश का यलो अलर्ट

इस अलर्ट के बाद आपदा प्रबंधन विभाग और सभी जिलों के डीएम को अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है. मंगलवार को देहरादून का अधिकतम सामान्य से छह डिग्री ज्यादा 37.9 डिग्री रहा. बुधवार को भी उमस की वजह से अधिकतम तापमान 38 डिग्री रहने की संभावना है. 

उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने एबीपी लाइव को बताया कि प्रदेश में मानसून पूरी तरह से 28 जून को प्रवेश करेगा. इससे पहले कुछ जिलों में कहीं-कहीं प्री-मानसून की तेज बारिश होने की संभावना है इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.

प्रदेश में गर्मी और तापमान की अगर बात की जाए तो वो अभी भी बड़ा हुआ है तापमान में इस बारिश के साथ गिरावट देखने को मिल सकती है. मंगलवार को देहरादून में अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 26.0 दर्ज किया गया. इसी तरह पंतनगर में अधिकतम तापमान 39.2, मुक्तेश्वर 26.1 और नई टिहरी में 28.4 अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. 

Uttarakhand Cabinet Expansion: उत्तराखंड में जल्द हो सकता है मंत्रिमंडल विस्तार, रेस में ये नाम सबसे आगे

2024-06-26T08:31:55Z dg43tfdfdgfd