RUSSIA-UKRAINE WAR: अब यूरोपीय संघ यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया, रूस से मुकाबले के लिए की 1.9 अरब यूरो की मदद

रूस-यूक्रेन युद्ध दो साल से अधिक समय से जारी है। फिलहाल यह जंग थमती नजर नहीं आ रही। इस बीच यूरोपीय संघ (ईयू) ने गुरुवार को कीव को 1.9 अरब यूरो की सहायता दी।

आजादी के लिए लड़ाई लड़ रहे

यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यूक्रेन सुविधा के तहत फंड का उद्देश्य यह है कि यूक्रेनी राज्य सामान्य चलता रहे क्योंकि वे अपनी आजादी के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने यूक्रेन के साथ हुई बातचीत को एक ऐतिहासिक पल करार दिया और कहा कि कीव संघ में अपना सही स्थान बना लेगा।

जेलेंस्की के साथ बातचीत शुरू होना एक ऐतिहासिक पल

यूरोपीय संघ के प्रमुख ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा, 'यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की के साथ बातचीत शुरू होना एक ऐतिहासिक पल था। आप हमारे संघ में एक उचित स्थान बना लेंगे। हमने यूक्रेन सुविधा के तहत 1.9 अरब यूरो की सहायता दी है। जब आप आजादी के लिए संघर्ष कर रहे हों, तो यूक्रेन में व्यवस्थाएं सामान्य बनीं रहें इसलिए यह सहायता दी जा रही है।'

यूरोपीय संघ की मिलेगी सदस्यता?

इससे पहले मंगलवार को, यूरोपीय संघ ने पिछले सप्ताह ब्लॉक के सदस्य राज्यों से मंजूरी मिलने के बाद यूक्रेन और मोल्दोवा दोनों के साथ बातचीत शुरू की थी। हंगरी के इस कदम को रोकने के प्रयासों के बावजूद पिछले सप्ताह ब्लॉक के 27 सदस्यों का समझौता हुआ था। हालांकि, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि बातचीत यूरोपीय संघ की सदस्यता की ओर ले जाएगी क्योंकि तुर्की और कई पश्चिमी बाल्कन राज्यों ने बातचीत की प्रक्रिया में वर्षों बिताए हैं।

2024-06-28T02:45:45Z dg43tfdfdgfd