PUNJABI NRI ATTACK IN HIMACHAL: हिमाचल में पंजाबी NRI से मारपीट, अकाली दल-कांग्रेस ने कंगना के 'थप्पड़ कांड' से जोड़ दिया लिंक

Punjabi NRI Attack: पंजाब मूल के एक एनआरआई शख्स ने शनिवार (15 जून) को आरोप लगाया कि हिमाचल प्रदेश के डलहौजी में पार्किंग को लेकर हुई कहासुनी में कुछ लोगों ने उसके साथ मारपीट की. डलहौजी घूमने गए कवलजीत सिंह का दावा है कि उसके साथ मारपीट इसलिए की गई, क्योंकि वह पंजाबी हैं. हालांकि, हिमाचल प्रदेश पुलिस ने इससे इनकार किया है. पुलिस का कहना है कि इस घटना का अंतरराज्यीय या अंतरसामुदायिक विवाद से कोई लेना-देना नहीं है. 

कवलजीत का फिलहाल अमृतसर के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है. हिमाचल में सामने आई इस घटना को लेकर काफी ज्यादा विवाद पैदा हो गया है. कांग्रेस और अकाली दल के नेताओं ने एनआरआई शख्स के साथ हुई मारपीट की निंदा की है. पंजाब के एनआरआई भारतीय मामलों के मंत्री और AAP नेता कुलदीप सिंह धालीवाल, अमृतसर के कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला और अकाली दल नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने हिमाचल प्रदेश सरकार से इस मामले में कार्रवाई करने की मांग की.  

कंगना रनौत के थप्पड़ कांड का हुआ जिक्र

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बिक्रम सिंह मजीठिया और गुरजीत सिंह औजला ने यहां तक कहा कि इस हमले का संबंध हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद कंगना रनौत से जुड़ी हाल की एक घटना से है. दरअसल, हाल ही में चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ की एक महिलाकर्मी ने कथित रूप से अभिनेत्री रनौत को थप्पड़ मारा था. इस घटना के बाद महिला को सस्पेंड कर दिया गया था. महिला किसान आंदोलन के समय कंगना के जरिए दिए गए एक बयान को लेकर नाराज थी. 

पार्किंग विवाद पर 100 लोगों ने किया हमला: कवलजीत सिंह

कवलजीत सिंह स्पेन में 25 साल से रह रहे हैं. वह हाल ही में पंजाब लौटे हैं. उन्होंने कहा कि वह अपनी स्पेनिश पत्नी एवं रिश्तेदार के साथ दो दिन पहले डलहौजी गए थे जहां पार्किंग के मुद्दे पर कहासुनी होने पर करीब 100 लोगों ने उनपर हमला किया. उन्होंने मामले में पुलिस की तरफ से दिखाए गए उदासीन रवैये का भी आरोप लगाया. हालांकि, हिमाचल प्रदेश के एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने कवलजीत सिंह के दावों को खारिज कर दिया है. 

हस्तरेखा पढ़ने पर हुआ था विवाद: हिमाचल पुलिस

आईजी (नॉर्दन रेंज) संतोष पटियाल ने कहा, "कवलजीत सिंह चंबा जिले के खजियार आए थे और कुछ महिलाओं की हस्तरेखा पढ़ रहे थे. किसी को ये हरकत बुरी लग गई और फिर हाथापाई हो गई. बाद में पुलिस के सामने दोनों पक्षों में समझौता हो गया." पुलिस अधिकारी ने कहा, "उन्होंने लिखित में दिया कि वह कोई कानूनी कार्रवाई नहीं चाहते हैं और चले गए. अंतरराज्यीय या अंतरसामुदायिक विवाद जैसा कुछ नहीं है. हिमाचल में सभी पर्यटकों का स्वागत है."

कांग्रेस, AAP और अकाली दल नेताओं ने क्या कहा? 

कवलजीत सिंह का हालचाल जानने अस्पताल पहुंचे अमृतसर से कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला ने दावा किया, ''उन्होंने (हमलावरों ने) कंगना का नाम लिया और उनसे (सिंह) कहा कि तुमने उसके साथ जो किया, वही हमने अब तुम्हारे साथ किया है. ये दुर्भाग्यपूर्ण और गलत है." औजला ने कहा कि वह हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री से दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहेंगे. उन्होंने कहा, "एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए और उपद्रवियों को गिरफ्तार होनी चाहिए."

अकाली दल बिक्रम सिंह मजीठिया ने कवलजीत के साथ हुई मारपीट की घटना की निंदा की. उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसा कंगना रनौत के बयान के प्रभाव की वजह से हो रहा है कि हिमाचल प्रदेश में लोग अब पंजाब के पर्यटकों को निशाना बना रहे हैं. पंजाब के एनआरआई मामलों के मंत्री धालीवाल ने कहा कि वह हिमाचल प्रदेश के सीएम को पत्र लिखकर मामले में कार्रवाई की मांग करेंगे. 

कंगना रनौत ने क्या कहा था?

बीजेपी सांसद कंगना ने चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर हुई घटना के बाद एक्स पर लिखा था, "पंजाब में आंतक और हिंसा में चौंकाने वाला इजाफा हुआ है." थप्पड़ कांड के बारे में बताते हुए कंगना ने कहा था, "उसने मुझे चेहरे पर मारा और फिर गाली देने लगी. मैं जब उससे (सीआईएसएफ महिलाकर्मी) पूछा कि उसने ऐसा क्यों किया तो उसका कहना था कि वह किसान आंदोलन का समर्थन करती है. मैं सुरक्षित हूं, लेकिन मेरी चिंता यह है कि पंजाब में आतंकवाद और उग्रवाद बढ़ रहा है... हम उससे कैसे निपटेंगे?."

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत थप्पड़ कांड में बड़ी कार्रवाई, CISF के DG ने आरोपी महिला सिपाही को किया सस्पेंड

2024-06-16T05:48:10Z dg43tfdfdgfd