PM MODI LOK SABHA SPEECH: नरेंद्र मोदी की स्पीच के दौरान विपक्ष का हंगामा, पीएम बोले- तीसरी बार हारने पर हो रही पीड़ा

डिजिटल डेस्क, इंदौर। PM Narendra Modi Lok Sabha Live: संसद सत्र के सातवें दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर स्पीच दे रहे हैं। इस दौरान विपक्षी सांसद वेल में आकर हंगामा कर रहे हैं।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरली ने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के व्यवहार पर सवाल उठाते हुए कहा कि आपका व्यवहार संसदीय परंपरा के अनुरूप ठीक नहीं है। आप नेता सदन के भाषण के दौरान विपक्षी सांसदों से वेल में आकर हंगामा करने का इशारा कर रहे हैं।

सहानुभति हासिल करने के लिए कर रहे नाटक- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि सहानुभूति हासिल करने के लिए एक नया नाटक शुरू किया है, लेकिन देश सच्चाई जानता है कि वह (राहुल गांधी) हजारों करोड़ रुपये के गबन के मामले में जमानत पर बाहर हैं। उन्हें ओबीसी लोगों को चोर कहने के मामले में दोषी ठहराया है। सुप्रीम कोर्ट में गैर जिम्मेदाराना बयान देने के बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। उनके खिलाफ महान स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर जैसे महान व्यक्तित्व का अपमान करने का मामला है। आज देश उनसे कह रहा है, तुमसे ना हो पाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि हम 2014 के उन दिनों को याद करें, तो हमें एहसास होगा कि हमारे देश के लोगों ने अपना आत्मविश्वास खो दिया था। देश निराशा की खाई में डूब गया था। 2014 से पहले देश को सबसे बड़ी क्षति हुई थी। देशवासियों के आत्मविश्वास की हानि हुई।

देश ने देखी तुष्टिकरण की राजनीति

पीएम मोदी ने कहा कि इस देश ने लंबे समय तक तुष्टिकरण की राजनीति देखी है। वह लंबे समय तक तुष्टिकरण के शासन का मॉडल देख रहा था। हम तुष्टिकरण नहीं संतुष्टिकरण के विचार को लेकर चले।

चुनाव हारने के बाद कुछ लोगों को हो रहा दर्द

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में जनता ने हमें चुना है। मैं कुछ लोगों का दर्द समझ सकता हूं। लगातार झूठ फैलाने के बावजूद उन्हें भारी हार का सामना करना पड़ा।

कुछ सांसदों ने सदन की गरिमा को बढ़ाया

उन्होंने कहा कि कल और आज कई सांसदों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपने विचार व्यक्त किए, खासकर उन सांसदों ने जो सांसद के रूप में पहली बार हमारे बीच आए हैं। उन्होंने संसद के सभी नियमों का पालन किया और उनका व्यवहार एक अनुभवी सांसद की तरह था। पहली बार आने के बावजूद उन्होंने अपने विचारों से सदन की गरिमा को बढ़ाया है और इस बहस को और अधिक मूल्यवान बना दिया है।

राहुल की टिप्पणी से हुआ विवाद

सोमवार को नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने संसद में भाषण देकर माहौल गरमा दिया। उनकी हिंदू धर्म की गई टिप्पणी से देश भर में सियासी भूचाल आ गया। चौतरफा हो रही आलोचना को देख कांग्रेस तुरंत अपने नेता को बचाने के लिए मैदान में कूद गई। लोकसभा में राहुल की टिप्पणी को विवादित मानते हुए हटाना पड़ा।

सांसदों को दी अच्छा आचरण रखने की सलाह

सोमवार को हुई एनडीए की बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सभी सांसदों से संसद के अंदर व बाहर अच्छा आचरण रखने की सलाह दी।

2024-07-02T10:30:16Z dg43tfdfdgfd