PARLIAMENT SESSION: आज संसद में NDA और INDIA के बीच घमासान के आसार! NEET, अग्निपथ योजना और मणिपुर होंगे अहम मुद्दे

Parliament Session: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे सप्ताह की जोरदार शुरुआत होने की उम्मीद है, जिसमें विपक्षी सांसद NEET में अनियमितताओं जैसे प्रमुख मुद्दों पर NDA सरकार पर हमला करने के लिए कमर कस रहे हैं. इसके अलावा अग्निपथ योजना, मणिपुर, बेरोजगारी और अन्य मुद्दे भी उठाए जाएंगे.

NEET मेडिकल प्रवेश परीक्षा और अन्य केंद्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन पर चर्चा को लेकर निचले सदन में हंगामे के बीच शुक्रवार को लोकसभा सत्र 1 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. NEET मुद्दे पर हंगामा तब शुरू हुआ जब INDIA ब्लॉक के सदस्यों ने सभी कामकाज को निलंबित करने और पेपर लीक मुद्दे पर प्राथमिकता के आधार पर चर्चा करने के लिए स्थगन प्रस्ताव को स्वीकार करने की मांग की.

राहुल गांधी की मांग

हंगामे के बीच स्पीकर ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही पहले दोपहर 12 बजे तक और फिर 1 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी थी. विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा था कि NEET मुद्दा पूरे देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण मामला है और उन्होंने इस संबंध में सदन में समर्पित चर्चा की मांग की.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि NEET पर चर्चा की अनुमति नहीं दी जा सकती क्योंकि सदन राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करने वाला है. इससे विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया. राज्यसभा में बहस के दौरान विपक्ष द्वारा NEET विवाद पर चर्चा की मांग करते हुए जोरदार विरोध प्रदर्शन देखा गया और विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे साथी सदस्यों के साथ सदन के वेल में आ गए.

NEET पर बढ़ेगा हंगामा

उम्मीद है कि आज जब सदन फिर से शुरू होगा तो इंडिया ब्लॉक के नेता अग्निपथ योजना, महंगाई और बेरोजगारी जैसे अन्य मुद्दों पर एनडीए पर हमला करेंगे. विपक्ष NEET मुद्दे पर संसद के नियम 267 के तहत बहस की भी मांग कर रहा है. लोकसभा में, BJP सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस शुरू करने के लिए तैयार हैं. इस प्रस्ताव का समर्थन पहली बार लोकसभा सदस्य बांसुरी स्वराज करेंगी, जो बीजेपी की दिग्गज नेता दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी हैं.

निचले सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 16 घंटे आवंटित किए गए हैं, जो मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब के साथ समाप्त होगा. राज्यसभा में इसके लिए 21 घंटे का समय निर्धारित किया गया है.

2024-07-01T02:19:09Z dg43tfdfdgfd