संसद सत्र: राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा; दोनों सदन सोमवार तक स्थगित

Parliament Session Live Updates: संसद के दोनों सदनों में आज से राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी। लोकसभा में चर्चा की शुरूआत अनुराग ठाकुर और राज्यसभा में चर्चा की शुरूआत सुधांशु त्रिवेदी करेंगें। लोकसभा में अनुराग ठाकुर प्रस्ताव रखेंगे और बांसुरी स्वराज उसका समर्थन करेंगी। वहीं, राज्य सभा में सुधांशु त्रिवेदी चर्चा की शुरुआत करेंगे और कविता पाटीदार उसका समर्थन करेंगी।

इंडिया गठबंधन के 20 फ्लोर नेता नियुक्त आज नीट मुद्दा उठेगा

लोकसभा में इंडिया गठबंधन के 20 पार्टियों के फ्लोर लीडर नियुक्त किए गए हैं। ये फ्लोर लीडर्स लोकसभा अध्यक्ष के साथ बैठकों में हिस्सा लेंगे और आपस में तालमेल बिठाएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर पर हुई बैठक में तय हुआ कि शुक्रवार को नीट यूजी पेपर लीक मामले पर चर्चा के लिए लोकसभा व राज्यसभा में नोटिस दिया जाएगा। कांग्रेस में यह जिम्मा राहुल गांधी, गौरव गोगोई और केसी वेणुगोपाल संभालेंगे। सपा में अखिलेश यादव, टीएमसी में सुदीप बंदोपाध्याय और द्रमुक में टीआर बालू, एनसीपी (शरद) में सुप्रिया सुले, शिवसेना (यूबीटी) से अरविंद सावंत, नेशनल कांफ्रेंस से मियां अल्ताफ अहमद, सीपीएम से राधाकृष्णन, राजा राम सिंह, आरएलपी से हनुमान बेनीवाल फ्लोर लीडर होंगे।

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि सदन में नीट पर चर्चा होनी चाहिए। छात्र हमारे देश का भविष्य हैं। उनके मुद्दे पर गंभीरता से चर्चा होनी चाहिए। हम शांति से इस पर बहस करने को तैयार हैं। 

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि कल सभी विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हुई और उसमें सर्वसम्मति बनी कि आज हम NEET के मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं। यहां सदन में NEET पर चर्चा होनी चाहिए। मैं प्रधानमंत्री जी से अनुरोध करता हूं कि ये युवाओं का मुद्दा है और इस पर सही तरीके से चर्चा होनी चाहिए और ये सम्मानजनक चर्चा होनी चाहिए। हम इसे सम्मानपूर्वक करेंगे। आपको भी चर्चा में शामिल होना चाहिए, आपको भी भाग लेना चाहिए क्योंकि ये युवाओं का मामला है। संसद से ये संदेश जाना चाहिए कि भारत सरकार और विपक्ष मिलकर छात्रों की बात कर रहे हैं।

संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है।

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है। दरअसल, जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, राहुल गांधी ने नीट मामले पर चर्चा की मांग की। इस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान आप इन मुद्दों को उठा सकते हैं। हालांकि, विपक्ष इस मांग पर अड़ा रहा कि सदन में पहले नीट पर चर्चा होनी चाहिए। मामला शांत न होता देख सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

राज्यसभा की कार्यवाही भी दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्षी सांसदों के साथ NEET का मुद्दा उठाया और कहा कि इस मामले पर चर्चा होनी चाहिए।

लोकसभा में कांग्रेस एवं अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों की ‘नीट-यूजी’ परीक्षा में कथित अनियमितता पर चर्चा कराने की मांग को लेकर हंगामे के कारण सदन की बैठक शुक्रवार को एक बार के स्थगन के बाद सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित। इससे पहले लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित करनी पड़ी थी।

विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने NEET का मुद्दा उठाया और विपक्षी सांसदों के साथ मिलकर इस मामले पर चर्चा की मांग की। स्पीकर ओम बिरला ने आग्रह किया कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की जाए। विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "...हम विपक्ष और सरकार की ओर से भारत के छात्रों को एक संयुक्त संदेश देना चाहते थे कि हम इस मुद्दे को जरूरी मानते हैं। इसलिए, हमने सोचा कि छात्रों के सम्मान के लिए हम आज NEET पर चर्चा करेंगे..."

नीट पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्ष के भारी हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित हो गई है।

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि देश में लगातार हो रहे पेपर लीक से युवाओं का भविष्य खराब हो गया है। हरियाणा में सबसे ज्यादा पेपर लीक के मामले देखने को मिले हैं। नीट परीक्षा में पेपर लीक हुआ और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान जिम्मेदारी से भाग रहे हैं। हम इस पर चर्चा लेकर आए थे और जब सदन में यह मुद्दा उठाया गया तो माइक बंद कर दिया गया। अगर विपक्ष के नेता का माइक बंद कर दिया जाता है तो दूसरे विपक्षी सांसदों में गुस्सा पैदा होगा और सदन में भी यही हुआ, हम मांग करते हैं कि इस मुद्दे पर चर्चा हो।

नीट मुद्दे पर देवेगौड़ा ने सरकार का किया बचाव

पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) से जुड़ी कथित अनियमितताओं के मुद्दे पर सरकार की ओर से उठाए गए कदमों का बचाव करते हुए शुक्रवार को कहा कि जब तक इस मामले की पूरी जांच नहीं हो जाती, तब तक किसी पर जिम्मेदारी थोपी नहीं जा सकती। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि जांच पूरी नहीं हुई है और दो-तीन राज्यों में कुछ गिरफ्तारियां भी हुई हैं।

उन्होंने कहा कि मैं कसी का पक्ष नहीं ले रहा। जहां तक नीट परीक्षा की बात है तो जो हुआ है वह गलत हुआ है। लेकिन अभी आप जिम्मेदारी तय नहीं कर सकते हैं... सरकार ने सही फैसला लिया है। जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती, संबंधित मंत्री जिम्मेदारी नहीं ले सकते... और आप अनावश्यक रूप से सरकार की छवि को नुकसान नहीं पहुंचा सकते। मैं सहमत नहीं हूं।

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि आज भारतीय संसद के इतिहास में ऐसा कलंकित दिन है कि विपक्ष के नेता खुद वेल में आ गए हैं। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। मैं दुखी हूं, स्तब्ध हूं। भारतीय संसदीय परंपरा इस हद तक खराब हो जाएगी कि विपक्ष के नेता वेल में आएंगे, उपनेता वेल में आएंगे।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित होने पर कहा, "मैंने सदन में 10 मिनट तक हाथ ऊपर करके रखा लेकिन चेयरमैन ने मेरी तरफ नहीं देखा। उन्होंने जानबूझकर मुझे नजरअंदाज करके मेरा अपमान किया। उनका ध्यान खींचने के लिए मैं अंदर(वेल में) गया।"

कांग्रेस पार्टी की राज्यसभा सांसद फूलो देवी नेताम को चक्कर आने के बाद संसद से एम्बुलेंस में ले जाया गया। वे NEET मुद्दे पर सदन के वेल में प्रदर्शन कर रही थीं, तभी यह घटना हुई। उन्हें आरएमएल अस्पताल ले जाया जा रहा है।

 

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा; सुधांशु त्रिवेदी ने की शुरुआत

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत भाजपा नेता सुधांशु त्रिवेदी ने की। सुधांशु के बाद कई अन्य भाजपा नेताओं ने भी सरकार की उपलब्धियों, भावी योजनाओं और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण में शामिल बातों को लेकर अपनी बातें सदन के पटल पर रखीं।

धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में इन नेताओं ने भी भाग लिया

मध्य प्रदेश से निर्वाचित कविता पाटीदार, आंध्र प्रदेश से निर्वाचित वाईएसआर कांग्रेस सांसद गोला बाबू राव, भाजपा के मनोनीत सदस्य राकेश सिन्हा, हरियाणा से निर्वाचित भाजपा नेता कृष्ण लाल पवार, बिहार से निर्वाचित डॉ भीम सिंह, महाराष्ट्र से चुने गए भाजपा सांसद डॉ अनिल सुखदेव राव बोंडे ने भी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर  लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लिया।

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

यूपी से निर्वाचित भाजपा सांसद बृज लाल ने राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में दिन के अंतिम वक्ता के रूप में भाग लिया। इसके बाद कुछ सदस्यों ने जनता से जुड़े मुद्दों का विशेष उल्लेख किया। शाम 5.44 बजे पीठासीन सभापति मेघा विश्राम कुलकर्णी ने सभा की कार्यवाही सोमवार पूर्वाह्न 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

2024-06-28T04:51:56Z dg43tfdfdgfd