MDH- EVEREST मसालों पर बढ़ते विवाद के बीच FSSAI ने भारत में भी जांच के दिए आदेश

सिंगापुर और हांगकांग में एवरेस्ट और एमडीएच मसलों पर बैन (MDH- Everest Masala Ban) लगाने के बाद भारत में भी इस पर विवाद (MDH Everest Spice Controversy) बढ़ते जा रहा है. मसालों की ये बहस लोगों के घर तक पहुंच गई है. जिसके बाद अब फूड सेफ्टी रेगुलेटर ‘भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India) ने भारत में भी इन मसालों की जांच के आदेश दे दिए हैं.

नए सिरे से शुरू हुई जांच

FSSAI ने भारत में एमडीएच और एवरेस्ट मसालों की नए सिरे से जांच के आदेश जारी किए. जिसके लिए सैम्पल लेने भी शुरू कर दिए गए हैं.

कैसे उठा मामला

भारत के दो शीर्ष मसाला निर्माता कंपनियों के खिलाफ सिंगापुर और हांगकांग के अधिकारियों ने सवाल उठाये. इन अधिकारियों ने जांच में पाया कि इन ब्रांड के चार मसालों में एथिलीन ऑक्साइड की अधिक मात्रा है.

कंपनियां मसालों में इनका इस्तेमाल मसालों की शेल्फ लाइफ बढ़ाने और रोगाणुनाशक के लिए कर रही थी. लेकिन इन तत्वों के कारण कैंसर होने का अधिक खतरा रहता है. इसके बाद दोनों ही ब्रांड के चार मसालों को सिंगापुर और हांगकांग में बैन कर दिया गया.

भारत में जांच

इस मामले के सामने आने के बाद FSSAI ने भारतीय बाजारों में उपलब्ध एवरेस्ट और एमडीएच के साथ ही अन्य मसाले ब्रांड्स के सैंपल कलेक्ट करने शुरू कर दिए हैं. ताकि यह जांच की जा सके कि सभी मसाले की कंपनियां तय मानदंडों को पूरा कर रहे हैं या नहीं.

ये पहली बार नहीं है जब FSSAI ने बाजार से किसी कंपनी के प्रोडक्ट की गुणवत्ता की जांच करने के लिए नमूने कलेक्ट किये हो. अक्सर FSSAI बाजारों में बेचे जाने वाले सामानों की गुणवत्ता की जांच करने के लिए खाद्य सामग्रियों के सैंपल लेता है और उनकी जांच भी करवाई जाती है.

भारतीय मसाला बोर्ड की निदेशक ए बी रेमा श्री का कहना है कि इस मामले की हम भी जांच कर रहे हैं. अभी दोनों कंपनियों से संपर्क नहीं हो पाया है. सिंगापुर खाद्य एजेंसी ने इन मसालों को वापस लेने का फरमान सुनाया. वहीं हांगकांग की खाद्य एजेंसी द्वारा इन्हें नहीं खरीदने के साथ ही व्यापारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे इन मसालों को नहीं बेचे.

इन चाल मसालों पर लगाया बैन

  • एवरेस्ट फिश करी मसाला,
  • एमडीएच के मद्रास करी पाउडर,
  • एमडीएच सांभर मसाला मिश्रित मसाला पाउडर,
  • एमडीएच करी पाउडर मिश्रित मसाला पाउडर.

2024-04-23T08:28:29Z dg43tfdfdgfd