JHARKHAND WEATHER TODAY: झारखंड के इन जिलों में 72 घंटे के अंदर भारी बारिश के आसार, विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

जागरण संवाददाता, रांची। राजधानी रांची समेत पूरे झारखंड में मानसून की सक्रियता देखी जा रही है। वर्षा होने से लोगों को राहत मिली है।

वर्षा ने लोगों को पिछले एक माह की तपती गर्मी से निजात दी है और रांची का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच चुका है।

अब लोगों को रतजगा नहीं करना पड़ रहा है। हालांकि आसमान से बरसी राहत धरती पर पहंचकर समस्या का रूप भी ले चुकी है।

लगातार हो रही वर्षा से रांची के अलावा, आसपास के इलाकों में सड़कें लबालब हैं। वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

दिनभर ट्रैफिक व्यवस्था भी ठप रही और सड़कों पर नाले का गंदा पानी उफनकर बाहर निकलने लगा। राहगीरों का पैदल चलना भी दुश्वार हो गया था।

क्या है मौसम विज्ञान केंद्र की भविष्यवाणी

मौसम विज्ञान केंद्र रांची की ओर से जारी पूर्वानुमान की बात करें तो 1, 2 और 3 जुलाई को निकटवर्ती मध्य भाग यानी रांची, रामगढ़, हजारीबाग, खूंटी, गुमला, बोकारो में बारिश की संभावना है।

इसके अलावा, उत्तर पूर्वी हिस्से यानी देवघर, दुमका, गोड्डा, पाकुड़, जामताड़ा, गिरिडीह, धनबाद और साहिबगंज में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान वज्रपात भी होने के संकेत हैं और केंद्र ने यलो अलर्ट जारी किया है।

अनुमान से कम दर्ज की गई बारिश

राजधानी रांची में 6 जुलाई तक सक्रिय मानसून की स्थिति देखने को मिलेगी। हालांकि पूरे राज्य में अब तक वर्षापात पूर्वानुमान के अनुसार नहीं हुआ है।

राज्य में अब तक 189.5 मिमी वर्षा होनी चाहिए, इसके सापेक्ष में अबतक सिर्फ 73.5 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई है।

राजधानी में 197.6 मिमी की जगह 90.8 मिमी वर्षा हुई है, जो कि सामान्य से भी कम है। ऐसे में आगामी दिनों किसानी के भी प्रभावित होने की पूरी संभावना है।

24 घंटे का ऐसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो राज्य में कहीं-कहीं मेघगर्जन एवं आंधी के साथ हल्की व मध्यम दर्जे की वर्षा हुई। जबकि कहीं-कहीं भारी वर्षा रिकार्ड की गई।

राज्य में मानसून की गतिविधि सक्रिय दिखी। सबसे अधिक वर्षा 118.3 मिमी हजारीबाग के विष्णुगढ़ में रिकार्ड की गई।

अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री डाल्टनगंज का जबकि न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस डाल्टनगंज का रिकार्ड किया गया। रांची का अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री जबकि न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

यह भी पढ़ें: आदिवासी नेताओं से मिले हिमंत बिस्व सरमा, झारखंड में BJP की चुनाव में जीत को लेकर बनाया ये प्लान

हेमंत सोरेन के जेल से बाहर आते ही सियासत में उबाल, JMM ने दी वार्निंग, BJP ने भी सुनाई खरी-खरी

2024-07-01T03:44:38Z dg43tfdfdgfd