BIHAR SUMMER CAMP: बिहार के सरकारी स्कूलों में आज से चलेगा समर कैंप, किस दिन क्या होगा? यहां जानें

Summer Camp in Government Schools of Bihar: राज्यभर के सभी सरकारी विद्यालयों में आज सोमवार (01 जुलाई) से समर कैंप की शुरुआत हो रही है. एक से लेकर 8 जुलाई तक विशेष रूप से समर कैंप का आयोजन किया जाएगा. विद्यालयों में समर कैंप के सफल आयोजन एवं कार्यक्रम के तहत विभिन्न गतिविधियों के सफल क्रियान्वयन को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से सभी डीईओ एवं डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान को दिशा निर्देश जारी किया गया है.

समर कैंप के आयोजन को लेकर जारी दिशा निर्देश के अनुसार मिशन लाइफ के तहत इको क्लब के माध्यम से समर कैंप के दौरान विभिन्न थीम आधारित गतिविधियों के क्रियान्वयन को लेकर 12 से 20 जून तक जिले के सभी विद्यालयों में समर कैंप के आयोजन की तिथि निर्धारित की गई थी, लेकिन उस दौरान अत्यधिक गर्मी एवं विद्यालयों में अवकाश होने के कारण समर कैंप का आयोजन नहीं हो सका था. शिक्षा विभाग की ओर से समर कैंप के आयोजन को लेकर पुनः तिथि का निर्धारण करते हुए एक से 8 जुलाई तक कराने का निर्देश दिया गया है.

इस समर कैंप को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से जारी दिशा निर्देश के अनुसार इस अवधि के दौरान सात दिनों तक प्रत्येक दिन अलग-अलग विषयों पर आधारित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसे शिक्षा विभाग की ओर से जिला शिक्षा कार्यालय को उपलब्ध करा दिया गया है. समर कैंप के सफल आयोजन को लेकर सभी जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

किस दिन क्या होगा यहां देखें

1 जुलाई, दिन सोमवार- कार्यक्रम का थीम स्वस्थ जीवन शैली अपनाना

2 जुलाई, दिन मंगलवार- थीम सतत खाद्य प्रणाली अपनाना

3 जुलाई, दिन बुधवार- थीम ई-कचरा कम करना

4 जुलाई, दिन गुरुवार- थीम कचरा कम फैलाना

5 जुलाई, दिन शुक्रवार- थीम ऊर्जा बचत करना

6 जुलाई, दिन शनिवार- थीम पानी बचाना

8 जुलाई, दिन सोमवार- थीम सिंगल प्लास्टिक के इस्तेमाल को ना कहना

यह भी पढ़ें- Mukhyamantri Udyami Yojana: मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आज से आवेदन शुरू, ऐसे मिलेंगे 10 लाख, फटाफट करें अप्लाई

2024-07-01T04:51:13Z dg43tfdfdgfd