JAMMU KASHMIR NEWS: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में धर्मस्थल में तोड़फोड़, विरोध-प्रदर्शन के बीच तनाव, 12 लोग हिरासत में

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में अज्ञात लोगों ने एक उपासना स्थल पर कथित रूप से तोड़फोड़ की। इस घटना के खिलाफ रविवार को हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस ने विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन कर इस घटना के सिलसिले में कम से कम 12 लोगों को हिरासत में लिया है। उपायुक्त विशेष पॉल महाजन ने कहा कि पुलिस ने घटना का संज्ञान लिया है और प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया है कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उपासना स्थल पर तोड़फोड़

धरमाड़ी क्षेत्र के एक गांव में शनिवार की शाम को एक आगंतुक की ओर से उपासना स्थल पर तोड़फोड़ की गई। इससे तनाव की स्थिति पैदा हो गई और स्वतःस्फूर्त विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि दोषियों की पहचान की जाए और उन्हें दंडित किया जाए। हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के सदस्यों ने संयुक्त रूप से विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि इस तरह की घटनाएं जिले में सदियों पुराने भाईचारे को नुकसान पहुंचाने के लिए उनके बीच दरार पैदा करने का जानबूझकर किया गया एक प्रयास है।

प्रदर्शन कर जाम लगाया

अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाकर और धरना देकर जिले की मुख्य सड़क को जाम कर दिया। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने जब प्रदर्शनकारियों को बताया कि इस सिलसिले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है और दोषियों को पकड़ने के प्रयास जारी हैं, तो वे शांतिपूर्वक वहां से चले गए। उपायुक्त ने कहा कि शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। यह सांप्रदायिक सौहार्द के साथ-साथ विकास कार्यों में बाधा उत्पन्न करने और तोड़फोड़ करने का प्रयास है।

12 लोगों को हिरासत में लिया

उन्होंने कहा कि यह मेरी गारंटी है.... हम जिले में शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने की किसी भी कोशिश को बर्दाश्त नहीं करेंगे। रियासी की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) मोहिता शर्मा ने बताया कि घटना के सिलसिले में 12 लोगों को हिरासत में लिया गया है। उन्होंने बताया कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 295 (किसी भी वर्ग के धर्म का अपमान करने के इरादे से उपासना स्थल को नुकसान पहुंचाना या अपवित्र करना) के तहत अरनास पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है और इस सिलसिले में विस्तृत जांच जारी है।

मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन

घटना की गंभीरता को देखते हुए एसएसपी ने रियासी के पुलिस उपाधीक्षक (अभियान) की देखरेख में एक एसआईटी का गठन किया है, जो अपनी टीम के साथ मामले की जांच के लिए अरनास में तैनात है। शर्मा ने बताया कि पुलिस दलों ने कार्रवाई करते हुए शनिवार रात तीन संदिग्धों को पकड़ा था जबकि रविवार को भी छापेमारी जारी रही और पूछताछ के लिए लगभग नौ और संदिग्धों को हिरासत में लिया गया। उन्होंने लोगों से जिले में शांति और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने की अपील की और उन्हें आश्वासन दिया कि पुलिस मामले को सुलझाने और दोषियों का जल्द से जल्द पता लगाने के लिए प्रतिबद्ध है।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-06-30T18:05:54Z dg43tfdfdgfd