INDORE-KATRA SPECIAL TRAIN: 29 जून से चलेगी इंदौर से वैष्णो देवी के लिए स्पेशल ट्रेन, जानें- पूरा रूट

Indore-Vaishno Devi Special Train: मध्य प्रदेश के इंदौर से कटरा के बीच स्पेशल ट्रेन चलेगी. पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विनीत अभिषेक की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ट्रेन संख्या 09321 महू-श्री माता वैष्णो देवी कटरा सुपरफास्ट स्पेशल 29 जून से 10 जुलाई तक प्रत्येक शनिवार, सोमवार और बुधवार को 22:30 बजे महू से रवाना होगी और अगले दिन 16:00 बजे माता वैष्णो देवी कटरा पहुंचेगी. इसी प्रकार, ट्रेन संख्या 09322 माता वैष्णो देवी कटरा-महू सुपरफास्ट स्पेशल 30 जून से 11 जुलाई तक प्रत्येक रविवार, मंगलवार और गुरुवार को माता वैष्णो देवी कटरा से 21:40 बजे रवाना होगी और अगले दिन 23:50 बजे महू पहुंचेगी.

ये ट्रेन इंदौर, देवास, उज्जैन, मक्सी, बेरछा, अकोदिया, शुजालपुर, कालापीपल, सीहोर, संत हिरदाराम नगर, भोपाल, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, ललितपुर, बबीना, वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, ग्वालियर, धौलपुर, आगरा कैंट, मथुरा, फरीदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, नई दिल्ली, पानीपत, कुरुक्षेत्र, अंबाला कैंट, लुधियाना, जालंधर कैंट ट्रेन में एसी 3-टियर, स्लीपर क्लास और जनरल सेकंड क्लास कोच शामिल करते हुए चलेगी.

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विनीत अभिषेक की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ट्रेन नंबर 09321 के लिए टिकट बुकिंग 26 जून से सभी पीआरएस काउंटरों और आईआरसीटीसी वेबसाइट पर शुरू होगी.

जुलाई के अंत तक ‘हेरिटेज ट्रेन’ का संचालन

रतलाम रेलवे डिवीजन ने जुलाई के अंत तक पातालपानी से कालाकुंड तक ‘हेरिटेज ट्रेन’ का संचालन फिर से शुरू करने की योजना बनाई है. यह ट्रैक का 9.6 किलोमीटर लंबा हिस्सा है. इस बार यात्रियों को कालाकुंड स्टेशन के लिए ट्रेन पकड़ने के लिए पातालपानी स्टेशन तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि रेलवे ने डॉ.अंबेडकर नगर (महू) स्टेशन से यहां तक एक ब्रॉड गेज लाइन बिछाई है.

हेरिटेज ट्रेन के लिए प्रसिद्ध सुंदर महू-पातालपानी बोर्ड गेज अब पूरा हो गया है, जिससे पर्यटकों के लिए इस मनोरम स्थान तक पहुंचना आसान हो गया है. हालांकि, रेलवे ने विरासत का अपना टैग बनाए रखने के लिए पातालपानी-कालाकुंड मीटर गेज ट्रैक को बरकरार रखा है, जिस पर अगले महीने के अंत तक ट्रेन को फिर से शुरू करने की उम्मीद है. वरिष्ठ अधिकारियों ने बारिश के एक-दो दौर के बाद परिचालन शुरू करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़े : MP: MLA प्रियंका मीना के देवर पर रंगदारी मांगने का आरोप, ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- माफिया राज...

2024-06-26T08:16:56Z dg43tfdfdgfd