INDIA RUSSIA RELATIONS : अजरबैजान को रूस ने दिया बड़ा ऑफर, भारत से जुड़ा है मामला

India Russia Relations : पाकिस्तान के करीबी अजरबैजान को रूस ने बड़ा ऑफर दिया है, जिसके जरिए वह भारत के साथ काम करेगा. रूस ने इंटरनेशनल नॉर्थ साउथ ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर के लिए अजरबैजान को आमंत्रित किया है. आईएनएसटीसी भारत और रूस के बीच एक प्रमुख बिजनेस कॉरिडोर है, जो ईरान के रास्ते मुंबई और सेंट पीटर्सबर्ग को जोड़ता है. फ्यूचर में आईएनएसटीसी को आर्कटिक के उत्तरी समुद्री और चाबहार बंदरगाह से जोड़ने की योजना है. 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अजरबैजान पाकिस्तान का करीबी है. उसने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का समर्थन किया है. अजरबैजान, पाकिस्तान और तुर्की के साथ मिलकर भूमध्य सागर में नया मोर्चा तैयार कर रहा है. 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को मॉस्को में अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ बैठक की. पुतिन ने कहा कि रूस ने सभी देशों को आईएनएसटीसी के विकास में भाग लेने के लिए ऑफर दिया है. उन्होंने कहा कि हम सभी इच्छुक देशों को इस परियोजना में भाग लेने के लिए आमंत्रित करते हैं.

आर्मेनिया और अजरबैजान भी हैं बेताब

आईएनएसटीसी ने 2022 से भारत-रूस व्यापार को काफी बढ़ावा दिया. आर्मेनिया भी आईएनएसटीसी की एक शाखा विकसित करने में रुचि रखता है. कजाकिस्तान-तुर्कमेनिस्तान मार्ग आईएनएसटीसी की एक और शाखा है, वहीं दूसरी शाखा ईरान-कैस्पियन सागर मार्ग है. पुतिन ने कहा, यह वास्तव में उत्तरी समुद्री मार्ग को फारस की खाड़ी से जोड़ता है. यह मार्ग यूरेशियाई और वैश्विक दक्षिण देशों के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए बनाया जा रहा है. इससे एक दूसरे के बाजारों में आसानी से पहुंचा जा सकता है. 

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि हम एशिया-प्रशांत क्षेत्र के तेजी से बढ़ते बाजारों तक पहुंच देने के लिए तैयार हैं, जो हमारे देश की कनेक्टिविटी को मजबूत करने, राजनीतिक और आर्थिक योजनाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. इसलिए इच्छुक देशों को आमंत्रित किया जा रहा है, ताकि इस कॉरिडोर का व्यापार को बढ़ावा दिया जा सके.

2024-04-24T04:41:05Z dg43tfdfdgfd