IBPS CLERK NOTIFICATION 2024: आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द हो सकता है घोषित, ग्रेजुएट अभ्यर्थी ले सकेंगे भाग

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन (IBPS) की ओर से विभिन्न राष्ट्रीय बैंकों में क्लर्क के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली जाती है। इस भर्ती की तैयारियों में लगे युवाओं के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। रिपोर्ट्स एवं पिछले वर्ष के पैटर्न के अनुसार आईबीपीएस की ओर से इस माह के अंत में या जुलाई 2024 में नोटिफिकेशन जारी की जा सकती है। नोटिफिकेशन के साथ ही आईबीपीएस की ओर से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट www.ibps.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे।

कौन ले सकेगा इस भर्ती में भाग

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष कम और अधिकतम आयु 28 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आईबीपीएस (IBPS) की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in पर जाकर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको क्लिक हियर टू न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल, हस्ताक्षर एवं पासपोर्ट फोटोग्राफ अपलोड करेंगे। अंत में अभ्यर्थयों को निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म सबमिट कर देना है।

कैसे होगा चयन

आईबीपीएस क्लर्क पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेना होता है। जो अभ्यर्थी प्रीलिम एग्जाम में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेते हैं उनको भर्ती के अगले चरण मुख्य परीक्षा में शामिल होना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों की अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम फाइनल लिस्ट में होगा उनको रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- CBI Recruitment 2024: पुनः शुरू हुए सेंट्रल बैंक में सफाई कर्मचारी पदों पर आवेदन, 10वीं उत्तीर्ण युवा कर सकते हैं अप्लाई

2024-06-24T12:33:51Z dg43tfdfdgfd