IAS SUJATA SAUNIK: 64 साल के इतिहास में महाराष्ट्र को मिली पहली महिला मुख्य सचिव, जानें उनके बारें में

img src="https://img.jagranjosh.com/images/2024/July/172024/Maharashtras-first-female-Chief-Secretary-Sujata-Saunik.jpg" width="1200" height="675" />

Maharashtra’s first female Chief Secretary: तेज तर्रार वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक (Sujata Saunik) ने 30 जून को महाराष्ट्र की पहली महिला मुख्य सचिव के रूप में अपना पदभार ग्रहण करते हुए इतिहास रच दिया है. 1987 बैच की आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक निवर्तमान मुख्य सचिव नितिन करीर का स्थान लिया है. सौनिक का कार्यकाल एक वर्ष का होगा. राज्य की शिंदे सरकार की ओर से इसे एक बड़े फैसले के रूप में देखा जा रहा है.

यह भी देखें: New Criminal Laws: मुकदमे की समाप्ति के 45 दिनों के भीतर फैसला! जानें नए आपराधिक कानूनों के बारें विस्तार से

उन्होंने नितिन करीर का स्थान लिया है. दक्षिण मुंबई स्थित राज्य सचिवालय में आयोजित एक समारोह में नितिन करीर ने सुजाता सौनिक को कार्यभार सौंपा. बता दें कि मार्च 2023 में जब मनुकुमार श्रीवास्तव मुख्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए, तो सुजाता सौनिक को उनकी जगह लेने की उम्मीद थी क्योंकि वह राज्य की सबसे वरिष्ठ नौकरशाह थीं. लेकिन उन्हें अब इस पद पर तैनात किया गया है.  

यह भी पढ़ें:

 T20 World Cup 2024 Awards List: फाइनल सहित विश्व कप में किसने जीता कौन-सा अवार्ड? यहां है पूरी लिस्ट

गृह विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव थीं सुजाता:

राज्य के मुख्य सचिव के पद पर नियुक्ति से पहले सुजाता सौनिक राज्य के गृह विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत थीं. बता दें कि उनके पति मनोज सौनिक, भी राज्य के पूर्व मुख्य सचिव रह चुके हैं. सुजाता के पास तीन दशकों का व्यापक अनुभव है. उनके पास स्वास्थ्य सेवा, वित्त, शिक्षा, आपदा प्रबंधन जैसे मुद्दों का खासा अनुभव है. साथ ही उन्हें शांति व्यवस्था जैसे मुद्दों को हैंडल करने का खासा अनुभव है. 

अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ भी कार्य का अनुभव:      

भारतीय प्रशासनिक सेवा और संयुक्त राष्ट्र के तहत विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. अब देखने वाली बात यह होगी कि राज्य के सबसे के सबसे बड़े प्रशासनिक पद पर उनका प्रदर्शन कैसा होता है. बता दें कि दक्षिण मुंबई स्थित राज्य सचिवालय में आयोजित एक समारोह में नितिन करीर ने सुजाता सौनिक को कार्यभार सौंपा. 

कौन हैं सुजाता सौनिक?

सुजाता सौनिक, राज्य की पहली महिला मुख्य सचिव बनने से पहले राज्य के गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव का प्रभार संभाल रही थी. लेकिन अब उन्हें सचिव पद पर प्रमोट कर दिया गया है.   

सार्वजनिक नीति और शासन का खासा अनुभव:

सुजाता सौनिक के पास सार्वजनिक नीति और शासन के क्षेत्र में तीन दशकों का अनुभव है. उन्होंने स्वास्थ्य, वित्त, शिक्षा और आपदा प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अहम योगदान दिया है. महाराष्ट्र के 64 वर्षों के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी महिला को मुख्य सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है. 

यह भी देखें:

T20 World Cup Winners List: भारत सहित किस देश ने कब जीता टी20 वर्ल्ड कप का टाइटल, देखें पूरी लिस्ट

T20 World Cup 2024 Awards List: किसने जीता 'स्मार्ट कैच ऑफ द मैच' अवार्ड और किसने पकड़े सर्वाधिक कैच, अवार्ड लिस्ट यहां देखें

2024-07-01T06:44:55Z dg43tfdfdgfd