GAUTAM BUDHA NAGAR ELECTION: गौतमबुद्ध नगर में 53.21 प्रतिशत मतदान, कड़ी सुरक्षा में रखी गईं ईवीएम

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को गौतमबुद्ध नगर सीट पर पंद्रह प्रत्याशियों की किस्मत को मतदाताओं ने अपने मताधिकार से फैसला किया, लेकिन मतदान प्रतिशत बढ़ाने के जिला प्रशासन को प्रयासों को धक्का लगा। गौतमबुद्ध नगर में मतदान प्रतिशत महज 53.21 पर सिमट कर रहा गया। पिछले लोकसभा चुनाव के सापेक्ष यह 7.18 प्रतिशत कम रहा। 2019 के लोकसभा चुनावों में 60.39 प्रतिशत वोट पड़े थे।

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में मतदान के प्रति अधिक उत्साह रहा। पुलिस और अर्द्ध सैनिक बलों की कड़ी सुरक्षा के बीच हुए शांतिपूर्ण मतदान में कुछ जगह पर ईवीएम खराबी की शिकायत मिलीं। इससे मतदान प्रभावित हुआ। सुबह मतदान शुरू होने के साथ ही मतदाताओं का मतदान केंद्रों पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया।

आसमान में छाये बादलों ने भी मतदान करने पहुंचे मतदाताओं को राहत दी। लेकिन सूरज की गर्मी बढ़ने के साथ ही मतदान केंद्र सूने होते गए। दोपहर में कई

बूथों पर मतदाता नदारद थे। ईवीएम में बंद प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला चार जून को होगा। ईवीएम को कड़ी सुरक्षा के बीच नोएडा फेज दो स्थित फूलमंडी में बने स्ट्रांग रूम में रखा गया है।

गौतमबुद्ध नगर में मतदान के लिए 1098 मतदान केंद्रों पर 2717 मतदेय स्थल बनाए गए थे। शहरी क्षेत्र में सुबह सात बजे से शुरू हुए मतदान में मतदाताओं ने उत्साह दिखाते हुए मतदान किया। नोएडा व ग्रेटर नोएडा वेस्ट के साथ ग्रामीण क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ उमड़ी।

शुरुआती दो घंटे में गौतमबुद्ध नगर सीट पर 24.26 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। लेकिन इसके बाद मतदान की गति लगातार धीमी होती गई। आखिरी एक घंटे में महज 0.80 प्रतिशत मतदान ही हुआ। कुछ बूथ पर व्हील चेयर की सुविधा न मिलने से दिव्यांगों को मतदान स्थल तक पहुंचने में परेशानी हुई। बुजुर्ग मतदाता स्वजन का सहारा लेकर मतदान केंद्रों तक पहुंचे।

भाजपा प्रत्याशी डा. महेश शर्मा ने नोएडा सेक्टर 15 ए में परिवार के साथ मतदान किया। राज्यसभा सदस्य और भाजपा के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र नागर ने ग्रेटर नोएडा में मतदान किया। गठबंधन प्रत्याशी डा. महेंद्र नागर ने मिल्क लच्छी व बसपा प्रत्याशी ने बुलंदशहर में अपना वोट डाला।

निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त प्रेक्षक, पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा समेत प्रशासन के अधिकारी व प्रत्याशी दिन भी एक बूथ से दूसरे बूथ पर पहुंचकर मतदान की स्थिति की जानकारी लेते रहे। मतदान बूथ पर मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध के कारण मतदाता परेशान हुए।

गर्मी बढ़ने के साथ बूथ हुए सूने

जैसे-जैसे सूरज की तपिश बढ़ी, मतदान बूथ से मतदाताओं की कतारें नदारद होगी गईं। दोपहर तक कई बूथ पर इक्का दुक्का मतदाता ही मतदान करने पहुंचते नजर आए। बिलासपुर के डा. राजेंद्र प्रसाद इंटर कालेज, किसान आदर्श इंटर कालेज में मतदान केंद्र सूने दिखे। बसपा सुप्रीमो मायावती के पैतृक गांव बादलपुर में भी मतदान को लेकर उत्साह नहीं दिखाई दिया। मतदाताओं की बेरुखी के कारण बूथ पर नियुक्त प्रत्याशियों के एजेंट भी निराश हुए।

ईवीएम की तकनीकी खामी के कारण प्रभावित हुआ मतदान

कुछ केंद्रों पर पर ईवीएम में तकनीकी खराबी के कारण मतदान पर असर पड़ा। मतदान की गति धीमी रही। नोएडा सेक्टर 12 के प्राथमिक पाठशाला की बूथ संख्या 93, सेक्टर 66 के मामूरा में बूथ संख्या 161 पर ईवीएम खराब होने पर उसे बदला गया। सेक्टर 82, सेक्टर 128, सेक्टर 27 समेत अन्य बूथ पर भी ईवीएम खराब होने की शिकायत मिली।

रबूपुरा के तिरथली गांव के प्राथमिक विद्यालय की बूथ संख्या 238 पर मतदाताओं को मतदान के लिए काफी इंतजार करना पड़ा। नगला हुकुम सिंह के प्राथमिक विद्यालय में बने मतदान बूथ 265 पर भी मतदान की गति काफी धीमी रही। इस वजह से मतदाताओं की लंबी कतार लगी। दो जगहों पर ईवीएम को बदला गया।

युवाओं ने दिखाया उत्साह

पहली बार मताधिकार का उपयोग करने वाले युवा मतदाताओं में खासा जोश रहा। उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर बढ़चढ़कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान केंद्र के बार सेल्फी प्वाइंट पर फोटो खिंचाकर पल को यादगार बनाया।

मतदाता सूची में नाम पर होने पर मिली निराशा

मतदान करने पहुंचे कई लोगों के नाम मतदाता सूची में न होने पर उन्हें निराश होकर लौटना पड़ा। ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-36 स्थित उर्स लाइन कान्वेंट स्कूल के मतदान केंद्र पर पहुंची शिवानी चटर्जी का नाम मतदाता सूची में न होने पर उन्हें निराशा मिली। सेक्टर स्वर्ण नगरी के निवासी सुरेश पाल त्यागी भी अपना नाम मतदाता सूची में तलाशते रहे। लेकिन निराशा हाथ लगी।

किसानों के खेत में और शहरी मतदाताओं के वीकेंड पर जाने से बिगड़ा खेल

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के जिला प्रशासन के प्रयासों पर पानी फिर गया। ग्रामीण क्षेत्र में मतदाताओं के खेतों में फसल काटने में व्यस्त रहने के कारण मतदान प्रतिशत पर सीधा असर पड़ा। मतदाता वोट डालने नहीं पहुंचे। वहीं मतदान के लिए घोषित सार्वजनिक अवकाश का फायदा शहरी मतदाताओं ने उठाया। शुक्रवार के साथ शनिवार और रविवार का अवकाश होने के कारण अधिकतर शहरी मतदाता परिवार के साथ शहर से बाहर मौज मस्ती करने के लिए रवाना हो गए। इसके चलते मतदान प्रतिशत कम हो गया।

नोएडा में सबसे कम, सिकंद्राबाद में सबसे अधिक मतदान

गौतमबुद्ध नगर के अंतर्गत आने वाली नोएडा विधानसभा में सबसे कम 46.48 प्रतिशत और बुलंदशहर जिले के सिकंद्राबाद विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 60 प्रतिशत मतदान हुआ।

विधानसभा क्षेत्र मतदान प्रतिशत

नोएडा 46.48

दादरी 52.60

जेवर 55.04

सिकंद्राबाद 60

खुर्जा 59.12

इस तरह रही मतदान की गति

सुबह 11 बजे तक 24.26 प्रतिशत

दोपहर एक बजे तक 36.06 प्रतिशत

दोपहर तीन बजे तक 44.08 प्रतिशत

शाम पांच बजे तक 51.66 प्रतिशत

शाम छह बजे तक 52.46

2024-04-26T16:53:59Z dg43tfdfdgfd