GANGA EXPRESSWAY: इस साल के आखिर तक खुल जाएगा गंगा एक्सप्रेसवे, यूपी को मिलने वाले हैं चार और एक्सप्रेसवे

उत्तर प्रदेश को चार नए लिंक एक्सप्रेसवे मिलने वाले हैं। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस साल के आखिर तक गंगा एक्सप्रेसवे के पूरा होने का एलान किया है। ये नए लिंक एक्सप्रेसवे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे को जोड़ेंगे। जबकि गंगा एक्सप्रेसवे फरुखाबाद और जेवर हवाई अड्डे से जुड़ जाएगा। अन्य दो लिंक एक्सप्रेसवे जिन्हें बनाया जाना हैं, वे चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे हैं।

गंगा एक्सप्रेसवे, जो भारत का तीसरा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा, राज्य के 594 किमी हिस्से में फैला होगा और पूर्वी उत्तर प्रदेश को पश्चिमी भाग से जोड़ेगा। मुख्यमंत्री ने नए एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य का जायजा लेने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की। इसके अगले साल की शुरुआत में होने वाले आगामी कुंभ मेले के लिए प्रयागराज पहुंचने के लिए प्रमुख मार्ग के रूप में काम करने की उम्मीद है। योगी आदित्यनाथ ने एक्सप्रेसवे को पूरा करने के लिए दिसंबर 2024 की समय सीमा निर्धारित की है।

एक्सप्रेसवे का निर्माण उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईआईडीए) (UPEIDA) के अंतर्गत किया जा रहा है। एक बार बनने और इस्तेमाल के लिए खुल जाने के बाद, यह एक्सप्रेसवे राज्य का सबसे लंबा छह-लेन वाला एक्सप्रेसवे बन जाएगा। आगामी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे सबसे लंबा है, जिसकी लंबाई 1,350 किमी से ज्यादा है। दूसरा सबसे लंबा मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे है जो 700 किमी से थोड़ा ज्यादा लंबा है। उत्तर प्रदेश में वर्तमान में भारत के टॉप 10 एक्सप्रेसवे में से चार हैं। गंगा एक्सप्रेसवे इस लिस्ट में पांचवां बन जाएगा।

गंगा एक्सप्रेसवे से मेरठ और प्रयागराज के बीच यात्रा के समय को मौजूदा लगने वाले लगभग 11 घंटों की तुलना में सिर्फ पांच घंटे तक कम करने की उम्मीद है। एक्सप्रेसवे की डिजाइन स्पीड 120 किमी प्रति घंटा होगी। जबकि यात्रा की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा होगी।

मेरठ-बुलंदशहर हाईवे पर बिजौली गांव से शुरू होकर प्रयागराज में नेशनल हाईवे 19 पर जुदापुर दादू गांव के पास खत्म होने वाला यह एक्सप्रेसवे यूपी के 12 जिलों में 500 से ज्यादा गांवों से होकर गुजरेगा। एक्सप्रेसवे शाहजहांपुर में बन रहे 3.50 किमी लंबे हवाई पट्टी के साथ बड़े विमानों को भी उतार सकेगा। इसमें गंगा और रामगंगा नदियों पर दो बड़े पुल भी होंगे।

2024-06-29T11:25:37Z dg43tfdfdgfd