DELHI AIRPORT INCIDENT: कई एयरलाइंस ने जारी की एडवाइजरी, इंडिगो-स्पाइसजेट के हवाई यात्रियों को जानना जरूरी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। Delhi Airport Terminal 1: दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर हादसे के बाद से अभी तक हालात सामान्य नहीं हैं। यह टर्मिनल अभी भी बंद पड़ा है। इससे उड़ानों के साथ हवाई यात्रियों पर असर पड़ रहा है। टी-1 से इंडिगो और स्पाइसजेट की घरेलू उड़ान संचालित होती थीं, जिन्हें अब टर्मिनल-2 और 3 पर ट्रांसफर कर दिया है। इसके साथ ही एयरलाइंस (Airlines Advisory) ने अपने यात्रियों के लिए एडवाइजरी भी जारी की है।

टर्मिनल-1 फिलहाल के लिए बंद होने से अब बाकी टी-2 और टी-3 पर बोझ बढ़ गया है। यहां से अब ज्यादा फ्लाइट्स का संचालन हो रहा है। जिस कारण यात्रियों की संख्या भी बढ़ी है।

स्पाइसजेट एयरलाइन की एडवाइजरी

स्पाइसजेट (SpiceJet Airlines) ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि एक जुलाई से सात जुलाई तक दिल्ली से आने-जाने वाली सभी फ्लाइट एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 से संचालित होंगी। सभी यात्रियों को उनके रजिस्टर्ड नंबर पर एसएमएस और ईमेल पर आवश्यक जानकारी दे दी गई है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे पर्याप्त यात्रा समय सुनिश्चित करें और अपनी उड़ान की स्थिति पर नज़र रखें।

अकासा एयरलाइन की यात्रियों को सलाह

अकासा एयरलाइन (Akasa Airlines) ने भी अपने यात्रियों को सलाह दी है कि वो दिल्ली एयरपोर्ट पर आने से पहले फ्लाइट के प्रस्थान (Departure) से तीन घंटे पहले पहुंचें। अकासा एयरलाइन का कहना है कि दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 (Terminal-1) के अस्थायी रूप से बंद होने के कारण अन्य एयरलाइंस की उड़ानें टर्मिनट-2 पर आएंगी और जाएंगी, जो पहले टर्मिनल-1 पर आती थीं। इसी बदलाव के कारण टर्मिनल 2 पर यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है।

एयरपोर्ट पर अन्य किसी तरह की परेशानी से बचने और फ्लाइट को समय से पकड़ने के लिए अकासा एयर फ्लाइट के प्रस्थान से तीन घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचें। ताकि इन, सुरक्षा जांच और बोर्डिंग के लिए अतिरिक्त समय दे सकें।

इंडिगो की फ्लाइट टर्मिनल-2 से

आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport Delhi) के तीनों टर्मिनल से प्रतिदिन लगभग 1400 उड़ानों का संचालन होता है। इनमें से सबसे ज्यादा उड़ानों का संचालन टर्मिनल दो व तीन से होता है। वहीं, टर्मिनल-1 से इंडिगो और स्पाइसजेट की घरेलू उड़ानें संचालित होती हैं। अब इंडिगो की फ्लाइट्स का परिचालन अस्थायी रूप से टर्मिनल-2 पर स्थानांतरित कर दिया है।

ये भी पढ़ें- Delhi Airport: अभी तक नहीं उठा टर्मिनल-1 का मलबा, हादसे के बाद आज भी 35 फ्लाइट्स रद्द

हादसे में जांच के लिए तकनीकी टीम गठित

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 के फोरकोर्ट की छत गिरने से एक कैब चालक की मौत हो गई थी। छत गिरने के बाद शुक्रवार को टर्मिनल-1 से उड़ानों का परिचालन निलंबित कर दिया था। इसके सभी उड़ानों को टर्मिनल-2 और 3 पर ट्रांसफर किया गया। दिल्ली एयरपोर्ट ऑपरेटर डायल (DIAL) ने कहा कि उसने एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत गिरने की घटना की जांच के लिए एक तकनीकी समिति गठित की है। घटना का मुख्य कारण लगातार भारी बारिश लग रही है।

2024-06-30T13:02:05Z dg43tfdfdgfd