DEHRADUN EDUCATION: राज्य में शुरू होगा टीचिंग शेयरिंग सिस्टम

देहरादून, (ब्यूरो): स्टेट के नौनिहालों को क्वालिटी एजुकेशन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग में टीचिंग शेयरिंग व्यवस्था शुरू की जाएगी. इसके लिये स्टेट में संचालित तमाम बोर्डों के बीच जल्द ही अनुबंध किया जाएगा. जिसका प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दे दिये गये हैं. एजुकेशन एक्टिविटीज में व्यापक सुधार के लिये सीबीएसई की ओर से राजकीय स्कूलों के टीचर्स को निशुल्क ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

महीने में एक दिन बैग फ्री डे

शिक्षा मंत्री डॉ. धनसिंह रावत ने कहा कि इसके अलावा स्कूली बच्चों की टेंशन को कम करने के उद्देश्य से बस्ते का बोझ कम करने व सभी स्कूलों में माह में एक दिन बैग फ्री डे निर्धारित करने के लिये अधिकारियों को वर्कप्लान बनाने के निर्देश दे दिये गये हैं. शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में मंडे को राज्य में संचालित तमाम एजुकेशन बोर्डों के अधिकारियों व निजी स्कूलों के साथ हायर लेवल बैठक हुई.

इन मुद्दों पर हुआ मंथन

-नई शिक्षा नीति-2020 के महत्वपूर्ण प्रावधानों के तहत राज्य में टीचिंग शेयरिंग व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया गया.

-इस व्यवस्था के तहत राज्य में संचालित शिक्षा बोर्डों के कई सब्जेक्ट्स के अच्छे शिक्षक एक-दूसरे के शिक्षण संस्थानों में पढ़ा सकेंगे.

-वह लैब व अन्य संसाधनों का भी कर पाएंगे पूरा यूज.

-इसका लाभ लाखों स्टूडेंट्स को मिल सकेगा.

-सरकारी स्कूलों में एजुकेशन एक्टिविटीज में सुधार के प्रयास जारी.

-अब राजकीय स्कूलों के टीचर्स को सीबीएसई बोर्ड देगा फ्री ट्रेनिंग.

-इसके लिये सीबीएसई बोर्ड के साथ शीघ्र होगा करार.

-शिक्षा मंत्री के इस बावत अधिकारियों को निर्देश.

टीचिंग शेयरिंग व्यवस्था का अनुबंध होगा

शिक्षा मंत्री के अनुसार टीचिंग शेयरिंग व्यवस्था को लागू करने के लिये शीघ्र ही सभी शिक्षा बोर्डों के साथ अनुबंध किया जायेगा. जिसका प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों दे दिये गये हैं. कहा, फस्र्ट फेज में इस व्यवस्था के तहत जिला व ब्लॉक लेवल पर आस-पास के स्कूलों का एक ग्रुप डेवलेप किया जाएगा. उसके बाद सभी स्कूलों में इस व्यवस्था को लागू कर दिया जायेगा.

बैग फ्री डे पर एक्टिविटीज

बताया, कि नई शिक्षा नीति-2020 में स्कूली बच्चों के बस्तों का बोझ कम कर उनके सर्वांगीण विकास की सिफारिश की गई है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में सभी बोर्डां के तहत संचालित स्कूलों में माह में एक दिन बैग फ्री डे अनिवार्य रूप से लागू किया जायेगा. इस दिन स्कूल में डिबेट कॉम्पिटीशन, कृषि कार्य, खेल-कूद, कल्चरल प्रोग्राम्स सहित अन्य स्किल डेवलेपमेंट संबंधी एक्टिविटीज आयोजित की जायेंगी. जिसमें सभी स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट कर पाएंगे. कहा, स्कूली बच्चों के भारी-भरकम बस्ता का बोझ कम करने के लिये अधिकारियों को क्लासवाइज मानक निर्धारण करने को कहा गया है.

[email protected]

2024-07-02T07:53:32Z dg43tfdfdgfd