BRAHMOS MISSILES: भारत 19 अप्रैल को फिलीपींस को सौंपेगा 'ब्रह्मोस मिसाइलों' की पहली खेप

भारत शुक्रवार यानी 19 अप्रैल को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइलों (BrahMos missiles) और लॉन्चरों की पहली खेप फिलीपींस (Philippines) को देने के लिए तैयार है, दोनों देशों ने फिलीपीन मरीन को मिसाइलों की तीन बैटरियों से लैस करने के लिए लगभग 375 मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर करने के दो साल बाद, अधिकारियों को जानकारी दी है।

विकास स्रोतों की पुष्टि करते हुए, भारी उपकरणों को स्थानांतरित करने के ऑपरेशन का नेतृत्व भारतीय वायु सेना द्वारा किया जा रहा है, जिसमें नागरिक विमान एजेंसियों से महत्वपूर्ण समर्थन मिल रहा है, एक अन्य सूत्र ने कहा, 'भारी सामान ले जाने वाली लंबी दूरी की उड़ान उपकरण फिलीपींस के पश्चिमी हिस्सों तक पहुंचने से पहले छह घंटे की नॉन-स्टॉप यात्रा होगी।'

ये भी पढ़ें-राफेल,तेजस और अब सुखोई-30MKI, Indian Air Force बढ़ा रही अपनी ताकत, HAL को दिया 12 विमानों का ऑर्डर

भारत ने जनवरी 2022 में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की आपूर्ति के लिए फिलीपींस के साथ एक समझौते की घोषणा की थी, जिससे यह देश का पहला प्रमुख रक्षा निर्यात ऑर्डर बन गया। नोटिस पर मूल रूप से 31 दिसंबर, 2021 को हस्ताक्षर किए गए थे।फिलीपींस को मिसाइल प्रणाली के लिए तीन मिसाइल बैटरियां मिलेंगीफिलीपींस को मिसाइल प्रणाली के लिए तीन मिसाइल बैटरियां मिलेंगी

फिलीपींस को मिसाइल प्रणाली के लिए तीन मिसाइल बैटरियां मिलेंगी

प्रारंभिक सौदे के अनुसार, फिलीपींस को मिसाइल प्रणाली के लिए तीन मिसाइल बैटरियां मिलेंगी, जिनकी मारक क्षमता 290 किलोमीटर और गति 2.8 मैक (ध्वनि की गति से तीन गुना) है। इस सौदे में ऑपरेटरों के लिए प्रशिक्षण और आवश्यक एकीकृत लॉजिस्टिक्स सहायता पैकेज भी शामिल था।

ब्रह्मोस को पनडुब्बी, जहाज, विमान या जमीन से लॉन्च किया जा सकता है

भारत इंडोनेशिया, वियतनाम, थाईलैंड और कुछ अन्य देशों के साथ बातचीत कर रहा है जिन्होंने इस प्रणाली में रुचि दिखाई है। ब्रह्मोस मिसाइल को पनडुब्बी, जहाज, विमान या जमीन से लॉन्च किया जा सकता है।

2024-04-18T18:20:58Z dg43tfdfdgfd