BPSC: बीपीएससी हेडमास्टर, हेड टीचर भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र जारी, करें डाउनलोड; जानें कब आएगी उत्तर कुंजी

BPSC Headmaster, Head Teacher Exam: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने प्राथमिक विद्यालयों में हेड टीचर की भर्ती और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में हेड मास्टर की भर्ती के लिए आयोजित लिखित प्रतियोगी परीक्षा के प्रश्न पत्र जारी कर दिए हैं। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट (bpsc.bih.nic.in.) पर जाकर प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। बीपीएससी द्वारा दोनों भर्ती परीक्षाएं 28 और 29 जून, 2024 को आयोजित की गईं।

प्रश्न पत्र प्रारूप

हेड टीचर परीक्षा का प्रश्नपत्र दो भागों में विभाजित था। पहले भाग में सामान्य अध्ययन के 75 प्रश्न थे तथा दूसरे भाग में डी.एल.एड. के 75 प्रश्न थे। यह प्रश्नपत्र 150 अंकों का था तथा इसकी अवधि 2:30 घंटे थी।

हेडमास्टर के लिए, पेपर में दो भाग थे, सामान्य अध्ययन और बीएड। प्रत्येक में 75 प्रश्न थे। पेपर 2:30 घंटे लंबा था और पेपर में कुल अंक 250 थे। बीपीएससी हेडमास्टर परीक्षा परीक्षा का कठिनाई स्तर मध्यम था।

दोनों दिन परीक्षा दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक एक ही पाली में आयोजित की गई। परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से 1 घंटे पहले परीक्षा स्थल के अंदर प्रवेश बंद कर दिया गया था।

अगला चरण उत्तर कुंजी

इसके बाद, आयोग द्वारा अपनी वेबसाइट पर दोनों परीक्षाओं की अनंतिम उत्तर कुंजी साझा करने की उम्मीद है। उम्मीदवारों को प्रारंभिक कुंजी पर आपत्तियां उठाने की अनुमति दी जाएगी, यदि कोई हो, और अंतिम उत्तर कुंजी तैयार करते समय आयोग द्वारा उनकी प्रतिक्रिया पर विचार किया जाएगा।

2024-07-03T05:39:06Z dg43tfdfdgfd