BIHAR TEACHER SALARY: बिहार के सरकारी शिक्षकों को हर दिन करना होगा ये काम, नहीं तो सैलरी पर लग जाएगी ब्रेक

बांका: बिहार के बांका जिले में सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को अब समय पर विद्यालय आना ही होगा। इसके लिए कई कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। स्कूलों का निरीक्षण बढ़ाने के साथ ही अब सभी शिक्षकों की हाजिरी ई-शिक्षा कोष पर भी रोजाना लगेगी। ऐसा नहीं करने वाले स्कूल प्रधानों पर कार्रवाई होगी। अगर किसी स्कूल को ई-शिक्षा कोष पर हाजिरी बनाने में कोई दिक्कत आ रही है, तो वे तुरंत अपने तकनीकी विशेषज्ञ से बात करके उसे ठीक करवा लें, नहीं तो बाद में उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। संभव है कि वेतन में भी कटौती हो सकती है। अब शिक्षकों को हर हाल में ऑनलाइन अटेंडेंस ही बनाना है।

ई-शिक्षा कोष पर लग रही हाजिरी

बांका जिला शिक्षा पदाधिकारी (DEO) कुंदन कुमार ने बताया कि जिले के 19 स्कूलों की ई-शिक्षा कोष पर हाजिरी नहीं लग पाई है। हालांकि, यह संख्या एक प्रतिशत से भी कम है। जिले में 2100 से ज्यादा स्कूलों की रोजाना ई-शिक्षा कोष पर हाजिरी लग रही है। इस बारे में जिलाधिकारी अंशुल कुमार ने डीईओ और सभी डीपीओ के साथ बैठक की। बैठक में डीएम ने अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। बांका के डीएम अंशुल कुमार ने सभी निरीक्षण अधिकारियों को हर हफ्ते कम से कम एक दिन अपने निर्धारित स्कूल का निरीक्षण करना जरूरी कर दिया है। साथ ही, निरीक्षण की रिपोर्ट नए प्रारूप में डीईओ कार्यालय में जमा करने और ई-शिक्षा कोष पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।

प्रभारी प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई

इस बीच, बाराहाट प्रखंड के बीपीएससी शिक्षक और भतडीहा के प्राथमिक विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक अभिनव राज की तीन वेतन वृद्धि रोक दी गई है। दरअसल, शिक्षा सप्ताह के दौरान विभाग के सहायक सचिव इस स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे थे। सुबह पौने सात बजे स्कूल बंद था। कोई भी बच्चा वहां मौजूद नहीं था। सहायक निदेशक ने इसकी रिपोर्ट जिला अधिकारियों को दी। बाद में डीपीओ 7 स्थापना राज कुमार राजू ने सुबह 10 बजे के बाद स्कूल पहुंचकर इसकी जांच की। जांच में पता चला कि स्कूल के प्रभारी आकस्मिक अवकाश पर थे। प्रभार में रहे स्कूल अध्यापक अभिनव राज ने खुद देर से स्कूल आने की बात स्वीकार की। इसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की गई।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-07-03T07:00:55Z dg43tfdfdgfd