BIHAR TEACHER NEWS: केके पाठक के बाद अब एस सिद्धार्थ का विरोध, बिहार के सरकारी शिक्षकों ने खोल दिया मोर्चा; जानें क्यों

पटना: बिहार में सरकारी स्कूल टीचर्स का गुस्सा सातवें आसमान पर है। पहले केके पाठक और अब नए अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ का विरोध शिक्षक कर रहे हैं। एक तरह से कहा जाए तो शिक्षकों ने एस सिद्धार्थ के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इस बार बवाल मचा है 25 जून से लागू हुए ऑनलाइन अटेंडेंस सिस्टम को लेकर। शिक्षकों का कहना है कि पोर्टल में कई खामियां हैं, जिसकी वजह से अटेंडेंस मार्क करना मुश्किल हो रहा है।

शिक्षक संघ ने खोला मोर्चा

दरअसल, बिहार शिक्षा विभाग ने 25 जून से सभी सरकारी स्कूल टीचर्स के लिए ऑनलाइन हाजिरी लगाना अनिवार्य कर दिया है। पहले दिन से ही शिक्षकों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई शिक्षकों का कहना है कि जब उन्होंने पोर्टल पर लॉग इन करने की कोशिश की तो उनका आईडी पासवर्ड गलत बता रहा था। कई शिक्षकों ने तो यह भी शिकायत कर रहे हैं कि उनके मोबाइल पर पोर्टल ही नहीं खुल रहा था। सर्वर में खराबी के चलते बड़ी संख्या में शिक्षक ऑनलाइन हाजिरी नहीं लगा पाए।

दूसरी ओर शिक्षक संघों ने ऑनलाइन अटेंडेंस सिस्टम को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की है। उनका कहना है कि पोर्टल में कई तकनीकी खामियां हैं और इसे बिना ठीक किए अनिवार्य कर देना गलत है। शिक्षकों ने यह भी कहा कि सरकार बिना टैब या एंड्रॉइड फोन उपलब्ध कराये ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने का दबाव बना रही है, जो बिलकुल गलत है।

ऑनलाइन हाजिरी अभी परीक्षण के तौर पर शुरू

वहीं, शिक्षा विभाग का कहना है कि ऑनलाइन हाजिरी अभी परीक्षण के तौर पर शुरू की गई है। हर स्कूल से कम से कम एक शिक्षक को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने को कहा गया है। साथ ही सभी शिक्षक पहले की तरह ही रजिस्टर में भी हाजिरी लगाएंगे। विभाग का कहना है कि अगर किसी विद्यालय से एक भी उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज नहीं होती है, तो उस विद्यालय को बंद मानते हुए सभी शिक्षकों को अनुपस्थित माना जाएगा।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-06-26T09:03:26Z dg43tfdfdgfd