बिहार में बारिश से बढ़ा बाढ़ का खतरा, आज इन जिलों में भारी बरसात, ऑरेंज अलर्ट

पटना. बिहार में मॉनसून देर से आया. इसलिए जून में बिहार में सामान्य से 52 फीसदी कम बारिश हुई. लेकिन जुलाई के शुरूआती दिनों से ही मौसम का मिजाज बेहद सुहावना बना हुआ है. मॉनसून पूरी तरह से एक्टिव है और पूरे बिहार में बारिश हो रही है. कहीं हल्की, कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश हो रही है. समुद्री कारक से लेकर अन्य फैक्टर बारिश के लिए सपोर्ट कर रहे हैं. यही नहीं, जुलाई में ला नीना की भी इंट्री होगी.

इस वजह से बिहार में जुलाई में सामान्य से 110 से 115 फीसदी अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान है. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार बिहार में जुलाई में सामान्य बारिश 340.5 एमएम होती है लेकिन इस बार 375 से 390 एमएम बारिश होने की संभावना है.

आज इन जिलों में तेज बारिश

एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी बिहार और आस पास के क्षेत्रों में समुंद्र तल से 4.5 किमी उपर बना हुआ है. इसके साथ ही समुंद्र तल से 0.9 किमी ऊपर एक टर्फ रेखा भी गुजर रही है. इन मौसमी सिस्टम के एक्टिव होने से मॉनसून को खूब मदद मिल रही है और मॉनसून पूरे बिहार में जम कर बरस रहा है.

आज बिहार के सभी 38 जिलों के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की प्रबल संभावना है और फिलहाल बारिश हो भी रही है. आज सीतामढ़ी, मधुबनी, सीवान, सारण, भोजपुर और बक्सर में अति तेज वर्षा होने का पूर्वानुमान है. वहीं, गोपालगंज, मुज़फ्फरपुर, वैशाली, पटना, रोहतास, भभुआ और अरवल में तेज से अति तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है. इन जिलों सहित पूरे बिहार में ठनका गिरने, बादल गरजने की संभावना बनी हुई है.

तापमान आया 30°C के नीचे

पूरे बिहार में बारिश होने की वजह से मौसम बेहद सुहावना हो गया है. दिन का तापमान 30°C से 35°C के बीच दर्ज किया जा रहा है. जुलाई की दूसरी तारीख को बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 33.3°C सीतामढ़ी में दर्ज किया गया.

पटना समेत अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान 30°C से भी नीचे पहुंच गया है. इस वजह से लोगों को मौसम बेहद खुशनुमा लग रहा है. जुलाई की पहली तारीख को 12 जिलों में बारिश 100 मिमी से अधिक हुई है. आज भी सुबह से ही बारिश हो रही है.

बाढ़ का खतरा बढ़ा

मंगलवार को बिहार के 15 से ज्यादा जिलों में अच्छी बारिश हुई. पटना, कटिहार, किशनगंज, जमुई, सीवान, गोपालगंज, समस्तीपुर, नालंदा, बेगूसराय, सीतामढ़ी, आरा, भागलपुर और जहानाबाद समेत कई जगहों पर दिन भर सुबह से बारिश होती रही.

क्या सच में उड़ते हैं तक्षक नाग? पेड़ पर रहता है ठिकाना, हवा में गोता लगाकर करता है हमला!

भारी बारिश की वजह से कई जिलों में नदियां उफान पर है. बाढ़ का खतरा भी बढ़ गया है. नेपाल में भारी बारिश से सीतामढ़ी में बागमती नदी उफान पर है. निचले इलाकों में पानी भर गया है. कई गांवों पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. मुजफ्फरपुर में भी तेज बारिश से गंडक नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. मधुबनी में कमला नदी उफान पर है.

2024-07-03T03:22:20Z dg43tfdfdgfd