CUET UG रिजल्ट जल्द होगा जारी, UGC अध्यक्ष ने दिया अपडेट, तैयारी कर रहा है NTA

नई दिल्ली (CUET UG 2024 Result). इस साल 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने सीयूईटी यूजी परीक्षा दी थी. ये सभी फिलहाल सीयूईटी यूजी रिजल्ट पर अपडेट का इंतजार कर रहे हैं. सीयूईटी यूजी परीक्षा 15 से 24 मई के बीच आयोजित की गई थी. दिल्ली, कानपुर समेत कुछ केंद्रों पर 29 मई को परीक्षा हुई थी. सीयूईटी यूजी रिजल्ट इसी महीने यानी जुलाई में ही जारी कर दिया जाएगा. सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 एनटीए की वेबसाइट exams.nta.ac.in पर अपलोड किया जाएगा.

सीयूईटी का फुल फॉर्म कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट है. यह परीक्षा यूजी व पीजी, दोनों स्तरों पर आयोजित की जाती है. एनटीए के पुराने संभावित शेड्यूल के मुताबिक, सीयूईटी यूजी रिजल्ट 30 जून को जारी किया जाना था (CUET UG Result 2024). लेकिन न तो रिजल्ट जारी किया गया और न ही इस पर कोई अपडेट दिया गया. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सीयूईटी यूजी रिजल्ट अगले 10-15 दिनों में घोषित कर दिया जाएगा. इसके लिए एनटीए की वेबसाइट पर लेटेस्ट अपडेट्स चेक करते रहें.

CUET UG Answer Key: पहले आएगी सीयूईटी यूजी आंसर की

सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 से पहले उसकी प्रोविजनल आंसर की रिलीज की जाएगी (CUET 2024 UG Answer Key). इस पर कोई आपत्ति होने पर स्टूडेंट्स उसे ऑफिशियल वेबसाइट पर ही दर्ज करवा सकेंगे. सीयूईटी यूजी 2024 आंसर की पर दर्ज आपत्तियों के आधार पर सीयूईटी यूजी फाइनल आंसर की बनाई जाएगी. सीयूईटी यूजी रिजल्ट फाइनल आंसर की के आधार पर ही तैयार किया जाएगा (CUET 2024 UG Result). उसमें कोई बदलाव नहीं किया जाता है.

यह भी पढ़ें- 66 सवाल, 198 अंक, कैट परीक्षा पास करके IIM में मिलेगी सीट, शुरू कर दें तैयारी 

CUET 2024 UG Result: कुछ दिनों में खत्म होगा इंतजार

यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कुछ मीडिया हाउसेस को सीयूईटी यूजी रिजल्ट से जुड़ा अपडेट दिया है. उसके मुताबिक, एनटीए फिलहाल सीयूईटी यूजी रिजल्ट पर काम कर रहा है. इसका मतलब है कि स्टूडेंट्स का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. बता दें कि सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी, ज्यादातर स्टेट, प्राइवेट व डीम्ड यूनिवर्सिटी में सीयूईटी यूजी स्कोर के आधार पर ही एडमिशन मिलेगा. सीयूईटी 2024 यूजी रिजल्ट में देरी का मतलब है कि यूनिवर्सिटी सेशन भी देर से शुरू होगा.

यह भी पढ़ें- नीट काउंसलिंग कैसे होगी? मेडिकल कॉलेज कैसे चुनें? जानिए हर सवाल का जवाब

2024-07-02T12:34:56Z dg43tfdfdgfd