जयशंकर का मिला साथ तो जोश में आए फिलीपींस के राष्‍ट्रपति, कहा-चीन के आगे नहीं मानेंगे हार

मनीला: फिलीपींस के राष्ट्रपति बोंगबोंग मार्कोस ने चीन को कड़ा संदेश देते हुए कहा है कि हम किसी भी राष्ट्र के साथ कोई संघर्ष नहीं चाहते हैं लेकिन हम किसी ज्यादती को नहीं सहेंगे। हम किसी की अधीनता को मानते हुए नहीं झुकेंगे। समुद्र में बीते कुठ समय से चीन और फिलीपींस के बीच चल रही तनातनी के बीच मार्कोस का ये बयान आया है। हाल ही में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फिलीपींस का दौरा किया था। जयशंकर के दौरे के ठीक बाद मार्कोस का बयान आया है। जयशंकर ने दक्षिण चीन सागर में चीन और फिलीपींस के विवाद में फिलीपींस का समर्थन किया है।

सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट में मार्कोस ने लिखा, "पिछले कुछ दिनों में मैंने हमारे देश के राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा नेतृत्व से मुलाकात और बात की है। उन्होंने अपनी सुविचारित सिफा रिशें की हैं और व्यापक विचार-विमर्श के माध्यम से मैंने उन्हें अपने निर्देश दिए हैं। मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय में प्रासंगिक सहयोगियों, भागीदारों और दोस्तों के प्रतिनिधियों के साथ भी लगातार संपर्क में रहा हूं।"

'दोस्त देशों ने दिया है भरोसा'

मार्कोस ने लिखा है कि उनकी अंतरराष्ट्रीय समुदाय के जिन प्रतिनिधियों से जो हालिया मुलाकातें हुई हैं, उन्होंने भारत-प्रशांत में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करते हुए फिलीपींस को हमारी संप्रभुता, संप्रभु अधिकारों और अधिकार क्षेत्र की रक्षा और सुरक्षित करने के लिए जो भी आवश्यक है उस पर हमारी मदद करने की पेशकश की है। मैंने उन्हें अपनी आवश्यकताएं बता दी हैं और हमें आश्वासन दिया गया है कि उनका समाधान किया जाएगा।

फिलीपींस के राष्ट्रपति ने आगे कहा कि आने वाले हफ्तों में प्रासंगिक राष्ट्रीय सरकारी एजेंसियों और उपकरणों द्वारा कार्यान्वित और जवाबी उपाय होगा। ये चीनी तट रक्षक और चीनी समुद्री मिलिशिया के एजेंटों के आक्रामक और खतरनाक हमलों के सामने आनुपातिक और उचित जवाब होगा। उन्होंने कहा कि हम किसी भी राष्ट्र के साथ कोई संघर्ष नहीं चाहते हैं, खासकर उन राष्ट्रों के साथ जो हमारे मित्र होने का दावा करते हैं, लेकिन हम चुप्पी, अधीनता या अधीनता में नहीं झुकेंगे। फिलिपिनो झुकते नहीं हैं।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-03-28T11:59:58Z dg43tfdfdgfd