समर्थ पोर्टल पर प्रवेश शुरू, अंश बने पहले प्रवेशार्थी

प्रयागराज ब्यूरो । उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय्र ने सत्र 2024-25 की प्रवेश प्रक्रिया को शुक्रवार को समर्थ पोर्टल पर प्रारम्भ कर दिया. बीकॉम प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले अंश सिंह विश्वविद्यालय के पहले छात्र बने. अंश ने एनआईटी से बीटेक इलेक्ट्रॉनिक एण्ड कम्युनिकेशन की पढ़ाई करते हुए दूरस्थ शिक्षा से भी पढ़ाई करने का निर्णय लिया. कुलपति प्रोफेसर सत्यकाम ने समर्थ पोर्टल पर प्रवेश का शुभारंभ करते हुए कहा कि कुलाधिपति एवं उच्च शिक्षा विभाग की गाइड लाइन के अनुसार यह निर्णय लिया गया.

ब्रांड अम्बेसडर बनेंगे

कुलपति ने एनआईटी के छात्र के विश्वविद्यालय का प्रथम विद्यार्थी बनने पर उन्हें ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत हमें ऐसे ही छात्रों की आवश्यकता है. कुलपति प्रोफेसर सत्यकाम ने कहा कि एकीकृत समर्थ पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के दूर दराज के छात्रों को विश्वविद्यालय में संचालित हो रहे पाठ्यक्रमों की जानकारी एवं उनमें प्रवेश का मौका मिल सकेगा. इसके साथ ही एक समान समय पर प्रवेश परीक्षा तथा परीक्षा परिणाम प्राप्त होंगे. इससे जहां प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी वहीं छात्रों को भी सुविधा मिलेगी इसलिए इस व्यवस्था को लागू किया जा रहा है. कुलपति ने समर्थ पोर्टल के नोडल अधिकारी प्रोफेसर आशुतोष गुप्ता को प्रवेश प्रारंभ करने के लिए शुभकामना देते हुए कहा कि कि समर्थ पर प्रवेश लेने वाले छात्रों का उचित मार्गदर्शन किया जाए. इस अवसर पर कुल सचिव कर्नल विनय कुमार, वित्त अधिकारी श्रीमती पूनम मिश्रा, निदेशक गण एवं अन्य शिक्षक तथा छात्र-छात्राएं आदि उपस्थित रहे.

पोर्टल से कैसे होगा प्रवेश

समर्थ पोर्टल के नोडल अधिकारी प्रोफेसर आशुतोष गुप्ता ने बताया कि विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले छात्र छात्राएं वेबसाइट पर जाकर एडमिशन लिंक पर क्लिक करें

इसके पश्चात अप्लाई फॉर एडमिशन फॉर फस्र्ट ईयर पर क्लिक कर प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करेंगे.

इस लिंक पर जाकर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर प्रवेशार्थी अपनी चालू ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉगइन करेंगे

प्रवेशार्थी अपनी व्यक्तिगत एवं शैक्षणिक जानकारी के साथ फोटो सिग्नेचर अपलोड करेंगे

इसके बाद ऑनलाइन शुल्क डेबिट, क्रेडिट, नेट बैंकिंग, यूपीआई के माध्यम से जमा कर प्रवेश ले सकते हैं.

2024-07-05T20:22:21Z dg43tfdfdgfd