बारिश में पानी से लबालब होंगे कई मोहल्ले

प्रयागराज ब्यूरो । जिस तरह से नालों की सफाई की जा रही है, उससे नहीं लगता कि बारिश का पानी निकल पाएगा. नाला सफाई के काम में लगाई गई एजेंसियां महज फर्ज अदायगी कर रही हैं. नाले की पुलिया के पास या जहां से अधिकारी दख सकते हैं शिल्ट निकाल कर किनारे रख दिया जा रहा है. ताकि अधिकारी जांच में आएं तो पास में रखे हुए शिल्ट को देखकर अस्वस्थ हो जाएं कि सफाई का काम चल रहा है. जबकि हकीकत यह है कि पूरे नाले की सफाई का काम समुचित तरीके से हो ही नहीं रहा है. दैनिक जागरण आईनेक्स्टOacute; के रियलिटी चेक में यह बातें पब्लिक के द्वारा बताई जा रही हैं. कहा जा रहा है कि नाला की सफाई के काम में खूब लापरवाही बरती जा रही है. एक भी ऐसा नाला नहीं जिसे शुरू से अंत तक प्रॉपर तरीके से साफ किया गया हो. ऐसे में बारिश के पानी से मोहल्लों और सड़कों पर जल भराव का होना लोग तय मान मान रहे हैं.

नाला ऐसे ही साफ होता है क्या साहब?

म्योहाल चौराहे से दस कदम बेली रोड पर बढ़ते ही लेफ्ट साइड एक रोड राजा की तरफ जाती है. बताते हैं कि मिंटो रोड का नाला कहा जाता है. यह नाला काफी बड़ा है. इस नाले की सफाई का काम निगम निगम के जनकार्य विभाग के पास है. शुक्रवार को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट रिपोर्ट नाले की सफाई का रियलिटी चेक करने इस नाले की पुलिया पर पहुंचा. यहां मौजूद कुछ लोगों से नाला सफाई की बाबत रिपोर्ट के द्वारा बात की गई. बताया गया कि तीन चार दिन पूर्व कुछ लोग आए थे. पुलिया के पास थोड़ा बहुत नाले से चकरा निकाल कर किनारे रख दिए. इसके आगे यह नाला साफ नहीं किया गया. लोगों का कहना है कि नाल सफाई में लगाए गए कर्मचारी व लोग सिर्फ फर्ज अदायगी कर रहे हैं. बारिश के दिनों में जल भराव की समस्या से लोकल लोगों को जूझना पड़ता है. जबकि नाला को एक छोर से दूसरे छोर तक साफ किया जाना चाहिए. मगर अफसरों को दिखाने के लिए इधर उधर साफ करके छोड़ दे रहे हैं. कहना है कि यदि ठीक से समय पर बारिश हुई तो वर्षा का जल इन नालों से पूरी तरह निकल पाना मुश्किल हो जाएगा. जिसका खामियाजा यहां लोकल के मोहल्लों व आसपास के लोगों को भुगतना पड़ेगा. मिंटो रोड का यह नाला काफी चौड़ा और गहरा है. इसमें जमा हुआ शिल्ट साफ दिखाई दे रहा है. नाले के पुलिया के पास साफ करके छोड़ दिया गया है. इस लापरवाही का खामियाजा बारिश में लोगों को जल भराव के रूप में झेलना पड़ेगा.

जिस तरह से नाला की सफाई की जा रही है कि उससे बारिश का पानी निकल पाना मुश्किल है. नाला सफाई का काम एक छोर से दूसरे छोर तक कराया जाना चाहिए. मगर नाले को कहीं पुलिया के पास तो कहीं बीच में थोड़ा बहुत कचरा निकाल कर जिम्मेदार संस्थाओं के लोग छोड़ दे रहे हैं. नाला सफाई का मतलब है कि शुरू से अंत तक उसे अच्छे से साफ किया जाय. मगर ऐसा नहीं किया जा रहा हे मिंटो रोड के इस नाले की सफाई में कुछ ऐसा ही किया जा रहा है.

उमाकांत, एडवोकेट

मैं तो इस नाले की पुलिया के बगल में ही रहता हूं. इसकी सफाई की बात करें तो तीन चार दिन पूर्व कुछ लोग आए थे. पुलिया के पास कुछ कचरा नाले से निकाल कर किनारे रखकर चले गए. शिल्ट पहले भी इस नाले में जमा थी और आज भी है. पुलिया आगे अंदर की तरफ नाले को बिल्कुल साफ नहीं किया गया. इस नाले में कुछ लोग कूड़ा करट भी भेकते हैं. जिसकी वजह से काफी शिल्ट जमा है. जब तक अच्छे से इसकी सफाई नहीं होगी. बारिश का पानी निकल पाना मुश्किल होगा. मानसून काफी करीब है.

हैदर भाई, मिंटो रोड राजापुर

नाला सफाई का काम अभी चल रहा है. बराबर चेकिंग भी की जा रही है. यदि कुछ स्थानों पर ही नाला साफ करके छोड़ दिया जा रहा तो चेकिंग करके उसे ठीक से साफ कराया जाएगा. नाला सफाई के लिए टेंडर निकाला गया था. यदि लोग बता रहे कि सफाई ठीक से नहीं हो रही तो कार्रवाई की जाएगी.

अनिल कुमार, एक्सईएन जनकार्य नगर निगम

2023-06-09T20:03:25Z dg43tfdfdgfd