तीन दिनों तक चुनौतियों पर मंथन

वाराणसी (ब्यूरो)दुनिया के 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के साथ भविष्य की चुनौतियों पर 11 से 13 जून तक मंथन होगा. मुख्य बैठक 12 जून को होगी. विकास मंत्री समूह के स्वागत एवं बैठक की अध्यक्षता के लिए विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर शनिवार दोपहर वाराणसी पहुंच गए हैं. वह 13 जून तक काशी में रहेंगे.

पीएम के संबोधन से बैठक की शुरुआत

बैठक की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक विशेष वीडियो संबोधन देंगे. काशी में मंत्रियों की बैठक विकास की बढ़ती चुनौतियों के मुद्दे पर हो रही है. इसमें अगले सौ वर्षों में दुनिया में आने वाली समस्याओं और उनके समाधान पर विमर्श होगा. आर्थिक मंदी, लोन संकट, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव, प्रदूषण और जैव विविधता के नुकसान, बढ़ती गरीबी और असमानता, खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा, जीवन-यापन के संकट सहित वैश्विक आपूर्ति-श्रृंखला व्यवधान, और भू-राजनीतिक संघर्ष और तनाव पर जैसी परिस्थितियों से निपटने का खाका भी खींचा जाएगा.

कूटनीतिक संबंध मजबूत होगा

काशी में जी-20 देशों का कूटनीतिक संबंध मजबूत होगा. विकास मंत्रिस्तरीय बैठक एसडीजी की उपलब्धि में तेजी लाने के लिए सामूहिक रूप से सहमत होने और विकास, पर्यावरण और जलवायु एजेंडे के बीच तालमेल को बढ़ावा देने का एक अवसर होगा, जबकि विकासशील देशों के लिए प्रगति में बाधा डालने वाले महंगे व्यापार से बचना होगा. यह बैठक वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ समिट का अनुशरण करती है जिसे जनवरी 2023 में भारत द्वारा आयोजित किया गया था. बैठक में लिए गए निर्णय संयुक्त राष्ट्र एसडीजी शिखर सम्मेलन में भी योगदान देंगे जो इस वर्ष सितंबर में न्यूयॉर्क में होगा.

बैठक के सत्र

12 जून को होने वाली बैठक में दो मुख्य सत्र शामिल हैं, एक बहुपक्षवाद : एसडीजी की दिशा में त्वरित प्रगति के लिए सामूहिक कार्रवाई और दूसरा हरित विकास : एक जीवन शैली (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) दृष्टिकोण पर. बैठक में कुल दो सौ प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है.

2023-06-10T18:49:10Z dg43tfdfdgfd