UTTARAKHAND WEATHER: ऐसे बरसे बदरा कि 'डूब गया' देहरादून, तस्‍वीरें देख कहेंगे OMG; दो दिन और IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather: दून में बीते तीन दिन से वर्षा का क्रम बना हुआ है। रुक-रुककर लगातार भारी वर्षा हो रही है। जिससे शहर तो पानी-पानी हुआ ही है, रिस्पना-बिंदाल समेत तमाम नदियां भी उफान पर आ गई हैं। 

चौक-चौराहों में जलभराव, घरों-दुकानों में पानी घुसने के साथ ही नदी किनारे स्थित बस्तियों को भी खतरा पैदा हो गया है। मालसी, राजपुर, सहस्रधारा रोड, मालदेवता, अनारवाला आदि क्षेत्रों में भारी वर्षा दर्ज की गई है। दून में अगले दो दिन कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी है। 

मुख्य मार्ग तालाब में तब्दील नजर आए

गुरुवार को भी मूसलधार वर्षा के चलते दर्शनलाल चौक, बुद्धा चौक, दून अस्पताल चौक, प्रिंस चौक, रेलवे स्टेशन गेट समेत शहर के मुख्य मार्ग तालाब में तब्दील नजर आए। नालियों के जगह-जगह चोक होने और सकंरी होने के कारण वर्षा का पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर बहता रहा। दोपहर में वर्षा के बीच जगह-जगह हुए जलभराव से शहर में जाम भी लगा रहा।

वहीं, पैदल राहगीरों को भी आवाजाही में खासी मशक्कत का सामना करना पड़ा। आइएसबीटी चौक पर भी फिर वही आलम दिखा, नालियों से वर्षा का पानी सड़क पर आ गया और सड़क पूरी तरह जलमग्न हो गई। उधर, हाथीबड़कला में सर्वे गेट के सामने स्थित मंदिर परिसर में भी वर्षा का पानी घुस गया।

आढ़त बाजार में दुकानों में घुसा पानीआढ़त बाजार में चल रहे सीवर कार्य और चोक नालियों की वजह से दुकानदारों को परेशानी उठानी पड़ रही है। खुली नालियों से वर्षा का पानी दुकान में घुस रहा है और फुटपाथ पर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। स्थानीय व्यापारियों ने कार्यदायी संस्था और स्मार्ट सिटी पर लापरवाही का आरोप लगाया है। उन्होंने वर्षाकाल से ठीक पहले निर्माण कार्य शुरू करने पर भी सवाल उठाए हैं।

वर्षा के दौरान सड़कों पर लगा जाम

भारी वर्षा के दौरान सड़कों पर चौपहिया वाहनों की संख्या अचानक बढ़ने से ज्यादातर चौक-चौराहों पर जाम की स्थिति रही। दोपहर बाद वर्षा के कारण सड़कों पर जलभराव भी हुआ, जिससे वाहनों की रफ्तार थम गई।

रिस्पना पुल, हरिद्वार बाईपास, आढ़त बाजार, आराघर चौक, दर्शनलाल चौक, तहसील चौक, प्रिंस चौक, गांधी रोड, सहारनपुर चौक, मातावाला बाग, लालपुल, मंडी चौक से कमला पैलेज, जीएमएस रोड, बुद्धा चौक, लैंसडौन चौक, एस्लेहाल चौक आदि पर जाम की स्थिति बनी रही।

नगर निगम ने झोंकी ताकत

जलभराव की समस्या से निपटने के लिए नगर निगम की ओर से पूरी ताकत झोंक दी गई है। कंट्रोल रूम पर सूचना मिलने पर पंप व अन्य उपकरणों के साथ टीम जल निकासी को पहुंच रही है। साथ ही शहर के मुख्य मार्गों पर नालियों की सफाई युद्धस्तर पर की जा रही है।

नगर आयुक्त गौरव कुमार ने बताया कि ज्यादातर नालियों में वर्षा के पानी के साथ मलबा घुस जाने से जगह-जगह नालियां चोक हो गईं। जिससे पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर बह रहा था। ऐसे में नाले चोक होने के स्थान चिह्नित कर वहां स्लैब हटाकर पूरी तरह सफाई की जा रही है। दर्शनलाल चौक, गांधी रोड, घंटाघर समेत अन्य मुख्य मार्गों पर नालियों को साफ कर दिया गया है।

दून में सर्वाधिक वर्षा

बुधवार के बाद गुरुवार को भी दून में वर्षा का सिलसिला जारी रहा और प्रदेश में सर्वाधिक वर्षा दर्ज की गई। 24 घंटे के भीतर शहर में करीब 50 मिमी वर्षा हुई। जबकि, बुधवार को दून में 24 घंटे के भीतर 135 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी। इसके अलावा गुरुवार को मालदेवता में 45 मिमी, जौलीग्रांट में 44 मिमी, मोहकमपुर में 41 मिमी, पौड़ी में 30 मिमी और हरिद्वार के भगवानपुर में 25 मिमी वर्षा हुई।

2024-07-05T02:25:04Z dg43tfdfdgfd