TAIWAN EARTHQUAKE: ताइवान में 6.3 तीव्रता का भूकंप, रात भर आए करीब 80 झटके

Taiwan Earthquake: ताइवान में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया है. रात भर करीब 80 भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले 3 अप्रैल को भूकंप आया था, जिसमें कई लोगों की जान गई थी.

Taiwan Earthquake: ताइवान की राजधानी रात भर से लेकर मंगलवार तड़के तक भूकंप की एक सीरीज से प्रभावित हुई, केंद्रीय मौसम प्रशासन ने कहा कि सबसे तेज भूकंप का झटका 6.3 तीव्रता का था, जो पूर्वी हुलिएन में आया. केंद्रीय मौसम प्रशासन के मुताबिक, पहला तीव्र भूकंप - 5.5 तीव्रता - सोमवार को स्थानीय समयानुसार शाम लगभग 5:08 बजे (भारतीय समयानुसार रात 10 बजे) आया था.

एक के बाद एक भूकंप के झटके

राधानी ताइपे में एएफपी के पत्रकारों और चश्मदीदों के मुताबिक, इसके बाद झटकों और भूकंपों की एक सीरीज आई, जिसमें स्थानीय समयानुसार मंगलवार देर रात 2:30 बजे (भारतीय समयानुसार 12:00 बजे) एक के बाद एक दो तीव्र झटके आए.

एक चश्मदीद ने एफपी को बताया कि मैं अपने हाथ धो रहा था, अचानक मैंने सोचा कि शायद मुझे चक्कर आ रहे हैं. मैं अपने कमरे में गया और मैंने देखा कि बिल्डिंग गिर रही थीं. मैंने अपने डेस्क के हिलने की आवाज सुनी.

केंद्रीय मौसम प्रशासन ने कहा कि सुबह 2:26 बजे 6.0 तीव्रता का भूकंप आया था, इसके छह मिनट बाद 6.3 तीव्रता का भूकंप आया. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने पहले मैग्नीट्यूड-6.1, उसके बाद 6.0 मैग्नीट्यूड रखा. सोमवार तक, एएफपी के संवाददाताओं ने तेज भूकंप के दौरान अपनी इमारतों को हिलते हुए महसूस किया, जबकि एक ने कहा कि "बाथरूम और खिड़कियों के कांच के पैनल शोर कर रहे थे".

इससे पहले हुलिएन इलाके में 3 अप्रैल को भूकंप आया था. जिसकी तीव्रता 7.4 थी. इस भूकंप की वजह से लैंडस्लाइड भी हुई थी और पहाड़ी इलाके की सड़के बंद हो गई थीं, जबकि मुख्य हुलिएन शहर में इमारतें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थीं. इस भूंकप में लगभग 17 लोगों की मौत हुई थी.

ताइवान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं क्योंकि यह दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन पर स्थित है. 1999 के बाद से यह ताइवान में सबसे गंभीर भूकंप था, जब द्वीप पर 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था. तब मरने वालों की संख्या कहीं अधिक थी, द्वीप के इतिहास की सबसे घातक प्राकृतिक आपदा में 2,400 लोग मारे गए थे.

2024-04-23T03:00:59Z dg43tfdfdgfd