SUNITA WILLIAMS 3RD SPACE MISSION POSTPONED: सुनीता विलियम्‍स की तीसरी अंतरिक्ष यात्रा टली, ये रही वजह

Sunita Williams 3rd Space Mission Called Off: भारतीय मूल की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स की तीसरी बार होने जा रही अंतरिक्ष यात्रा को फिलहाल टाल दिया गया है. इस यात्रा में उनके साथ बुच विल्मोर को भी जाना था. ULA के एटलस V रॉकेट से भारतीय समय के अनुसार आज मंगलवार सुबह 8 बजकर 4 मिनट पर फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया जाना था. बताया जा रहा है कि आखिरी समय में रॉकेट के ऑक्सीजन रिलीफ वॉल्व में आई समस्या के कारण इस मिशन को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है. अगला लॉन्च कब होगा इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है.

10 दिन का मिशन

10 दिन के इस मिशन का ऑब्‍जेक्टिव इंसानों को इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन तक पहुंचाना और फिर वापस लाना है. अगर आने वाले समय में ये मिशन कामयाब होता है तो इसे अंतरिक्ष के क्षेत्र में बड़ा कदम माना जाएगा. इस मिशन के सफल होने पर इतिहास में पहली बार अमेरिका के पास एस्ट्रोनॉट को स्पेस में भेजने के लिए 2 स्पेसक्राफ्ट हो जाएंगे. अभी अमेरिका के पास एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट ही है.

दो बार अंतरिक्ष में जा चुकी हैं सुनीता विलियम

बता दें कि सुनीता विलियम्‍स पहले भी दो बार अंतरिक्ष यात्रा कर चुकी हैं. उन्‍होंने इससे पहले 2006 और 2012 में अंतरिक्ष की यात्रा की थी. 12 साल बाद वे तीसरी बार अंतरिक्ष यात्रा करने जा रही थीं, लेकिन इस यात्रा को टाल दिया गया. नासा के अनुसार, सुनीता ने दो मिशनों में अंतरिक्ष में कुल 322 दिन बिताए हैं. कुल 50 घंटे और 40 मिनट की 7 स्‍पेसवॉक भी की हैं. वहीं बुच विल्‍मोर ने दो मिशनों में अंतरिक्ष में 178 दिन बिताए हैं.

अंतरिक्ष यात्रा का अनुभव भी किया था शेयर

सुनीता विलियम्‍स ने अपनी अंतरिक्ष यात्रा के बाद अपने अनुभवों को भी लोगों से शेयर किया था. उन्‍होंने बताया था कि अंतरिक्ष में यात्री हर वक्त हवा में तैरते रहते हैं. अगर कहीं टिककर काम करना होता है तो खुद को बेल्ट से बांधना पड़ता है. वहां आपको बालों को कंघी से संवारने की जरूरत नहीं होती क्‍योंकि बाल हमेशा खड़े रहते हैं. पानी भी बुलबुलों की तरह इधर-उधर उड़ता रहता है. अगर आपको हाथ-मुंह धोना है तो बुलबुलों को पकड़कर कपड़े को गीला करना पड़ता है. वहीं खाना खाने के लिए उड़ते हुए पैकेटों को हाथ से पकड़ना होता है.

 

2024-05-07T04:33:08Z dg43tfdfdgfd