PM MODI EXCLUSIVE INTERVIEW: बेरोजगारी पर मोदी का 8 प्वाइंट जवाब, बोले- आज रोजगार के अवसर ही अवसर

PM Modi Exclusive Interview: 2024 के लोकसभा चुनावों के बीच टाइम्स नाउ नवभारत ने बीजेपी के स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की। टाइम्स नाउ और टाइम्स नाउ नवभारत की ग्रुप एडिटर-इन-चीफ नाविका कुमार और टाइम्स नाउ नवभारत के कंसल्टिंग ए़डिटर सुशांत सिन्हा ने एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में पीएम मोदी कई सवाल किए। इस दौरान बेरोजगारी से जुड़े सवाल भी पूछे गए। पीएम मोदी ने इस सवाल के 8 प्वाइंट में जवाब दिए।

PLFS डेटा बताता है कम हुई बेरोजगारी

पीएम मोदी ने कहा कि पहली बात यह है कि आज अवसर ही अवसर हैं। हमने चुनौतियां को चुनौती देकर उन्हें अवसर में बदल दिया है। लेकिन जरुरत इस बात की है कि चीजों को वास्तविकता के आधार पर देखा जाना चाहिए। कहने का मतलब है कि रोजगार से जुड़े वास्तविक डेटा पर गौर करें। उस आधार पर बात करें। जैसे PLFS का डेटा विश्वसनीय है। डेटा से पता चलता है कि बेरोजगारी दर पिछले 6 साल में सबसे निचले स्तर पर है। अगर देखें तो 2017 से लेकर 2023 के बीच लेबर फोर्स पार्टिसिपेशन रेट पिछले दिनों से सबसे ज्यादा बढ़ा है। 2017 में 49.8% लेबर फोर्स पार्टिसिपेशन रेट था जो 2023 में करीब 58% हो गया। उन्होंने कहा कि अब इसको क्या कहेंगे, बेरोजगारी दर 6% से घटकर अब करीब-करीब 3% पर आ गई है।

ग्रामीण इकोनॉमी बढ़ने से घटी बेरोजगारी

ग्रामीण बेरोजगारी के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उसी तरह आप देख सकते कि ग्रामीण इकोनॉमी बढ़ी है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी घटी है। गांवों में आर्थिक एक्टिविटी बढ़ी है। गांव अब इकोनॉमी का सेंटर बनते जा रहे हैं।

महिला स्वयं सहायता समूह से कम हुई बेरोजगारी

पीएम मोदी ने कहा कि नारीशक्ति की भागीदारी लगातार बढ़ती जा रही है। 10 साल में 10 करोड़ महिलाएं विमन सेल्फ हेल्फ ग्रुप में एक्टिव हुई है। वो इकोनॉमिकल एक्टिविटी का काम करती है। जिससे बेरोजगारी कम हो रही है। उन्होंने कहा कि अभी 1 करोड़ लखपति दीदी है। अभी मेरा लक्ष्य 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है।

ईपीएफओ के आंकड़े बताते हैं कम हुई बेरोजगारी

पीएम मोदी ने कहा कि ईपीएफओ में 6 करोड़ लोगों से ज्यादा रजिस्टर्ड हैं। इससे पता चलता है कि लोगों को रोजगार मिला है। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी दोनों बढ़ गई हैं।

मुद्रा योजना से मिला रोजगार

पीएम मोदी ने कहा कि मुद्रा योजना के तहत लाखों लोगों को हमने बिना गारंटी लोन दिए। इन लोगों ने एक-एक दो-दो लोगों को रोजगार दिए। नए सेक्टर के लिए हमने स्पेस खोल दिया।

स्टार्टअप से लाखों लोगों को मिला रोजगार

पीएम मोदी ने कहा कि पहले के जमाने में 200-300 स्टार्टअप थे आज करीब सवा लाख स्टार्टअप्स हैं। टीयर टू टीयर थ्री के अन्दर वो नेतृत्व कर रहे हैं।

ड्रोन की वजह से बढ़ा रोजगार

पीएम मोदी ने कहा कि ड्रोन्स का क्षेत्र काफी बढ़ा है। आज ड्रोन जीवन में इतना उपयोगी हो रहा है। मैन्युफैक्चरिंग से लेकर के सर्विस सेक्टर तक आज कोई भी टीवी कैमरा वाला, शादी वाला, कैमरा वाला भी ड्रोन ऑपरेटर रखता है। ड्रोन दीदी का मेरा कार्यक्रम पूरे देश में बहुत बड़ा कमाल कर रहा है। मैपिंग की बात हो, कृषि की बात हो, रक्षा क्षेत्र हो या ट्रांसपोर्टेशन का क्षेत्र हो, ड्रोन ने रोजगार क्षेत्र में क्रांति ला दी।

5G से बढ़ा रोजगार, 6G पर कर रहे हैं काम

पीएम मोदी ने कहा कि 5G का विस्तार हुआ। इसके लिए टावर लगे होंगे तो रोजगार को मिला होगा। इंटरनेट से लोगों को कितना अवसर मिल रहा है यानी इसके जरिए हर क्षेत्र को आगे बढ़ने का मौका मिल रहा है। अब 6G पर काम कर रहे हैं लेकिन अगर किसी को झूठ ही बोलना है तो इसका कोई उपाय नहीं है। जितने अवसर हमने पैदा किए हैं वो पहले कभी नहीं हुए और जितने अवसर की संभावना हम देख रहे हैं वो भी पहले कभी नहीं सोचा गया था।

2024-05-06T16:43:30Z dg43tfdfdgfd