NEET UG EXAM 2014: देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा आज; फुल शर्ट, जूते, डिजिटल घड़ी पहन केंद्र पर न जाएं

NEET UG 2024 Exam: देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी 2024 आज, यानी रविवार को है। राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2024) एक ही पाली में दोपहर 02 बजे से शाम 5:20 बजे तक आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने अनुचित साधनों के इस्तेमाल रोकने के लिए सख्त कदम उठाते हुए पूरी बाजू की शर्ट, डिजिटल घड़ी, जूते और हाई हील सेंडिल पहनकर आने पर रोक लगा दी है।

विद्यार्थियों को परीक्षा के पहले एक घंटे व आखिरी के आधे घंटे में ब्रेक नहीं मिलेगा। ब्रेक के बाद छात्र का हर बार बायोमीट्रिक मिलान किया जाएगा। 24 लाख परीक्षार्थियों के लिए देशभर में 557 व विदेशों के 14 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए हैं।

पारदर्शिता के लिए बदले नियम

 एनटीए महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने बताया, परीक्षा दोपहर बाद दो बजे से शाम 5:20 बजे तक होेगी। नकल पर लगाम के लिए नियमों में बदलाव किया है। विद्यार्थियों व निरीक्षण कर्मचारियों के लिए बहुस्तरीय बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण के साथ आवेदन पत्र में दी गई जानकारी जांचने के लिए एआई का उपयोग किया जाएगा। 

एडमिट कार्ड जरूर लेकर जाएं

यूजी मेडिकल टेस्ट, नीट के लिए 24 लाख से अधिक मेडिकल छात्रों के उपस्थित होने की उम्मीद है। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को सत्यापन उद्देश्यों के लिए एक वैध फोटो आईडी प्रमाण के साथ एनटीए नीट एडमिट कार्ड 2024 ले जाना चाहिए।

परीक्षा केंद्र पर ले जाने होंगे ये दस्तावेज

  • पासपोर्ट आकार की तस्वीर और भरे हुए स्व-घोषणा पत्र के साथ एनईईटी प्रवेश पत्र की एक मुद्रित प्रति।
  • उपस्थिति पत्रक में दिए गए विशिष्ट स्थान पर चिपकाने के लिए एक पासपोर्ट आकार का फोटो।
  • एडमिट कार्ड के साथ डाउनलोड किए गए प्रोफार्मा पर सफेद पृष्ठभूमि के साथ एक पास्टपोर्ट आकार (4X6 इंच) का रंगीन फोटो चिपकाएं, जिसे परीक्षा हॉल में पर्यवेक्षक को सौंपना होगा।
  • सरकार द्वारा अधिकृत फोटो आईडी (मूल और वैध) में से कोई एक; जैसे पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर आईडी/पासपोर्ट/आधार कार्ड/राशन कार्ड/फोटो के साथ कक्षा 12 का प्रवेश पत्र/कोई अन्य वैध फोटो आईडी।
  • यदि लागू हो तो सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी पीडब्ल्यूबीडी प्रमाणपत्र।

2024-05-05T01:53:48Z dg43tfdfdgfd