NAVODAYA VIDYALAYA ADMISSION: नवोदय विद्यालय में कराना है बच्चे का एडमिशन जानिए कैसे होता है? UP बिहार दिल्ली में कितने स्कूल

Navodaya Vidyalaya Admission Online Process 2023: अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाना सबका अधिकार है. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें भी लगातार प्रयास करती हैं. नए नए स्कूल खोलती हैं और अलग अलग तरह की सुविधाएं देती हैं. आज हम बात कर रहे हैं देश के जाने माने सरकारी स्कूलों में से एक, नवोदय विद्यालय की. नवोदय विद्यालय में हॉस्टल की सुविधा भी होती है. नवोदय विद्यालय में छठी क्लास में एडमिशन लिया जा सकता है. नवोदय विद्यालय में एडमिशन का नोटिफिकेशन, एडमिशन फॉर्म, सिलेबस, परीक्षा पैटर्न व स्कूलों की लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर चेक की जा सकती है. 

अगर आपको अपने बच्चे का एडमिशन नवोदय विद्यालय में कराना है तो छठी या फिर नौवीं क्लास में ही करा सकते हैं. नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है. इसमें एडमिशन पाने का एकमात्र यही तरीका है. 

कहां कितने नवोदय विद्यालय

नवोदय विद्यालय की वेबसाइट पर मौजूद NVS School List के मुताबिक, फिलहाल नवोदय विद्यालय की सबसे ज्यादा ब्रांचेस उत्तर प्रदेश यानी देश के सबसे बड़े राज्य में हैं. सबसे ज्यादा नवोदय विद्यालय उत्तर प्रदेश में हैं यहां 76 स्कूल हैं. वहीं बिहार में 39 नवोदय विद्यालय हैं. दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में 2 नवोदय विद्यालय हैं. वहीं पूरे देश में करीब 649 नवोदय विद्यालय हैं.  फीस की बात करें तो जवाहर नवोदय विद्यालयों में शिक्षा आवास, ड्रेस और किताब फ्री हैं. केवल कक्षा 9 से 12 के स्टूडेंट्स से विद्यालय विकास निधि के लिए 600 रुपये महीना लिए जाते हैं. 

जेएनवी में एडमिशन के लिए पात्रताएं

जेएनवी छठवीं कक्षा में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को जिले का वास्तविक निवासी होना चाहिए, जहां जवाहर नवोदय विद्यालय स्थित है। इसके अलावा, छात्र-छात्राओं को सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त या उसी जिले में मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 5 में अध्ययनरत होना चाहिए जहां जेएनवी कार्यरत है और जिसमें छात्र एडमिशन लेना चाहता है. वहीं, कैंडिडेट्स की आयु के बारे में पोर्टल पर मौजूद आधिकारिक नोटिफिकेशन की जांच करनी चाहिए.

2023-06-10T06:04:18Z dg43tfdfdgfd