MATA VAISHNO DEVI: वैष्णों देवी जा रहे श्रद्धालुओं को एयरपोर्ट से मिल जाएगा माता का प्रसाद, IMD ने जताई मौसम में बदलाव की संभावना

https://cdn.dnaindia.com/sites/default/files/2023/06/10/7095250-untitled-design-2023-06-10t092153695.jpg

डीएनए हिंदी: आप भी माता वैष्णों देवी पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो अब माता का प्रसाद जम्मू एयरपोर्ट से ही ले सकते हैं. इसको लेकर हाल ही में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जम्मू हवाई अड्डे के प्रस्थान क्षेत्र में माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के प्रसाद सह-स्मारिका काउंटर का उद्घाटन किया है. उन्होंने कहा कि यह ​मांग पिछले काफी समय से चल रही थी. वहीं इन दिनों जम्मू के मौसम में बदलाव हो सकता है. इसकी वजह देश में मॉनसून का एंट्री करना है. अगर आप भी माता के दर्शन जा रहे हैं तो एक बार मौसम की अपडेट जरूर लें.  

Jyotish Shastra: इन लोगों को नहीं बांधना चाहिए कलावा, झेलनी पड़ती है शनिदेव की नाराजगी

श्रद्धालुओं के शुरू की डिजिटल पहल

दरअसल उपराज्यपाल ने एयरपोर्ट पर प्रसाद काउंटर का उद्घाटन करने के साथ ही देश विदेश से वैष्णों देवी आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कई डिजिटल पहल की हैं. साथ ही प्रसाद वितरण की व्यवस्था भी की है. प्रसाद काउंटर पर प्रीमियम पंचमेवा प्रसाद, स्वर्ण पदक, चांदी के सिक्के समेत दूसरी सभी स्मृति चिन्ह भी मिलेंगे. माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने यह कदम श्रद्धालुओं को लंबी लाइनों से छुटकारा दिलाने और कम समय में प्रसाद पाने के लिए यह सुविधा शुरू की है. 

मॉनसून की दस्त के बीच आईएमडी की रिपोर्ट

देश में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. केरल समेत दूसरे राज्यों में बरसात शुरू हो गई है. वहीं देश के दूसरे हिस्सों में जल्द ही मौसम में बड़ा बदलाव होने की संभावना है. ऐसे में अगर आप वैष्णों देवी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां के मौसम का हाल भी जान लें. जम्मू-कश्मीर में मौसम विभाग ने 12 जून तक मौसम के शुष्क रहने और शाम को बारिश की संभावना जताई है. हालांकि बारिश के मामूली छींटों से ही मौसम सुहावना हो जाएगा. 

Kalashtami 2023: आज है आषाढ़ माह कालाष्टमी व्रत, जानें पूजा विधि, मुहूर्त और महत्व

आने वाले दिनों में बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू कश्मीर में अभी मॉनसून आने में समय लगेगा. यहां आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ सकती है. हालांकि इसबीच हल्की बारिश की संभावना मात्र 10 से 12 प्रतिशत है. श्रीनगर में हाल का तापमान 11.2 डिग्री है, यह सर्दी के समय 2.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जाता है. वहीं इस समय यहां न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्यिस है. आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने के साथ ही गर्मी बढ़ेगी. 

Guruwar ke Upay: गुरुवार को करें ये खास उपाय, नौकरी कारोबार में मिलेगी सफलता और दूर होगी आर्थिक तंगी

5 महीने में पहुंचे 38 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालु

इस साल 5 महीनों में वैष्णों देवी में 38 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे हैं. श्रद्धालुओं की इस संख्या ने एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है. इसकी वजह गर्मियों की छुट्टी होना भी है. लोग भारी मात्रा में माता के दर्शन करने पहुंच रहे हैं. पिछले साल यानी 2022 में जनवरी से मई माह तक 34,67,222 श्रद्धालु वैष्णों देवी की गुफा मंदिर तक पहुंचे थे. इस साल यह आंकड़ा 4 लाख के आसपास बढ़ गया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

2023-06-10T04:56:39Z dg43tfdfdgfd