MAHOBA NEWS: उप-डाकघर में इतनी बड़ी हेरा-फेरी, कर्मचारी खा गए गरीबों के लाखों रुपये, ऐसे हुआ खुलासा

Post office scam: महोबा जनपद से एक बड़े घोटाले की खबर सामने आ रही है. जनपद के एक गांव में संचालित उप- डाकघर में लाखों रुपए के घोटालें का मामला सामने आया है. घोटाले की खबर सामने आते ही विभाग में हड़कंप मच गया है. जानकारी से पता चला है कि पोस्ट मास्टर ने अपने प्राइवेट तौर पर तैनात कंप्यूटर ऑपरेटर की मदद से इतने बड़े घोटालें की वारदात को अंजाम दिया है. ये घोटाला डाकघर विभाग के इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में हुआ है. इस घोटालें में गरीबों के लाखों रुपए की हेराफेरी की गई है. डाक अधीक्षक द्वारा गठित टीम ने जांच के दौरान हुए गबन के बड़े खुलासे के बाद आरोपी पोस्ट मास्टर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. 

घटना महोबा जनपद के कस्बा श्रीनगर की है. यहां पर डाकघर विभाग के इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में हुए मिलान में 39 लाख 858 रुपए गायब हो गए. जब यह घटना सामने आई तो पूरे विभाग में हड़कंप मच गया. बताया जाता है कि उप डाक घर के इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक से लाखों रुपए पोस्ट मास्टर ने कंप्यूटर ऑपरेटर के माध्यम से अन्य खातों में ट्रांसफर कर लिए. गरीबों का बैंक कहे जाने वाले पोस्ट ऑफिस में गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों ने अपनी पूंजी जमा की थी. जहां पोस्ट मास्टर द्वारा एक युवक को प्राइवेट तौर पर कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर रखा गया था. 

कंप्यूटर ऑपरेटर की लाखों रुपए जमा होता देख नीयत बिगड़ गई वहीं पोस्ट मास्टर के साथ मिलकर शतिराना तरीके से डाक खाने के खजाने में पड़े लाखों रुपए का गबन कर लिया. इस वारदात के बाद से कंप्यूटर ऑपरेटर फरार बताता जा रहा है. आरोप है कि पोस्टमास्टर अखिलेश कुमार ने उप डाकखाने में कस्बे के ही रहने वाले एक युवक को कंप्यूटर चलाने के लिए दैनिक वेतन पर रखा था यही नहीं आरोपी कंप्यूटर ऑपरेटर के पास पासवर्ड व आईडी होने के चलते उपभोक्ताओं के जमा राशि करने के अलावा अन्य काम किए जा रहे थे. 

इसी कंप्यूटर ऑपरेटर के जरिए डाक खाने के खजाने को खाली कर दिया गया. डाकघर के खजाने में पड़े 39 लाख 858 रुपए अन्य खातों में ट्रांसफर कर उसका गबन कर डाला. इसका खुलासा तब हुआ जब हमीपुर में तीन जिलों के पोस्ट मास्टरों की बैठक हुई जहां मिलान के दौरान श्रीनगर के उप डाकखाने से गायब पैसों का पता चला. इतने बड़े गबन को लेकर डाक अधीक्षक ने श्रीनगर उपडाक घर के पोस्टमास्टर अखिलेश को निलंबित कर दिया जबकि गबन मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है. 

पुलिस पूरे मामले की जांच पड़ताल में जुटी हुई है. विभाग द्वारा रामनमन को उप डाक घर का पोस्ट मास्टर बनाया गया है. वहीं इस मामले को लेकर सीओ चरखारी रविकांत गोंड ने बताया कि उक्त मामले से संबंधित पोस्ट मास्टर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और आगे की वैधानिक कार्यवाही की जा रही है. जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर कार्रवाई होगी.

 

यह भी पढ़े- Bijnor News: जालिम बीवी ने शौहर को सिगरेट से दागा, प्राइवेट पार्ट काट दिया, रूह कंपा देगा ये वीडियो

2024-05-07T14:47:14Z dg43tfdfdgfd