LOK SABHA ELECTION LIVE: कांग्रेस कल करेगी देशव्यापी प्रदर्शन; 19 अप्रैल से एक जून तक एग्जिट पोल पर रोक

लोकसभा चुनाव होने में अब एक महीने से भी कम का समय रह गया है। सात चरण में होने वाले आम चुनाव के लिए 19 अप्रैल से मतदान शुरू होगा। इसके मद्देनजर राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। बताया जा रहा है कि आज कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल अपने सीट बंटवारे का एलान कर सकते हैं। दोनों दलों के शीर्ष नेताओं के बीच सिलसिलेवार बैठकों के बाद ऐसा लगता है कि यह खींचतान खत्म हो गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार में आरजेडी कम से कम 26 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है, जबकि कांग्रेस नौ और लेफ्ट पार्टियां पांच सीटों पर चुनाव लड़ेंगी।

वहीं, महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति और विपक्षी महा विकास अगाड़ी (एमवीए) दोनों में सीट बंटवारे की बातचीत रुकी हुई है। सूत्रों ने कहा कि एमवीए इस सप्ताह के अंत तक सीट-बंटवारे को अंतिम रूप देने के लिए आश्वस्त है। 

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी को हटाने की मांग

कर्नाटक के हुबली में वीरशैव लिंगायत संतों ने गुरुवार को धारवाड़ निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी को हटाने की मांग की है। उन्होंने भाजपा को 31 मार्च तक का समय दिया है। 

तिरुचिरापल्ली में वाहनों की हुई जांच

 लोकसभा चुनाव से पहले उड़न दस्ते की टीम ने तिरुचिरापल्ली में वाहनों की जांच की।
 

 

हम काम करने में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे: कंगना रणौत

मंडी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार कंगना रणौत ने कहा, 'लोग गर्वित हैं कि मंडी की बेटी और राष्ट्रवादी आवाज इस चुनाव में मंडी का प्रतिनिधित्व करेगी। विकास का मुद्दा हमारे लिए मुख्य है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस दिशा में हमारा मार्गदर्शन करेंगे, उस दिशा में हम काम करने में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे।'

कंगना रणौत ने रोड शो किया

मंडी संसदीय क्षेत्र से भाजपा की लोकसभा उम्मीदवार कंगना रणौत ने रोड शो किया।

भाजपा की गलत नीति ने महंगाई को और बढ़ा दिया: विकास उपाध्याय

कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी पर कांग्रेस नेता विकास उपाध्याय ने कहा, 'भाजपा नौ साल पहले केंद्र का चुनाव लड़ने आई थी और महंगाई पर सबसे ज्यादा हमला किया था। भाजपा और उनकी गलत नीति ने महंगाई को और बढ़ा दिया। इस देश की महिला, बहनें और माताएं सबसे ज्यादा पीड़ित हैं। कांग्रेस पार्टी महिलाओं को न्याय दिलाना चाहती है। महतारी महालक्ष्मी गारंटी योजना के तहत कांग्रेस ने देश में हर महिला को 8,333 रुपये गारंटी के साथ देने का फैसला किया है।'

तिरुवल्लूर के पोन्नेरी में प्रचार किया

तमिलनाडु के मंत्री और डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन ने 19 अप्रैल से शुरू होने वाले आगामी लोकसभा चुनावों के लिए तिरुवल्लूर के पोन्नेरी में प्रचार किया। उन्होंने कहा, 'डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने वादे किए हैं। आप सभी जानते हैं कि वह जो कहते हैं, उसे पूरा करते हैं।'

 

हम भी चाहते हैं कि निष्पक्ष चुनाव हो: शशि पांजा

टीएमसी नेता शशि पांजा ने कहा, 'हम लोग बहुत विचलित और चिंतित हैं क्योंकि चुनाव आयोग के हाथ में पूरी शक्ति है और हम चाहते हैं कि वे अपनी शक्ति का इस्तेमाल करें क्योंकि पश्चिम बंगाल में जिसकी शक्ति अधिक चल रही है वो है केंद्र सरकार। केंद्र सरकार आदेश देती है और सीबीआई, ईडी, आई और एनआईए जैसी संस्थाएं इस समय हमारे कार्यकर्ताओं और उम्मीदवारों को बुला रही हैं जब निर्वाचन की प्रक्रिया चल रही है और हमारे कार्यकर्ता व्यस्त हैं। हम भी चाहते हैं कि निष्पक्ष चुनाव हो, लेकिन हमेशा टीएमसी को टारगेट किया जा रहा है। सभी राजनीतिक दलों का अधिकार है कि वे निर्वाचन के लिए प्रचार करें।'

हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा, 'परिवारवाद हम चलाते हैं या लालू प्रसाद यादव चलाते हैं? लालू प्रसाद का बेटा तेजस्वी हो, तेजप्रताप हो या बेटी मीसा हो...ये किस आंदोलन के प्रोडक्ट हैं? कितने जन समस्याओं के लिए उन्होंने लड़ाई लड़ी और जेल गए? उनके माता-पिता मुख्यमंत्री थे, इसलिए उनको थोप दिया गया और आज मंत्री, उपमुख्यमंत्री और विधायक बन गए।'

बिहार: राजद, कांग्रेस और वामपंथी नेताओं ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीटों के बंटवारे की घोषणा की। राजद पूर्णिया और हाजीपुर समेत 26 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। किशनगंज और पटना साहिब समेत नौ सीटों पर कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारेगी और पांच सीटों पर अन्य।

अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीटों पर 14 उम्मीदवार लड़ेंगे चुनाव

अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए 14 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रीजीजू और अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नबाम तुकी ने अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया है। वहीं इसी सीट पर आठ उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को अरुणाचल पूर्व लोकसभा सीट से भरे गए नामांकन पत्र की जांच के दौरान एक स्वतंत्र उम्मीदवार तेची राणा का नामांकन अवैध पाए जाने के बाद उम्मीदवारों की कुल संख्या छह हो गई है। राज्य की दोनों लोकसभा सीटों से आठ स्वतंत्र उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि राज्य की 60 विधानसभा सीटों के लिए कुल मिलाकर 169 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। 

केंद्रीय मंत्री और आरपीआईए प्रमुख रामदास अठावले ने आज मुंबई में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से उनके आवास पर मुलाकात की। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सीट बंटवारे पर बैठक हुई।

 

कांग्रेस ने शुरू की अपनी कुराजनीति

हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत ने अपना चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। इसी क्रम में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे सौभाग्य मिला, मेरी प्रसन्नता की कोई सीमा ही नहीं है। अपने घर, अपने लोग, अपने देश वापस आकर कौन खुश नहीं होगा, लेकिन कांग्रेस को ये खुशी नहीं भाई। उन्होंने अपनी कुराजनीति शुरू कर दी। 

 इस बीच, भाजपा-जेडीएस समन्वय समिति की बैठक हुई। जेडीएस अध्यक्ष एच.डी. देवेगौड़ा ने इस बारे में बताया। उन्होंने कहा कि सभी नेता बैठक में पहुंचे थे। हम राज्य में सभी 28 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस को हराएंगे। 

इस बीच, टीएमसी नेता शशि पंजा ने कहा कि हम लोग बहुत विचलित और चिंतित हैं क्योंकि चुनाव आयोग के हाथ में पूरी शक्ति है और हम चाहते हैं कि वे अपनी शक्ति का इस्तेमाल करें क्योंकि पश्चिम बंगाल में जिसकी शक्ति अधिक चल रही है वो है केंद्र सरकार। केंद्र सरकार आदेश देती है और CBI, ED, IT और NIA जैसी संस्थाएं इस समय हमारे कार्यकर्ताओं और उम्मीदवारों को बुला रही हैं जब निर्वाचन की प्रक्रिया चल रही है और हमारे कार्यकर्ता व्यस्त हैं... हम भी चाहते हैं कि निष्पक्ष चुनाव हो लेकिन हमेशा TMC को टारगेट किया जा रहा है... सभी राजनीतिक दलों का अधिकार है कि वे निर्वाचन के लिए प्रचार करें। 

मुरुघा मठ ने प्रह्लाद जोशी को लेकर दिंगलेश्वर महास्वामी के बयान से बनाई दूरी

देश में बढ़ी सियासी सरगर्मियों के बीच, मुरुघा मठ ने प्रह्लाद जोशी को लेकर बयान जारी किया है। इसमें मुरुघा मठ ने कहा है कि हम प्रलजाद जोशी के बारे में दिंगलेश्वर महास्वामी के बयान का समर्थन या समर्थन नहीं करते हैं। मुरुघा मठ दशकों से सामाजिक सेवाओं में लगा हुआ है। हम कभी भी राजनीतिक गतिविधियों में शामिल नहीं हुए हैं और उम्मीदवारी को अंतिम रूप देना संबंधित पार्टियों का निर्णय है। हम दिंगलेश्वर महास्वामी के बयान का समर्थन नहीं करते हैं, यह उनका व्यक्तिगत निर्णय है।

शाह को लेकर सिद्धारमैया के बेटे के बयान पर सियासत तेज

कांग्रेस के पूर्व विधायक और सीएम सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र सिद्धारमैया के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ कथित बयान पर बीजेपी नेता सदानंद गौड़ा ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि यतींद्र ने जो शब्द कहे हैं, वे वाकई निंदनीय हैं। मुझे लगता है कि उनके पिता ने लगभग 14 बजट दिए हैं। वे उस मुद्दे पर बोल सकते हैं। इस समय गृह मंत्री के बारे में बात करना उनका काम नहीं है। जब उनके पास कोई अन्य मुद्दा नहीं है, तो वह इस मुद्दे को उठाना चाहते हैं और वह दिखाना चाहते हैं कि उनके पास कहने के लिए कुछ है। उन्हें उनके पिता द्वारा उचित सलाह दी जानी चाहिए..."

वहीं, कर्नाटक के एलओपी आर अशोक ने भी यतींद्र सिद्धारमैया के शाह पर दिए गए बयान की निंदा की है। उन्होंने कहा कि मैं उनके बयान की निंदा करता हूं। मुझे लगता है कि विपक्ष के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करना कांग्रेस के डीएनए में है। कर्नाटक की जनता उन्हें कांग्रेस पार्टी और सिद्धारमैया को इसकी सजा देगी। 

पीएम मोदी ने की तमिलनाडु भाजपा कार्यकर्ताओं से बात

पीएम मोदी नमो ऐप के माध्यम से तमिलनाडु के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ वार्ता की है। उन्होंने इस दौरान कहा कि भाजपा तमिलनाडु के सभी कार्यकर्ता बहुत लंबे समय से वास्तव में अच्छा काम कर रहे हैं। उन्होंने एनाथु बूथ, वलिमैयाना बूथ अभियान का भी जिक्र किया। पीएम ने कहा कि इसका मतलब है कि मेरा बूथ सबसे मजबूत है। यह कार्यक्रम सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को जोड़ेगा और हमें एक-दूसरे से सीखने में मदद करेगा। 

उन्होंने कहा कि वैसे तो मैं जब भी तमिलनाडु आता हूं तो अपनी बात वणक्कम से शुरू करता हूं, लेकिन आज का वणक्कम मेरे लिए बहुत खास है, क्योंकि जब एक कार्यकर्ता दूसरे कार्यकर्ता का स्वागत वणक्कम से करता है तो कार्यकर्ताओं में अपनेपन का एहसास होता है। कोई भी व्यक्ति हो जब भी वह अपने स्कूल के दोस्तों से मिलता है, तो 25 या 30 साल बाद भी कोई छोटा या बड़ा नहीं होता, सभी एक-दूसरे से खुशी-खुशी मिलते हैं। इसी तरह जब कार्यकर्ताओं से जुड़ा कोई कार्यक्रम होता है तो मैं भी खुशी से भर जाता हूं। मैंने अपने जीवन का बड़ा हिस्सा आप सभी की तरह एक कार्यकर्ता के रूप में काम किया है और यही कारण है कि आज मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि लोकसभा के लिए जैसे-जैसे चुनाव अभियान आगे बढ़ रहा है, उम्मीदवार तय हो गए हैं और मुद्दे स्पष्ट हैं। जब मैं पिछली बार सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए तमिलनाडु गया था, तो मुझे लोगों का आशीर्वाद मिला और इससे मुझे बहुत खुशी हुई। मैं कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत देख सकता था और मुझे ऐसे कार्यकर्ताओं पर गर्व महसूस हुआ। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि जैसा कि आप जानते हैं कि भाजपा महिला नेतृत्व वाले विकास के मॉडल पर काम कर रही है। हमारी प्रतिबद्धता भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की है। महिलाएं इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। मुझे खुशी है कि भाजपा की महिला कार्यकर्ता कड़ी मेहनत कर रही हैं। इस दौरान उन्होंने ड्रग्स को लेकर भी बात की। उन्होंने इसके दुष्परिणाम के बारे में भी बात की। ड्रग्स हमारे बच्चों और हमारे परिवारों के जीवन को बर्बाद कर देगा। पिछले दिनों में जितनी भी नशीली दवाओं का जखीरा जब्त किया गया है, वह कहीं न कहीं इसके गॉडफादर से जुड़ा हुआ है। तमिलनाडु के लिए, यह बहुत चिंता का विषय है और इसलिए आप सभी को लोगों को यह भी बताना चाहिए कि हमें अपने परिवारों, अपने बच्चों और अपनी आने वाली पीढ़ियों को बचाना है। तमिलनाडु में जो नशीले पदार्थ प्रवेश कर रहे हैं, उनके खिलाफ लड़ने के लिए भाजपा ही काफी है। 

कांग्रेस पार्टी कल करेगी देशव्यापी प्रदर्शन

कांग्रेस पार्टी को आयकर नोटिस पर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी कांग्रेस पार्टी के महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल ने सभी राज्य इकाइयों को इस मुद्दे पर कल पीसीसी मुख्यालय और जिला कांग्रेस कमेटी मुख्यालय पर प्रदर्शन करने का निर्देश दिया है।

साकेत गोखले का आरोप 72 घंटों में 11 IT नोटिस मिले 

चुनाव को लेकर तेज हुई सरगर्मी के बीच टीएमसी नेता साकेत गोखले ने भाजपा पर गंभीर आरोप लगाए हैं। साकेत ने कहा कि उन्हें पिछले 72 घंटों में आयकर विभाग की ओर से 11 नोटिस मिले हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों से पहले विपक्ष पर दबाव बनाने के लिए ये कार्रवाई की जा रही है। एक्स पर एक पोस्ट में साकेत गोखले ने कहा कि कुछ नोटिस लगभग सात साल पुराने हैं।

समर्थकों से चर्चा के बाद तय करेंगी आगे की रणनीति: सुमालता

मांड्या से मौजूदा सांसद सुमलता अंबरीश ने कहा कि वह अपने समर्थकों के साथ चर्चा के बाद आने वाले दिनों में अपनी भविष्य की रणनीति का खुलासा करेंगी। गौरतलब है कि सुमलता अंबरीश को इस बार भाजपा ने टिकट नहीं दिया है। मांड्या सांसद ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के समर्थन से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था। तब उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री और जद (एस) के संरक्षक एचडी देवेगौड़ा के पोते निखिल कुमारस्वामी को हराया था।

फिल्म अभिनेत्री से नेता बनीं  सुमलता अंबरीश ने दोहराया कि भाजपा को आगामी लोकसभा चुनाव में अपने सहयोगी जनता दल (सेक्युलर) को सीट देने के बजाय अपने लिए सीट आरक्षित करनी चाहिए थी।

कांग्रेस छह सीटों पर लड़ेगी दोस्तान लड़ाई

इस बीच, महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता नसीम खान ने कहा कि शिवसेना (यूबीटी) द्वारा उम्मीदवारों की एकतरफा घोषणा से उनकी पार्टी के कार्यकर्ता नाराज हो गए हैं। कांग्रेस की राज्य इकाई छह लोकसभा क्षेत्रों में 'दोस्ताना लड़ाई' के लिए उत्सुक है। बता दें कि कांग्रेस, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) महा विकास अघाड़ी में शामिल हैं।

महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता नसीम खान ने कहा है कि छह सीटों जिसमें सांगली, मुंबई दक्षिण मध्य, मुंबई उत्तर पश्चिम शामिल हैं, में अपने उम्मीदवार उतारेंगे।इस बीच, शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि इस तरह के झगड़ों से बीजेपी को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक परिपक्व पार्टी है और मुझे नहीं लगता कि यह भाजपा की मदद के लिए दोस्ताना लड़ाई की इजाजत देगी।

 दिग्गज आदिवासी नेता छोटू वसावा भारत आदिवासी पार्टी में शामिल हुए

देश में बढ़ी सरगर्मियों के बीच, आदिवासी नेता छोटू वसावा शुक्रवार को भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) में शामिल हो गए। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि संगठन गुजरात में सभी आदिवासी बहुल लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगा। बता दें कि छोटू वसावा (78) ने जद (यू) छोड़ने के बाद 2017 में अब समाप्त हो चुकी भारतीय ट्राइबल पार्टी का गठन किया था। कुछ दिन पहले, उनके बड़े बेटे और बीटीपी अध्यक्ष महेश वसावा सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हुए थे।

 

19 अप्रैल की सुबह 7 बजे से एक जून की शाम 6:30 बजे तक एग्जिट पोल पर रोक : चुनाव आयोग

केंद्रीय चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल की सुबह 7 बजे से एक जून की शाम 6:30 बजे के बीच एग्जिट पोल के संचालन, प्रकाशन या प्रसारण पर रोक लगा दी है। 19 अप्रैल से एक जून के दौरान लोकसभा और चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे। आयोग ने बृहस्पतिवार को इस संदर्भ में अधिसूचना जारी की। इसमें साफ किया गया है कि जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के प्रावधानों के तहत, मतदान से 48 घंटे पूर्व ओपिनियन पोल या अन्य पोल सर्वे के प्रसारण पर रोक रहेगी।

एनजीओ ने निर्वाचन आयोग से भाजपा नेता सीपी जोशी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

दिव्यांगों के अधिकारों के लिए समर्पित संस्था एनपीआरडी ने राजस्थान भाजपा के अध्यक्ष सीपी जोशी की दिव्यांगता से संबंधित टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की। संस्था ने उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की।

विकलांगों के अधिकारों के लिए राष्ट्रीय मंच ने आरोप लगाया कि चुरू की रैली में जोशी की 'बैसाखी पर चलने' वाली टिप्पणी, जैसा कि मीडिया के एक वर्ग में बताया गया है, न केवल विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 का उल्लंघन है, बल्कि यह आदर्श आचार संहिता का भी उल्लंघन है। 20 दिसंबर, 2023 को जारी एक पत्र का संदर्भ देते हुए, जिसमें सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य दलों को दिव्यांग व्यक्तियों के प्रति सम्मानजनक भाषा के संबंध में सलाह दी गई थी, संगठन ने जोशी की ओर से इसका सीधा उल्लंघन होने का दावा किया।

2024-03-29T05:12:45Z dg43tfdfdgfd