INTEGRATED PENSIONERS PORTAL: पेंशनर्स के ल‍िए खुशखबरी! सरकार ने शुरू किया ये पोर्टल, पहले से आसान हो जाएगा हर काम... यहां जानिए पूरी डिटेल

देश के लाखों पेंशनधारकों के लिए गुड न्यूज है. अगर आपके घर में भी किसी को पेंशन मिलता है या कोई सरकारी नौकरी करता है तो ये खबर आपके लिए है. केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों के लिए बैंक ऑफ इंडिया BOI के साथ मिलकर नया पोर्टल शुरू किया है. इस पोर्टल का नाम 'भविष्य पोर्टल’ है. आखिर पेंशनधारकों को इस पोर्टल से कौन सी सुविधा मिलेगी आइए जानते हैं. 

मिलेगी ये सुविधा

पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग ने कहा है कि इस पोर्टल की शुरुआत पेंशन सर्विस को डिजिटल बनाने और पेंशनधारकों की लाइफ को आसान बनाने के लिए की गई है. बता दें कि बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और केनरा बैंक की पेमेंट सर्विस और पेंशन प्रोसेस का काम ‘एकीकृत पेंशनर पोर्टल, पोर्टल के माध्यम से ही किया जा सकेगा. अलग अलग पोर्टल पर जाने के बजाय एक ही जगह पर पांच बैंकों की पेमेंट सर्विस मिल सकेगी. इसके अलावा पेंशन पर्ची, जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की स्थिति, देय व प्राप्त राशि डिटेल्स और फॉर्म-16 की जानकारी भी इसी पोर्टल पर देख सकेंगे. इस पोर्टल के माध्यम से पेंशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भी जमा किया जा सकेगा.

पेंशन प्रोसेस को डिजिटल बनाना मकसद

सरकार तेजी से डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रही है. भविष्य पोर्टल का मकसद भी पेंशन प्रोसेस को पूरी तरह से डिजिटल बनाने का है. इससे रिटायर होने व्यक्ति को बिना किसी परेशानी के सुविधा मिल सकेगी. पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन दस्‍तावेज जमा तो किया ही जा सकेगा साथ ही इलेक्ट्रॉनिक रूप में पेंशन भुगतान आदेश (PPO) भी जारी किया जा सकेगा. इसके साथ ही उसे डिजिटल लॉकर में भेजा जा सकेगा. इसके बाद रिटायर्ड लोगों को किसी जानकारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. पेंशन के बारे में एक एक जानकारी मैसेज या ईमेल के जरिए मिलता रहेगा. 

ये भी पढ़ें :
 

2024-05-05T03:41:48Z dg43tfdfdgfd