INDONESIA VOLCANIC ERUPTION: इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट, मलेशिया तक छाया राख का गुबार, एयरपोर्ट बंद, सुनामी की आशंका

इंडोनेशिया का माउंट रुआंग ज्वालामुखी दो हफ्ते के भीतर दूसरी बार फिर से फट गया। ज्वालामुखी इतना भयंकर था कि विस्फोट की वजह से मलेशिया तक राख का गुबार फैल गया। हवा में फैले गुबार की वजह से आधा दर्जन से अधिक एयरपोर्ट को बंद कर दिए गए हैं। ज्वालामुखी फटने की वजह से उसका मलबा आसपास के गांवों में फैल गया। सुनामी की आशंका जताई गई। लिहाजा हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया है। अधिकारी ज्वालामुखी पर नजर बनाए हुए हैं।

माउंट रुआंग (Mount Ruang) में मंगलवार को तीन बार विस्फोट हुआ। जिससे लावा और राख (lava and ash) आसमान में 5 किमी तक से अधिक दूर तक फैल गया। अधिकारियों ने 12000 से अधिक लोगों सुरक्षित ठिकाने पर पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। विस्फोट के बाद चारों ओर अंधेरा छा गया।

जारी की गई थी चेतावनी

इंडोनेशिया जियोलॉजिकल सर्विस से जुड़े अधिकारियों ने ज्वालामुखी फटने का संकेत मिलने के बाद सुलावेसी द्वीप पर चेतावनी जारी की थी। अधिकारियों ने आसपास के गांवों में रहने वाले लोगों ज्वालामुखी से कम से कम 6 किलोमीटर दूर रहने के लिए कहा था। इंडोनेशिया के उत्तरी सुलावेसी प्रांत की एक 95 साल की महिला ने बताया कि विस्फोट बेहद भयानक था। चट्टानों की बारिश होने लगी। दूर-दूर तक कई घर भी इसकी चपेट में आ गए। इंडोनेशिया में आपदा केंद्र अलर्ट मोड पर है। डिजास्टर मैनेजमेंट के अधिकारियों का कहना है कि माउंट रुआंग के पास हाल ही में 2 भूकंप आए थे। इसकी वजह से टेक्टोनिक प्लेट्स अस्थिर हो गईं, जो ज्वालामुखी फटने का कारण बनीं।

इंडोनेशिया में कितने एक्टिव ज्वालामुखी?

दरअसल, इंडोनेशिया "पैसिफिक रिंग ऑफ फायर" में फैला हुआ है, जो उच्च भूकंपीय गतिविधि का एक क्षेत्र है। यह क्षेत्र कई टेक्टोनिक प्लेटों के ऊपर स्थित है। इससे पहले साल 2023 के दिसंबर महीने में मरापी ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था। जिसमें 11 पर्वतारोहियों की मौत हो गई थी। इंडोनेशिया में 120 एक्टिव ज्वालामुखी हैं।

जानिए ज्वालामुखी क्या होता है

ज्वालामुखी धरती की सतह पर मौजूद प्राकृतिक दरारें होती हैं। इनसे होकर धरती के आंतरिक भाग से पिघला हुआ पदार्थ जैसे मैग्मा, लावा, राख आदि विस्फोट के साथ बाहर निकलते हैं। ज्वालामुखी पृथ्वी पर मौजूद 7 टेक्टोनिक प्लेट्स और 28 सब टेक्टोनिक प्लेट्स के आपस में टकराने के कारण बनते हैं। दुनिया का सबसे एक्टिव ज्वालामुखी माउंट एटना इटली में है।

Benjamin Netanyahu Resigns: बेंजामिन नेतन्याहू प्रधानमंत्री पद से दे सकते हैं इस्तीफा, इजरायल में लगेगी इमरजेंसी?

2024-05-02T09:43:31Z dg43tfdfdgfd